Skip to main content

भारत के प्रथम प्रधान मंत्री की प्रेम कहानी ।

नेहरू का इश्क

नेहरू को लॉर्ड माउंटबेटन की पत्नी एडविना माउंटबेटन से इश्क था. मशहूर पत्रकार कुलदीप नैयर ने बीबीसी को बताया कि जब वो ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त थे तब उनको पता चला कि एयर इंडिया की फ़्लाइट से नेहरू रोज़ एडविना को पत्र भेजा करते थे.
एडविना उसका जवाब देती थीं और उच्चायोग का आदमी उन पत्रों को एयर इंडिया के विमान तक पहुंचाया करता था.
नैयर ने एक बार एडविना के नाती लार्ड रैमसे से पूछ ही लिया कि क्या उनकी नानी और नेहरू के बीच इश्क था? रैमसे का जवाब था, "उनके बीच आध्यात्मिक प्रेम था." इसके बाद नैयर ने उन्हें नहीं कुरेदा. नेहरू के एडविना को लिखे पत्र तो छपे हैं लेकिन एडविना के नेहरू को लिखे पत्रों के बारे में किसी को कुछ भी पता नहीं हैं.
कुलदीप नैयर ने एक बार इंदिरा गाँधी से उन पत्रों को देखने की अनुमति मांगी थी लेकिन उन्होंने उन पत्रों को दिखाने से साफ़ इनकार कर दिया था.
एडविना ही नहीं सरोजिनी नायडू की पुत्री पद्मजा नायडू के लिए भी नेहरू के दिल में सॉफ़्ट कॉर्नर था. कैथरीन फ़्रैंक इंदिरा गाँधी की जीवनी में लिखती हैं कि विजयलक्ष्मी पंडित ने उन्हें बताया था कि नेहरू और पद्मजा का इश्क ‘सालों’ चला.

इंदिरा की ख़ातिर

नेहरू ने उनसे इसलिए शादी नहीं की क्योंकि वो अपनी बेटी इंदिरा का दिल नहीं दुखाना चाहते थे. इंदिरा, नेहरू के जीवनीकार एस गोपाल से इस बात पर नाराज़ भी हो गई थी क्योंकि उन्होंने नेहरू के 'सेलेक्टेड वर्क्स' में उनके पद्मजा के लिखे प्रेम पत्र प्रकाशित कर दिए थेI
1937 में नेहरू ने पद्मजा को लिखा था, "तुम 19 साल की हो (जबकि वो उस समय 37 साल की थीं)... और मैं 100 या उससे भी से ज़्यादा. क्या मुझे कभी पता चल पाएगा कि तुम मुझे कितना प्यार करती हो."
एक बार और मलाया से नेहरू ने पद्मजा को लिखा था, "मैं तुम्हारे बारे में जानने के लिए मरा जा रहा हूँ.. मैं तुम्हें देखने, तुम्हें अपनी बाहों में लेने और तुम्हारी आँखों में देखने के लिए तड़प रहा हूँ."(सेलेक्टेड वर्क्स ऑफ़ नेहरू, सर्वपल्ली गोपाल, पृष्ठ 694)

Courtesy-www.bbchindi.com
Amit Kumar
हा! ये बात नेहरू परिवार का चरित्र निरूपन करने के लिए काफी है....
Like3Yesterday at 19:40
सुनील कुमार
Ye 100 feesadi satya hai. . . . . Iski jaankari mujhe v mili hai
Like3Yesterday at 22:59
Raja Choudhary
किस किताब में चर्चा हैं राहुल जी !?
Like2Yesterday at 23:34
Ashish Jha
dekho bhai rahul , jo beet gaya usko ab batane se koi faaida nahi , aur ek baat yaad rakho ki wo is swatantra bharat ke pehle PM the .to is hisaab se ab ye sb baate hme is tarah publically social media pe post nahi karna chahiye kyoki agar agar aisi baaten viral ho gayi to apne hi desh ki beijjati hogi na . ye sb baatein vichar karne layak hai , aur inse hme aage galat chunaw se bachne ki siksha leni chahiye ,
Like2Today at 02:26
Rahul Kumar
‪#‎आशीषजी‬-पहले आप नेहरु के कारनामे को तो देखिए।सिर्फ एडविना नहीं,सरोजनी नायडू की पुत्री से भी नाजायज संपर्क।ऐसे लोगों के विरुध्द प्रचार किया ही जाना चाहिए ताकि इनकी सच्चाई का पता चले।‪#‎राजाजी‬-एडविना के बारे में बीबीसी से बातचीत में कुलदीप नैयर ने बताया और पद्मजा को लिखे गए पत्र सर्वपल्ली गोपाल ने अपनी पुस्तक सेलेक्टेड वर्क्स ऑफ नेहरु में प्रकाशित किया है जिसका पेज नं 694 में लिखित पत्र से पता चलता है कि नेहरु का पद्मजा से शारीरिक संबंध था।
Like19 hours ago
Amit Kumar
राहुल भाइ~ ये अध्यतमिक प्रेम कैसे होता है,कृप्या मुझे बताईए?
Like1 hour ago

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory