महाराष्ट्र से बड़ी खबर ! बीजेपी को लगा ढ़ाई का चक्कर !

सीएम पद पर ढाई-ढाई साल के लिए अड़ी शिव सेना- पाँच बड़ी ख़बरें

आदित्य ठाकरेइमेज कॉपीरइट@AUTHACKERAY
महाराष्ट्र में बीजेपी और शिव सेना गठबंधन को भले स्पष्ट बहुमत मिल गया है लेकिन सरकार गठन को लेकर दोनों पार्टियों ने कड़वाहट पैदा हो गई है.
शिव सेना ने बीजेपी से मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल के लिए दोनों पार्टियों के पास रहने देने की मांग की है. इसके लिए शिव सेना ने बीजेपी से लिखित वादा मांगा है.
शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को अपने आवास पर पार्टी के कुल 56 विधायकों के साथ बैठक की. इसी बैठक में उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि दोनों पार्टियों के बीच 50-50 फॉर्म्युला रहेगा और इसके तहत दोनों के पास ढाई-ढाई साल तक मुख्यमंत्री का पद रहेगा.
इसके साथ ही शिव सेना ने कैबिनेट में भी समान संख्या में दोनों पार्टियों के विधायकों के होने की शर्त रखी है. कहा जा रहा है कि शिव सेना की इन शर्तों को बीजेपी के लिए मानना आसान नहीं है. ऐसे में बीजेपी शरद पवार की एनसीपी से समर्थन लेने की कोशिश कर सकती है.
बीजेपी को 2014 की तुलना में महाराष्ट्र में इस बार के विधानसभा चुनाव में 17 सीटें कम मिली हैं. शिव सेना को भी पिछली बार की तुलना में सात सीटें कम मिली हैं. सरकार बनाने के लिए 145 विधायक चाहिए जबकि बीजेपी के पास 105 हैं और शिव सेना के पास 56 विधायक.
कश्मीरइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सीआरपीएफ़ पर हमला

श्रीनगर के एसएमएचएस हॉस्पिटल के पास करन नगर पुलिस स्टेशन के सामने सीआरपीएफ़ की एक चौकी पर चरमपंथियों ने एक हैंड ग्रेनेड फेंका जिसमें 6 जवान ज़ख़्मी हो गए.
सीआरपीएफ़ के आईजी रविदीप साही ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा इस हमले में छह जवान ज़ख़्मी हुए हैं. ये जवान सीआरपीएफ़ के 144 बटालियन के हैं. सभी जवानों की हालत स्थिर है और ये अस्ताल में भर्ती हैं.
नवाज़ शरीफ़इमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

नवाज़ शरीफ़ की तबीयत बिगड़ी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ऐन्जाइन पेन से जूझ रहे हैं और उन्हें लाहौर के एक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है. इससे पहले ख़बर आई थी कि नवाज़ शरीफ़ को दिल के दौरे पड़े थे. हालांकि डॉक्टरों ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है.
इससे पहले इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने नवाज़ शरीफ़ को ख़राब स्वास्थ्य के आधार पर 29 अक्टूबर तक ज़मानत दे दी थी. पाकिस्तान की जाँच एजेंसी नेशनल एकाउंटिबिलिटी ब्यूरो ने शरीफ़ की ज़मानत को लेकर कोई आपत्ति नहीं जताई थी.
कश्मीरइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

रूस और अमरीका के साथ भारत का युद्धाभ्यास

भारत नवंबर और दिसंबर महीने में अमरीका और रूस के साथ युद्धभ्यास करेगा. अमरीका और रूस में जब संबंध सबसे ख़राब दौर में है ऐसे भारत के रूस के साथ सैन्य युद्धाभ्यास की काफ़ी चर्चा हो रही है.
हालांकि रूस के साथ अमरीका से भी युद्धाभ्यास को संतुलनवादी नीति के तौर पर देखा जा रहा है. दोनों देशों के साथ युद्धाभ्यास में तीनों सेनाएं होंगी. अमरीका और रूस पास दुनिया की सबसे आधुनिकतम सेना है जो आधुनिक तकनीकों से लैस है.
राजीव गांधीइमेज कॉपीरइटKEYSTONE/GETTY IMAGES

राजीव गांधी की हत्या की दोषी नलिनी जेल में भूख हड़ताल पर

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में दोषी करार दी गई नलिनी श्रीहरण आज यानी रविवार से वेल्लोर महिला जेल में भूख हड़ताल पर जा रही हैं. जेल अधिकारियों को लिखे पत्र में नलिनी ने कहा है कि वो और उनके पति मुरुगन पिछले 28 सालों से जेल में हैं और अब उन्हें रिहा किया जाना चाहिए.
नलिनी ने कहा है कि उन्होंने राज्य सरकार के सामने समय से पहले रिहाई के लिए कई बार अर्जी लगाई है. नलिनी आख़िरी बार 25 जुलाई को 30 दिनों के लिए परोल पर जेल से बाहर आई थीं.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory