FACEBOOK पर इन 10 बातों को इग्नोर को इग्नोर न करें ।

द्वारा Aafreen Choudhary | अपडेटेड Feb 29 2020
Slide 1 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Instagram आदि पर हम जब तक हर रोज़ कुछ साझा न करें या अपनी रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी से जुड़ी चीज़ों को वहां न दिखाएं तो हमें अपना जीवन अधूरा सा लगने लगता है क्योंकि हमें इस तरह जीने की आदत हो चुक है। इनका कारण कभी लोगों का अटेंशन पाना होता है तो कभी अपने आपको फेमस बनाना और कभी कुछ अहम जानकारी को लोगों के साथ साझा करना भी। फेसबुक पर मिल रहे लगातार लाइक्स, कमेंट्स और रिएक्शन बेशक आपको अच्छा महसूस करा रहे हों लेकिन कभी-कभी इनका एक बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है जो आपके निजी जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है। हम ऐसी ही कुछ सावधानी बता रहे हैं जिन्हें फेसबुक पर ध्यान रखना ज़रूरी है...
Slide 2 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
Facebook पर हद से ज़्यादा निजी जानकारी साझा करना
कभी भी फेसबुक पर कुछ पोस्ट करने से पहले उसे दोबारा जांच लें कि आप सोशल प्लेटफार्म पर अपनी कितनी निजी जानकारी भेज रहे हैं क्योंकि यहां आपके फ्रेंड लिस्ट में कितने लोग हैं और किस तरह आपकी जानकारी का लाभ उठा सकते हैं आपको इसका अंदाज़ा नहीं होता है। हमेशा कुछ भी पोस्ट करने से पहले एक बार सोच लें।
Slide 3 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
नशे में कभी फेसबुक या किसी सोशल मीडिया वेबसाइट का उपयोग न करें
यह तो हम सभी जानते हैं कि ड्रिंक के बाद ड्राइव नहीं करनी चाहिए लेकिन इसी तरह ड्रंक होने पर फेसबुक के उपयोग से भी बचना चाहिए। नशे में आप ऐसी चीजें भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जो आप निजी तौर पर हर एक व्यक्ति से साझा नहीं करना चाहते।  
Advertisements
Slide 4 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
अपनी फ्रेंड लिस्ट में किसी भी व्यक्ति को बिना जान-पहचान ऐड न करें
अगर आपकी फ्रेंड लिस्ट में 800 दोस्त हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी आपके दोस्त हों। इसलिए बिना वजह किसी भी अंजन व्यक्ति को फेसबुक अकाउंट पर ऐड करने से पहले सावधानी बरतें। यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहां आप अपनी कई निजी जानकारी पोस्ट करते हैं जिसे आपको हर एक अनजान व्यक्ति से साझा नहीं करना चाहिए।
Slide 5 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
प्राइवेसी सेटिंग्स का ख़ासतौर से ध्यान दें
अपनी प्रोफाइल की हर एक जानकारी को पब्लिक करना अनिवार्य नहीं है। इस तरह की जानकारी में आपके स्कूल या कॉलेज के नाम से लेकर आपका होम टाउन भी शामिल है। बल्कि आपको कोई पोस्ट भी उन्हीं लोगों को दिखाना चाहिए जिनका उससे सम्बन्ध है। यह आवश्यक नहीं कि आपकी हर जानकारी फ्रेंड लिस्ट के हर एक व्यक्ति के साथ साझा की जाए।
Slide 6 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
अपने घर, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस एड्रेस या टाइमिंग का खुलासा न करें
यह गलती अक्सर हम सभी करते हैं और फेसबुक पर अपने घर, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस एड्रेस या टाइमिंग से सम्बंधित कोई जानकारी साझा कर हम किसी स्टॉकर या किसी क्रिमिनल का काम आसान बना देते हैं। इसलिए इस तरह की जानकरी साझा करने से हमेशा बचें।
Advertisements
Slide 7 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
अपने बच्चों या परिवार के सदस्यों की तस्वीरें या जानकारी साझा करना
सबसे बेहतर है कि अगर आप अपने बच्चों को Facebook अकाउंट से दूर रख सकते हैं। लेकिन अगर आप फैमिली फोटो पोस्ट कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि तस्वीरों से अधिक जानकारी बाहर न जाए। इसमें ये सब बाते शामिल हैं जैसे, आपके बच्चे क्या खाना पसंद करते हैं, उनके स्कूल का समय या स्कूल का नाम आदि।
Slide 8 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
धन संपत्ति का दिखावा न करें
अगर आपने कोई नई गाड़ी खरीदी है, या कोई बड़ा खर्चा किया है तो इन बातों को निजी रखें इसे पब्लिकली न दर्शायें। इस तरह की चीज़ें पोस्ट करने से आप अनजान मुसीबतों में पड़ सकते हैं।
Slide 9 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
फेसबुक ये मैसेंजर पर गाली देना या अभद्र भाषा का उपयोग करना
Facebook पर कभी भी अभद्र भाषा का उपयोग कर के बात न करें क्योंकि लोग अक्सर ऐसे स्क्रीनशॉट लेकर इन्हें आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं।
Advertisements
Slide 10 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
निजी डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट, फ्लाइट टिकट्स, सर्टिफिकेट आदि की फोटो न शेयर करें
आप उत्साह में आकर पासपोर्ट, सर्टिफिकेट या डिग्री आदि की तस्वीर लेकर साझा कर देते हैं जो कि एक बड़ी गलती है और आपको मुसीबत में डाल सकती है। ये निजी जानकारी होती है और इसे आपको सोशल मीडिया से दूर रखना चाहिए। इसके अलावा कोई वेकेशन शुरू होने से पहले अपनी फ्लाइट टिकट्स को फेसबुक पर डालना भी ठीक नहीं है।
Slide 11 - Facebook पर इन 10 बातों को इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान
फ्रेंड लिस्ट पर रखें ख़ास नज़र
हर कुछ समय में अपनी फेसबुक प्रोफाइल को जांचते रहें और अगर ऐसे लोग आपकी फ्रेंड लिस्ट में हैं जिनसे आप टच में नहीं रहते हैं या फिर आपकी फ्रेंड लिस्ट में उनकी आवश्यकता नहीं है तो उन्हें समय पर अनफ्रेंड करते रहें।

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory