सियाचिन में भारतीय सैनिकों के पास कपड़े और खाने की कमी


भारतीय सैनिकइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
सियाचिन में तैनात भारतीय सैनिक साज़ो-सामान और खाने-पीने की चीज़ों की कमी से जूझ रहे हैं.
'द टाइम्स ऑफ़ इंडिया' की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत के महालेखा परीक्षक यानी सीएजी ने कहा है कि सियाचिन में तैनात भारतीय सैनिकों के पास सर्दियों के लिए विशेष कपड़ों और साज़ो-सामान के भंडार में भारी कमी है.
सीएजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सैनिकों को ज़रूरत के मुताबिक खाना भी नहीं मिल पा रहा है. रक्षा मंत्रालय ने सीएजी से कहा है कि कमियों को ठीक कर लिया जाएगा.
वहीं एक सैन्य अधिकारी ने अख़बार से कहा है कि सीएजी की ये रिपोर्ट साल 2015-16 से 2018-19 के दौरान की है और अब चीज़ों को सुधार लिया गया है. सियाचिन में तैनात एक सैनिक की पोशाक पर क़रीब एक लाख रुपए तक का ख़र्च आता है.
कोरोना वायरसइमेज कॉपीरइटAFP
Image captionनया कोरोना वायरस चीन के वुहान से फैला है
कोरोना केरल में राज्य आपदा घोषित
द हिंदू अख़बार की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ केरल ने कोरोना वायरस को राजकीय आपदा घोषित कर दिया है. अब तक केरल में चीन और कोरोना से प्रभावित अन्य देशों से आए 2239 लोगों की पहचान की गई है और उन पर नज़र रखी जा रही है.
इनमें से 84 को अस्पतालों में भर्ती किया गया है जबकि अन्य को घरों में ही अलग-थलग रखा गया है. सोमवार को केरल में इस वायरस के तीसरे मामले की पुष्टि हुई थी. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर मंत्रियों का एक उच्च समूह गठित किया गया है जो कोरोना वायरस से निबटने के इंतज़ामों की देखरेख कर रहा है.
रामपुर में हिंसाइमेज कॉपीरइटOBAID KHAN
Image captionयूपी में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ हिंसा भड़की थी

यूपी में चार दिन में पीएफ़आई के 108 सदस्य गिरफ़्तार

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक नागरिकता संसोधन क़ानून के ख़िलाफ़ जारी प्रदर्शनों के मद्देनज़र यूपी में पुलिस ने पीएफ़आई यानी पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया से जुड़े 108 लोगों को गिरफ़्तार किया है.
ये सभी गिरफ़्तारियां बीते चार दिनों में हुई हैं. उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी के मुताबिक इससे पहले 25 अन्य लोगों को इसी संबंध में गिरफ़्तार किया गया था.
अवस्थी ने कहा, "ये अभी शुरुआत है, हम इस संगठन की जड़ों तक जाएंगे. इस संगठन के वित्तीय लेन देन की भी जांच की जा रही है. हम केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और उनके साथ जानकारियां साझा कर रहे हैं." यूपी सरकार का कहना है कि नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ हुए प्रदर्शनों के पीछे पीएफ़आई नाम का संगठन है. बीते महीने यूपी सरकार ने इस संगठन पर प्रतिबंध की सिफ़ारिश की थी.
शरजील इमामइमेज कॉपीरइटFACEBOOK/SHARJEEL IMAM

पीएफ़आई के संपर्क में थे शरजील

वहीं अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ देशद्रोह के मामले में गिरफ़्तार जेएनयू छात्र शरजील इमाम पीएफ़आई के नौ लोगों के संपर्क में थे.
रिपोर्ट के मुताबिक़ ये सभी लोग मुस्लिम स्टूडेंट ऑफ़ जेएनयू और मुस्लिम स्टूडेंट्स ऑफ़ जामिया नाम के व्हाट्सएप ग्रुपों से जुड़े थे. वहीं पुलिस शरजील इमाम के मोबाइल की जांच कर रही है और इस आधार पर उनके संपर्क में रहे एएमयू के पंद्रह छात्रों की पहचान की गई है.

बिहार में सांप्रदायिक हिंसा मं जदयू नेता की मौत

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में दो समुदायों के बीच हिंसा में एक स्थानीय जदयू नेता की मौत के बाद चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक सरस्वती मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा भड़क गई थी.
जदयू के शेखूपुरा ब्लाक अध्यक्ष अमित कुमार विश्वास इस हिंसा में घायल हो गए थे. बाद में अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी. वहीं इसी इलाक़े में रविवार को मुसलमानों की कई दुकानों को निशाना बनाया गया था और एक धर्मस्थल में भी तोड़फोड़ की गई थी.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बीबीसी न्यूज़ मेकर्स

चर्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

मिलते-जुलते मुद्दे

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory