CAA के ख़िलाफ़ नाटक करने वाले स्कूली बच्चों पर देशद्रोह का केस दर्ज: प्रेस रिव्यू


सीएएइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
कर्नाटक पुलिस ने एक स्कूल में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ नाटक का मंचन होने के बाद स्कूली बच्चों और प्रबंधकीय टीम के ख़िलाफ़ राजद्रोह का केस दर्ज किया है.
अंग्रेजी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस में छपी ख़बर के मुताबिक़ पुलिस ने इस मामले में नीलेश रक्षयाल नाम के एक व्यक्ति की शिकायत पर बच्चों और स्कूल प्रबंधकों के ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा-124A और 504 के तहत केस दर्ज किया है.
वहीं स्कूल की ओर से बताया गया है कि ये नाटक कक्षा चार के बच्चों की ओर से देश की वर्तमान हालत को बयाँ करते हुए बनाया गया था.

24 से 26 फ़रवरी के बीच भारत आ सकते हैं ट्रंप

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक़ अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप 24 से 26 फ़रवरी के बीच भारत आ सकते हैं.
ट्रंप की ये पहली भारत यात्रा होगी और इस यात्रा में भारत और अमरीका के बीच एक अहम व्यापारिक सौदे को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है.
इस व्यापारिक सौदे को लेकर दोनों पक्षों के बीच एक लंबे समय से बातचीत चल रही है.
हालांकि अब तक अमरीकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.
नीतीश कुमारइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सरकार से NPR फ़ॉर्म में बदलाव को कहेंगे: नीतीश

अंग्रेज़ी अख़बार हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के अनुसार नीतीश कुमार ने कहा है कि वे केंद्र सरकार से नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर के फ़ॉर्म में ज़रूरी बदलाव करने का आग्रह करेंगे.
नीतीश कुमार ने कहा है कि एनपीआर के नए फ़ॉर्म में जन्मतिथि और माता-पिता के जन्म-स्थान से जुड़े खानों को हटाया जाए क्योंकि ये कई लोगों के अंदर चिंताओं को जन्म दे रहे हैं.
उन्होंने कहा, "ये ध्यान रखा जाना चाहिए कि एनपीआर की प्रक्रिया पहले भी की जा चुकी है. ये बात सही है कि एनपीआर के फ़ॉर्म में माता-पिता के जन्म स्थान की जानकारी देने की बात लोगों को परेशान कर रही है क्योंकि कई लोगों को ये पता ही नहीं होता है. इस वजह से लोकसभा और राज्यसभा में हमारे नेता सरकार से आग्रह करेंगे कि अगर संभव हो तो इन प्रश्नों को फ़ॉर्म में से हटा लिया जाए."
बीजेपीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कितना धन ख़र्च किया

हिंदी अख़बार दैनिक भास्कर की ख़बर के मुताबिक़, बीजेपी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे ज़्यादा 1264 करोड़ रुपये खर्च किए थे.
इसके साथ ही कांग्रेस ने इस चुनाव में 820 करोड़ रुपये ख़र्च किए.
अगर साल 2014 के चुनाव में होने वाले ख़र्च से तुलना की जाए तो 2019 के चुनाव में बीजेपी ने अपने चुनावी ख़र्च में 81 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की.
वहीं, कांग्रेस ने अपने ख़र्च में 71 फ़ीसदी धन ज़्यादा ख़र्च किया था.
सुप्रीम कोर्टइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सुप्रीम कोर्ट ने 2002 दंगों के दोषियों को जमानत दी

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगों के मामले में सज़ा काट रहे 15 लोगों को सशर्त जमानत दे दी है.
इकोनॉमिक टाइम्स की ख़बर के मुताबिक़ दोषियों की ओर से कोर्ट में पेश हुए वकील पेस पटवालिया और आस्था शर्मा ने तीन जजों की बेंच से इन लोगों को महाराष्ट्र या राजस्थान में जमानत देने की अपील की थी.
लेकिन कोर्ट इन लोगों को मध्य प्रदेश में जमानत देने के लिए तैयार हुई.
इसके साथ ही कोर्ट इस बात पर तैयार हुई है कि ये लोग मध्य प्रदेश में धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अपनी सेवाएं दे सकते हैं.
हालांकि कोर्ट ने इन लोगों के बिना इजाज़त के मध्य प्रदेश से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगाया है और हर महीने की पहली तारीख़ को नज़दीकी पुलिस थाने में हाज़िरी लगाने का आदेश दिया है.
चीता

अफ़्रीकी चीता भारत लाने पर राज़ी हुआ सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बीते 11 साल से जारी अफ़्रीकी चीते को भारत लाने वाली कोशिशों को हरी झंडी दे दी है.
हिंदी अख़बार अमर उजाला में छपी ख़बर के मुताबिक़ सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि शुरुआत में चीतों को प्रायोगिक आधार पर लाया जाएगा ताकि ये समझा जा सके कि वे भारतीय स्थितियों के साथ सामंजस्य बिठाने में सक्षम हैं या नहीं.
इस योजना के तहत अफ़्रीकी देश नामीबिया से कुछ चीतों को लाकर मध्यप्रदेश की कूना-पालपुर वाइल्ड लाइफ़ सेंक्चुरी में रखा जाएगा.
कुछ अध्ययनों के मुताबिक़ ब्रिटिश राज के दौरान भारत में कम से कम 200 चीतों का शिकार किया गया था.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory