सुलेमानी पर कार्रवाई: अमरीकी नेताओं में मतभेद, रूस आया ईरान के साथ


क़ासिम सुलेमानीइमेज कॉपीरइटEPA
इराक़ की राजधानी बग़दाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमरीकी हमले में ईरान के टॉप कमांडर क़ासिम सुलेमानी मारे गए हैं. क़ासिम सुलेमानी ईरान के बहुचर्चित कुद्स फ़ोर्स के प्रमुख थे.
अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने हवाई हमले का आदेश दिया था.
अमरीकी कार्रवाई को लेकर अंतरराष्ट्रीय जगत से कई प्रतिक्रियाएँ आई हैं.
आयतुल्लाह अली ख़ामेनेईइमेज कॉपीरइटAFP
ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली ख़ामेनेई
सभी दुश्मनों को ये जानना चाहिए कि प्रतिरोध का जिहाद दोगुने उत्साह से जारी रहेगा. इस पवित्र जंग में हमारी जीत सुनिश्चित है.
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी
सुलेमानी की शहादत से ईरान अमरीका की प्रसारवादी नीति का और ताक़त से विरोध करेगा और इस्लामी मूल्यों की रक्षा करेगा. इसमें कोई शक नहीं कि ईरान और इस इलाक़े के अन्य स्वतंत्रता पसंद मुल्क इसका बदला लेंगे.
अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो
माइक पॉम्पियोइमेज कॉपीरइटAFP
इराक़ी आज़ादी के लिए गलियों में डांस कर रहे हैं. शुक्रगुज़ार हूँ कि जनरल सुलेमनी नहीं रहे.
रूसी विदेश मंत्रालय
सुलेमानी की हत्या से इलाक़े में तनाव बढ़ेगा. सुलेमानी ने ईरान के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए काम किया. हम ईरानी जनता के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हैं.
पुतिनइमेज कॉपीरइटEPA
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग
हम सभी पक्षों और ख़ासकर अमरीका से संयम की अपील करते हैं. चीन ने हमेशा से अंतरराष्ट्रीय रिश्तों में बल प्रयोग का विरोध किया है. इराक़ की संप्रभुता और स्वतंत्रता का सम्मान किया जाना चाहिए.
सीरियाई विदेश मंत्रालय
अमरीका मध्य पूर्व में हिंसा भड़काने की कोशिश कर रहा है. अमरीका की इस कायरतापूर्ण कार्रवाई से शहीद नेताओं के रास्ते को अपनाने की प्रतिबद्धता को बल मिलेगा.
इराक़ के पीएम अब्दुल महदी
बग़दाद के हवाई अड्डे पर हमला इराक़ के ख़िलाफ़ आक्रामक कार्रवाई है और इसकी संप्रभुता का उल्लंघन है. इसके कारण इराक़ में, पूरे इलाक़े में और दुनियाभर में युद्ध छिड़ जाएगा. हवाई हमले ने इराक़ में अमरीकी सैनिकों की उपस्थिति की शर्तों का भी उल्लंघन किया है.
नैंसी पेलोसीइमेज कॉपीरइटAFP
नैंसी पेलोसी, अमरीकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर
आज के हवाई हमले की वजह से हिंसा ख़तरनाक स्तर तक बढ़ सकती है. अमरीका और पूरी दुनिया तनाव के उस स्तर को झेल नहीं सकते, जहाँ से लौटना मुश्किल हो. अमरीकी प्रशासन ने सैन्य बल के इस्तेमाल की मंज़ूरी के बिना हमला किया है. कांग्रेस से सलाह किए बिना ये कार्रवाई की गई है.
अमरीकी सीनेटर जिम रिश
क़ासिम सुलेमानी सैकड़ों अमरीकियों की मौत के लिए ज़िम्मेदार थे. मैंने पहले भी ईरान की सरकार को चेतावनी दी है कि वो हमारे संयम को हमारी कमज़ोरी न समझे. उन सभी अमरीकी सैन्यकर्मियों को आज न्याय मिल गया है, जो कई वर्षों के दौरान ईरानी हमले में मारे गए हैं.
अमरीका के पूर्व राष्ट्र जो बाइडन
ये एक ख़तरनाक क्षेत्र में तनाव बढ़ाने वाले क़दम है. राष्ट्रपति ट्रंप ने पहले से ही मौजूद विस्फोटक स्थिति को और सुलगा दिया है. उन्हें अमरीकी लोगों को ये बताना चाहिए कि अपने सैनिकों, दूतावास के कर्मचारियों, हमारे लोगों, हमारे हितों की रक्षा की उनकी रणनीति क्या है.
अमरीकी सीनेटर एलिज़ाबेथ वॉरेन
सुलेमानी एक हत्यारा था. वो हज़ारों लोगों की मौत का ज़िम्मेदार था, जिनमें सैकड़ों अमरीकी भी थे. लेकिन इस कार्रवाई के कारण ईरान में स्थिति और बिगड़ेगी, वहाँ और लोगों की जान जा सकती है और मध्य पूर्व में नया संघर्ष भी शुरू हो सकता है. हमारी प्राथमिकता ये होनी चाहिए कि एक और भारी भरकम ख़र्च वाला युद्ध न हो.
मुक़्तदा अल सद्रइमेज कॉपीरइटEPA
इराक़ी शिया मौलवी मुक़्तदा अल सद्र
इराक़ी प्रतिरोध का अगुआ होने का कारण मैं सभी मुजाहिदीन और ख़ासकर महदी आर्मी को आदेश देता हूँ कि वो इराक़ की रक्षा के लिए तैयार रहें.
अमरीकी सीनेटर क्रिस मरफ़ी
सुलेमानी अमरीका का दुश्मन था. लेकिन उनकी हत्या से अमरीकी लोगों पर ख़तरा बढ़ेगा.
निकी हेलीइमेज कॉपीरइटAFP
संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमरीकी दूत निकी हेली
क़ासिम सुलेमानी एक आतंकवादी था और उसके हाथ अमरीकी लोगों के ख़ून से रंगे थे. जो भी शांति और न्याय की बात करते हैं, उन्हें उसकी मौत की सराहना करनी चाहिए. हमें राष्ट्रपति ट्रंप पर गर्व है.
हमास के प्रवक्ता बासिम नईम
इस हत्या के बाद इस इलाक़े में शांति और स्थिरता के अलावा हर संभावित चीज़ का दरवाज़ा खुल गया है. इसकी ज़िम्मेदारी अमरीका की होगी.
ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के पूर्व कमांडर मोहसिन रेज़ाई
वे शहीद हुए भाइयों में शामिल हो गए हैं. लेकिन हम अमरीका से बड़ा बदला लेंगे.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory