जिसका पिछलग्गू बने हुए उसके खिलाफ ईरान देखिये कितनी बड़ी कार्रवाई कर रहा ?

डोनाल्ड ट्रंप के ख़िलाफ़ ईरान ने जारी किया वारंट, इंटरपोल से मांगी मदद

डोनाल्ड ट्रंपइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES/REUTERS
ईरान ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत 35 लोगों के ख़िलाफ़ गिरफ़्तारी का वारंट जारी किया है और इस मामले में इंटरपोल से मदद माँगी है.
समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ईरान के फ़ार्स न्यूज़ के हवाले से लिखा है कि ईरान के सरकारी वकील अली अल-क़ासिम मेहर ने इसकी जानकारी दी है.
ईरान ने यह वारंट अपने सैन्य कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी की हत्या के आरोप में जारी किया है.
ईरानी क़ुद्स सेना के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी की तीन जनवरी को इराक़ की राजधानी बग़दाद में अमरीकी ड्रोन हमले से हत्या कर दी गई थी.
अमरीका का कहना है कि खाड़ी देशों में अमरीकी सैन्य ठिकानों पर हुए हमलों के पीछे जनरल क़ासिम सुलेमानी का हाथ था.
ईरानी सरकारी वकील अल-क़ासिम मेहर ने कहा कि गिरफ़्तारी का वारंट हत्या करने और चरमपंथी कार्रवाई में शामिल होने के आरोप में जारी किया गया है.
उन्होंने कहा कि ईरान ने इंटरपोल से जनरल क़ासिम सुलेमानी की हत्या में कथित रूप से शामिल ट्रंप और दूसरे सहयोगियों के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की है.
क़ासिम सुलेमानीइमेज कॉपीरइटAFP
अल-क़ासिम ने कहा कि 35 लोगों में अमरीका के कई सैन्य और सिविल अधिकारी शामिल हैं लेकिन उन्होंने इसका कोई तफ़्सीली ब्यौरा नहीं दिया.
उन्होंने कहा कि ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल ख़त्म हो जाने के बाद भी ईरान इस मामले के पीछे लगा रहेगा.
इसी साल नवंबर में अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव हैं जहां ट्रंप का मुक़ाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन से है.
जनरल क़ासिम सुलेमानी की हत्या ने ईरान और अमरीका को सैन्य संघर्ष के बहुत क़रीब ला दिया था. जनरल क़ासिम की हत्या के बाद ईरान ने इराक़ में स्थित अमरीकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले भी किए थे.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory