CBSE से अवैध ढंग से मान्यता प्राप्त एक स्कूल संचालक और सी बी एस ई के बिहार क्षेत्रीय कार्यालय के भ्रष्ट अफ्सरों के कारण मरिया चिश्ती नामक छात्रा का भविष्य खतरे में ।

बिहार में CBSE से मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों के संचालकों  की मनमानी और CBSE के बिहार क्षेत्रीय कार्यालयों में बैठे भ्रष्ट अफ्सरों की आचरण के कारण बिहार के सैकड़ों छात्रों का भविष्य खतरे में है ।

बिहार के पटना में बी एम दास रोड स्थित  नेशनल कान्वेंट हाई स्कूल है जिसका कोड 50199 तथा affiliation नंबर 330271है । 
उपरोक्त स्कूल और CBSE बोर्ड के  बिहार क्षेत्रीय कार्यालय की लाप्रवाही के कारण मरिया चिश्ती नामक छात्रा का भविषय खतरे में पड़ गया है । 
मारिया ने 10+2 की पढ़ाई बायोलॉजी से की फॉर्म भी बायोलॉजी के लिए भरी मगर उपरोक्त  स्कूल और सी बी इस इ की लाप्रवाही के कारण मारीया को मैथमेटिक्स पेपर देने पर मजबूर किया जा रहा । मरिया के एडमिट कार्ड जो मिला है उसपे बायोलॉजी के बदले मैथमेटिक्स दर्ज है । मरिया और उसके घर वाले टेंशन में जी रहे , बायोलॉजी की पढ़ाई करने वाली मारिया मैथमेटिक्स की पेपर कैसे देगी । 
बकौल मरिया  और उनके रिश्तेदारों की मानें तो बिहार के क्षेत्रीय कार्यालय इस मामले को लेकर गए तो मामले को संजीदगी से सुनने की बजाये भगा दिया गया । 

सूत्रों की मानें तो उपरोक्त स्कूल की मान्यता तमाम कानूनी मानयताओं और प्रावधानों को ताक पर सी बी इस इ बोर्ड के अधिकारियों ने दिए हैं । और इस तरह के और भी बिहार में अवैध ढंग से मान्यता प्राप्त स्कूल चल रहे । बारीकी से जांच होने पर बहुत बड़ा खुलासा हो सकता है । खुलासा यह भी हो सकता है की छोटे छोटे इमारतों में सी बी इस ई बोर्ड ने उपरोक्त स्कूल के अलावा बिहार में सैकड़ों स्कूलों को खोलने की इजाज़त कैसे और किस नियम के तहत दिए हैं ? और जिन अधिकारियों ने ऐसे स्कूलों को मान्यता दिए उनके खेलाफ केंद्रीय मनवसंसाधन विभाग कौन सी कार्रवाई करने जा रहा ?

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory