सऊदी अरब और ईरान भाई की तरह, उन्हें मिलकर काम करना चाहिए- ईरान के पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद


 

ईरान

ईरान के पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने सऊदी अरब के टीवी चैनल अल-अरबिया को दिए एक विशेष साक्षात्कार में सऊदी अरब और ईरान को भाई और पड़ोसी के तौर पर बताया है.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच तमाम असहमतियों के बावजूद कई ऐसी समानताएं हैं जिससे दोनों एकजुट रह सकते हैं.

उन्होंने अपने साक्षात्कार में कहा, “मैं सऊदी अरब और ईरान के बीच प्रतिद्वंद्विता को दोनों पक्षों के लिए अहितकर मानता हूं. हम भाई और पड़ोसी हैं और हमारे बीच समानताएं, मतभेदों की तुलना में कहीं अधिक हैं.”

उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि तेहरान और रियाद को इलाक़े के प्रबंधन के लिए एकजुट होकर काम करना चाहिए.

अमहदीनेजाद

अल अरबिया के वरिष्ठ समाचार प्रस्तुतकर्ता ताहेर बराक के साथ अपने विशेष साक्षात्कार के दौरान पूर्व ईरानी राष्ट्रपति ने यूरोपीय संघ की ही तरह एक क्षेत्रीय संघ की स्थापना का भी आह्वान किया.

उन्होंने कहा कि लोगों के हितों के लिए संघ के निर्माण के लिए यूरोप ने लंबे समय तक बहुत संषर्ष किया है.

उन्होंने कहा अंतरराष्ट्रीय ताक़तें इस क्षेत्र को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही हैं. यह क्षेत्र जो कि ऊर्जा और संस्कृति के लिहाज़ से समृद्ध है और इन ताक़तों के मक़सद के कारण इस क्षेत्र में समस्या पैदा हो रही है.

ईरान के पूर्व राष्ट्रपति अहमदीनेजाद ने एकबार फिर चुनावों के लिए नामांकन दाखिल किया है लेकिन देश की गार्जियन काउंसिल ने उन्हें इसके लिए अयोग्य घोषित कर दिया है.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory