Indian Cooking Tips: लहसुन प्याज के बिना घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं ये शानदार करी, देखें रेसिपी वीवीडिय

Indian Cooking Tips: इस लहसुन और बिना प्याज की ग्रेवी को आप एक एयरटाइट कंटेनर में एक हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं. ये टमाटर ग्रेवी का टेस्ट बिल्कुल रेस्टोरेंट के टेस्ट जैसा होता है.

Indian Cooking Tips: How To Make Without Onion And Garlic Gravy For All Indian Curries With Tomatoes And Spices

Indian Cooking Tips: लहसुन और बिना प्याज के घर पर बनाएं ये टेस्टी करी

Highlights
  • घर पर बनाना बहुत ही आसान है ये रेस्टोरेंट स्टाइल टमाटर करी
  • ये एक जैन स्टाइल की रेसिपी है.
  • इस करी में आप अधिक टेस्ट के लिए काजू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Indian Cooking Tips: यदि आप घर पर हर दिन रेस्टोरेंट स्टाइल का फूड खाना पसंद करते हैं. तो आप इस टमाटर ग्रेवी को बना कर स्टोर कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल लगभग हर प्रकार की इंडियन ग्रेवी को बनाने में कर सकते हैं. यहां पर बिना लहसुन और बिना प्याज की ग्रेवी बनाई गई है. लेकिन इसका स्वाद खाने में हूबहू उसी तरह है जैसे एक रेस्टोरेंट के खाने का टेस्ट होता है. आप इस ग्रेवी को एक एयरटाइट कंटेनर में एक हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं और जब भी आप करी बनाएं तो इसे एक बार गर्म जरूर कर लें. 

हमे यह जैन स्टाइल की रेसिपी यूटूब चैनल 'कुक विद पारुल' में मिली. इस वीडियो में यह दिखाया गया है कि इस ग्रेवी को आप इंडियन मसालों के साथ चटपटा टेस्ट कैसे ला सकते हैं. 

टमाटर को काजू, खरबूजे के बीज, खसखस, हरी मिर्च और अदरक के साथ पानी में मिलकार उबालें. काजू का इस्तेमाल करने से इसमें एक मुलायम और पौष्टिकता का स्वाद एड होता है. तरबूज के बीज ग्रेवी को गाढ़ा करने में मदद करते हैं. जब यह मिश्रण उबल जाए और ठंडा हो जाए, तो इसे स्मूद और गांठ रहित पेस्ट बनाने के लिए पीस लें. फिर टमाटर के पेस्ट को कुछ आम भारतीय मसालों के पाउडर के साथ जैसे काली इलायची, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च को तेल में पकाएं. और लास्ट में कुचली हुई कसूरी मेथी भी डालें.

अब, आप इस बहुमुखी ग्रेवी का उपयोग कर सकते हैं. आप अपने पसंदीदा मटर पनीर, शाही पनीर, कोफ्ता, आलू करी, मिक्स्ड सब्जियां करी , राजमा, चने और जो भी ग्रवी वाली सब्जी बनाना चाहते है. उसे बस इस ग्रेवी के साथ तैयार कर सकते हैं. इससे आपको खाना पकाने में भी आसानी होगी और आपके समय की भी बचत होगी. 

https://food.ndtv.com/hindi/indian-cooking-tips-how-to-make-without-onion-and-garlic-gravy-for-all-indian-curries-with-tomatoes-and-spices-2302304

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory