Bharat और China फिर भीड़ गए ? || क्या दोनों देश बड़ी जंग की तैयारी में हैं ?

 

भारत और चीन के सैनिकों के बीच सिक्किम के नाकुला में मामूली झड़प, सेना ने की पुष्टि

सिक्किम
इमेज कैप्शन,

प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय सेना ने सिक्किम में भारत-चीन सीमा के नज़दीक नाकुला में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प होने की पुष्टि की है.

सेना ने इस पूरे मामले पर बयान जारी कर कहा है कि "उत्तर सिक्किम के नाकुला इलाक़े में 20 जनवरी को भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच मामूली झड़प हुई और ये मामला स्थानीय कमांडरों ने नियमों के मुताबिक़ सुलझा भी लिया है."

सेना ने मीडिया से कहा है कि वो इस संबंध में तथ्यों को तोड़मरोड़ कर पेश करने से बचें.

इससे पहले समाचार एजेंसी एएफ़पी ने भारतीय मीडिया में छपी रिपोर्टों के हवाले से कहा है कि झड़प में दोनों पक्षों के ही सैनिक घायल हुए हैं.

कथित तौर पर ये घटना तीन दिन पहले की है जब उत्तरी सिक्किम की नाकुला सीमा पर कुछ चीनी सैनिक सीमा पार कर भारत की तरफ़ आ गए थे जिसके कारण ये विवाद पैदा हुआ.

भारतीय मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार झड़प में क़रीब 20 चीनी सैनिकों के घायल होने की बात कही जा रही है. वहीं दूसरी ओर क़रीब चार भारतीय सैनिकों के भी घायल होने की बात की जा रही है.

'चीनी सैनिकों के घायल होने का दावा झूठा'

चीनी सरकार समर्थित न्यूज़ वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया में आ रही रिपोर्टों में चीनी सैनिकों के घायल होने की बात से इनकार किया है.

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प में 20 चीनी सैनिकों के घायल होने की ख़बर फ़र्ज़ी है.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 1

पोस्ट Twitter समाप्त, 1

इधर लद्दाख के पास बीते कई महीनों से जारी सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बीते रविवार मोल्डो इलाक़े में कमांडर स्तर की 9वें दौर की बातचीत ख़त्म हुई है.

भारत और चीन दोनों पक्षों के बीच अलग-अलग फ्रिक्शन प्वॉइंट्स पर सेनाओं में डिसइंगेजमेंट बढ़ाने को लेकर सैन्य कमांडरों के स्तर की और राजनयिक स्तर की बातचीत जारी है. लेकिन बताया जाता है कि इस समय वही स्थिति बनी हुई है जो कि पिछले साल अगस्त-सितंबर के महीने में थी.

गलवान घाटी मामला

बीते साल जून के महीने में देश के उत्तर में लद्दाख़ के नज़दीक लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के पास दोनों पक्षों में झड़प हुई थी जिससे तनाव की स्थिति पैदा हुई. 15 जून को हुई इस झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की मौत हुई थी.

भारत का कहना था कि गलवान घाटी इलाक़े को लेकर चीन लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर दोनों मुल्कों के बीच हुई सहमति का सम्मान नहीं कर सका और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के ठीक नज़दीक निर्माण कार्य शुरु किया. जब उन्हें ऐसा करने से रोका गया तो उन्होंने हिंसक क़दम उठाए जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई.

झड़प के बाद चीन ने भारत के चार अधिकारी और छह जवानों को अपने क़ब्ज़े में ले लिया था जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया.

लेकिन चीन ने इस मामले में दावा किया कि समूची गलवान घाटी उसके अधिकार क्षेत्र में है. चीन ने कहा था कि भारतीय सैनिकों ने जानबूझकर उकसावे वाली कार्रवाई करते हुए प्रबंधन और नियंत्रण की यथास्थिति को बदल दिया.

लेकिन इस घटना के बाद मामले ने तूल पकड़ा और भारत ने सौ से अधिक चीनी मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी.

https://www.bbc.com/hindi/india

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Anonymous said…
गलवान घाटी तो अब तक खाली क्यों नहीं कराया जा सका है ?बात होती है 60 इंच सीना की ।
बहुत ही अफसोस की बात है ।

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory