कोरोना वायरस: 9 बजे 9 मिनट, बत्ती न बुझाने को लेकर मुसलमान परिवार पर हमला


मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया हैइमेज कॉपीरइटSAT SINGH /BBC
Image captionमामले में चार लोगों को अब तक पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है

भारत में कोरोनावायरस के मामले

4281

कुल मामले

319

जो स्वस्थ हुए

111

मौतें

स्रोतः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
19: 56 IST को अपडेट किया गया
हरियाणा के जींद के एक गांव में रविवार को कुछ लोगों ने अपने पड़ोस में रहने वाले चार मुसलमान भाइयों पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया.
मामला ठाठरथ गांव का है जहां रविवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर घर के बाहर की बत्ती न बुझाने के लिए हिंदू पड़ोसियों ने नज़दीक रहने वाले चार मुसलमान भाइयों पर हथियारों से हमला किया.
हमले में चारों भाई - 36 साल के बशीर ख़ान, 34 साल के सादिक़ ख़ान, 32 साल के नज़ीर ख़ान, और 30 साल के संदीप ख़ान घायल हो गए हैं. फ़िलहाल जींद के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है.
मुख्य महानिरीक्षक अश्विन शेन्वी ने बीबीसी को बताया कि इस मामले में उन्होंने चार लोगों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है और उन्हें गिरफ़्तार कर लिया है.
उनका कहना है कि फ़िलहाल पूरे मामले की जाँच चल रही है और अभी और जानकारी मिलने की उम्मीद है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से अपील की थी कि करोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में एकजुटता दिखाने के लिए वो रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने घरों की बत्तियां बुझा कर बालकनी में दीये या मोमबत्ती जलाएं.

बशीर ख़ान का कहना है कि हमले में चार लोग घायल हुए हैंइमेज कॉपीरइटSAT SINGH /BBC
Image captionबशीर ख़ान का कहना है कि हमले में चार लोग घायल हुए हैं

घायल भाइयों में से एक बशीर ख़ान ने बीबीसी को बताया कि 5 अप्रैल की शाम 9 बजे वो प्रधानमंत्री मोदी की अपील का पालन कर रहे थे, लेकिन उस वक्त घर के बाहर जलने वाले बल्ब को बुझाने के कारण उनके पड़ोसियों ने उनके साथ गाली गलौच की.
वो कहते हैं दोनों पक्षों के बीच रात को कहसुनी भी हो गई लेकिन उसके बाद मामला ठंडा पड़ गया. लेकिन अगले दिन सवेरे उन्होंने अपने हिंदू पड़ोसियों से बात की और गाली गलौच करने की वजह जाननी चाही तो उनके पड़ोसियों ने उन पर हमला कर दिया.
वो कहते हैं कि इसके बाद क़रीब दर्जन भर पड़ोसियों ने पास ही कुर्सी पर बैठे उनके छोटे भाई सादिक़ ख़ान पर धारदार हथियार से हमला कर दिया. सादिक ख़ान के घायल होने के बाद दोनों पक्षों के बीच लड़ाई शुरु हो गई.
बशीर ख़ान कहते हैं, "हम चारों भाइयों को हाथों पर, पैरों पर, चेहरे और सिर पर चोटें आई हैं. छोटे भाई संदीप को गंभीर चाटें आई हैं. उसकी हालत ठीक नहीं है और उसे जींद ज़िला अस्पताल ने इलाज के लिए पीजीआईएमएस रोहतक रेफ़र किया है."

संजय सिंह का आरोप है कि मुसलमान परिवार ने उनके साथ मारपीट की हैइमेज कॉपीरइटSAT SINGH /BBC
Image captionसंजय सिंह का आरोप है कि मुसलमान परिवार ने उनके साथ मारपीट की है

बशीर ख़ान कहते हैं कि ये पहली बार नहीं है जब उनके हिंदू पड़ोसियों के साथ छोटे-छोटे मुद्दे पर उनकी लड़ाई हुई है. वो बताते हैं कि जब दिल्ली के निज़ामुद्दीन में हुए धार्मिक सम्मेलन में कई लोगों के कोरोना पॉज़िटिव होने की बात की जा रही थी उस वक़्त भी उनके पड़ोसियों से उनकी अनबन इस बात को लेकर हुई थी कि उन्होंने दिल्ली के कार्यक्रम में शामिल लोगों को अपने घर पर पनाह दी है.
वहीं ख़ान भाइयों के पड़ोसी संजय कुमार ने दोनों के बीच झगड़े का कारण बताते हुए कहा कि ख़ान भाइयों ने प्रधानमंत्री की रात 9 बजे दीया जलाने की अपील की इज़्ज़त नहीं की.
वो आरोप लगाते हैं, "सभी पड़ोसियों ने अपने घरों की बत्तियां बुझा दी थीं लेकिन इन भाइयों ने ऐसा नहीं किया. हमने उन्हें बत्ती स्विच ऑफ़ करने के लिए कहा और इस बात पर उनसे बहस हो गई. हमने देखा था कि उन्होंने बाहर से आए एक व्यक्ति को भी अपने घर पर रखा था. जब हमने उनसे पूछा तो वो हमसे झगड़ने लगे."

गांव के प्रमुख रामकेश कुमारइमेज कॉपीरइटSAT SINGH /BBC
Image captionगांव के प्रमुख रामकेश कुमार

गांव के प्रमुख रामकेश कुमार कहते हैं कि अगर सभी लोगों ने अपने घरों की सभी बत्तियां बंद कर दी होतीं तो हिंदू और मुसलमान परिवारों के बीच के इस झगड़े को टाला जा सकता था.
वो कहते हैं, "रविवार रात को दोनों परिवारों के बीच बहस हुई थी लेकिन सोमवार सवेरे तक दोनों के बीच झगड़ा बड़ा हो गया."
रामकेश कुमार कहते हैं कि ख़बर मिलते ही वो घटनास्थल की तरफ़ दौड़े थे लेकिन जब तक वो पहुंचे वहीं कुछ लोग घायल हो चुके थे.
ठाठरथ गांव में बहुसंख्क हिंदू आबादी है यहां लगभग 2,000 हिंदू परिवार हैं और 20 मुसलमान परिवार हैं.
मामले की जाँच कर रहे पुलिस अधिकारी राकेश कुमार कहते हैं कि घटनास्थल पर पहुंचने के बाद उन्हें पता चला है कि मुसलमान परिवार ने प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर दीये जलाए थे लेकिन घर के बाहर का एक बल्ब ग़लती से बंद करना वो भूल गए थे. वो कहते हैं अभी मामले की जांच जारी है.

कोरोना वायरस के बारे में जानकारी


लाइन
कोरोना वायरस हेल्पलाइनइमेज कॉपीरइटGOI
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory