नेपाल अपनी अयोध्यापुरी में बनाएगा राम मंदिर, ओली सरकार ने बजट में दिया पैसा

 

नेपाल

नेपाल में जारी राजनीतिक अस्थिरता के बीच ओली सरकार ने 1647.67 अरब रुपये का बजट अध्यादेश के रूप में पेश किया है.

इस बजट में केपी ओली की सरकार ने काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए 35 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. पशुपतिनाथ मंदिर यूनेस्को की धरोहर सूची में शामिल जगहों में से एक है.

साथ ही चितवन ज़िले की अयोध्यापुरी में राम मंदिर के निर्माण के लिए भी आवंटन की राशि तय की गई है. हालांकि इस रकम को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है.

वित्त मंत्री बिष्णु पौडेल ने देश में पर्यटन को बढावा देने के लिए सैलानियों से लिए जाने वाले वीज़ा शुल्क में एक महीने के लिए राहत दी है.

कोरोना महामारी के कारण नेपाल के पर्यटन उद्योग को बहुत नुकसान हुआ है. देश में चार अंतरराष्ट्रीय और अन्य घरेलू हवाई अड्डों के लिए बुनियादी ढांचा निर्माण के मद में 20 अरब रुपये की रकम तय की गई है.

घरेलू राजनीति के मोर्चे पर जूझ रहे प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पिछले साल जुलाई में एक विवादास्पद बयान देकर ये दावा किया था कि असली अयोध्या भारत में नहीं बल्कि नेपाल में है और हिंदुओं के अराध्य भगवान राम का जन्म दक्षिणी नेपाल के थोरी में हुआ था.

नेपाल और भारत में कई हलकों में प्रधानमंत्री ओली के बयान को लेकर कड़ी प्रतिक्रियाएं आई थीं.

बाद में नेपाल के विदेश मंत्रालय ने ओली के बयान पर स्पष्टीकरण में कहा कि उनकी टिप्पणी किसी राजनीतिक मकसद से नहीं की गई थी और न ही उनका इरादा किसी की भावनाओं को आहत करने का था.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory