Skip to main content

इमरान ख़ान: अमेरिका और पश्चिमी देश ना बताएं कि चीन से पाकिस्तान के कैसे हों रिश्ते

 


इमरान ख़ान

इमेज स्रोत,REUTERS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने चीन के सरकारी टीवी सीजीटीएन से बात करते हुए कहा है कि अमेरिका और पश्चिमी ताक़तों का पाकिस्तान जैसे देशों में पर चीन की ओर झुकाव कम करने का दबाव डालना बहुत अनुचित है.

इमरान ख़ान ने यह बात चीन के सरकारी अंग्रेज़ी चैनल सीजीटीएन से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के 100 साल और चीन-पाकिस्तान संबंधों के 70 साल पूरे होने पर कही है.

इस बातचीत का वीडियो उन्होंने इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट किया है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान चीन के साथ अपने रिश्तों को कभी भी निचले दर्जे पर नहीं ले जाएगा क्योंकि उनके संबंध बहुत गहरे हैं.

इमरान ख़ान ने कहा, "चीन और पाकिस्तान के रिश्ते 70 साल पहले शुरू हुए थे और यह बहुत ख़ास हैं. पाकिस्तान जब भी मुश्किलों में रहा, चाहे वो राजनीतिक रूप से हो, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो या फिर पड़ोसियों से संघर्ष के दौरान हो, चीन हमेशा हमारे साथ खड़ा रहा. पाकिस्तान के लोगों के दिलों में चीन के लोगों के लिए ख़ास जगह है."

"अच्छे वक़्त में हर कोई आपके साथ खड़ा होता है लेकिन बुरे वक़्त में जो आपके साथ होता है उससे ही उसकी पहचान होती है और चीन के बारे में पाकिस्तान के लोग यह जानते हैं कि वो मुश्किल वक़्त में हमारे साथ था इसलिए यहां के लोगों के दिलों में आप चीन के लिए मोहब्बत पाएंगे.'

छोड़िए Instagram पोस्ट, 1

पोस्ट Instagram समाप्त, 1

इमरान ख़ान ने कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर देखें तो बड़ी ताक़तों के बीच मुक़ाबला चल रहा है. अमेरिका चीन के सामने बेहद चौकन्ना है और यह सब जानते हैं क्योंकि यह सबके सामने है.

क्वॉड का ज़िक्र भी कर गए इमरान

इमरान ख़ान

इमेज स्रोत,EPA

इसके साथ ही इमरान ख़ान ने कहा कि अमेरिका क्षेत्रीय गठबंधन बना रहा है जिसका नाम क्वॉड है जिसमें अमेरिका, भारत और दूसरे देश भी हैं.

"इन सबको देखते हुए पाकिस्तान के लिहाज़ से अमेरिका और पश्चिमी देशों का यह सोचना अनुचित होगा कि पाकिस्तान जैसा देश किसी का पक्ष ले. हमें किसी का पक्ष लेने की क्या ज़रूरत है, हमें हर किसी से संबंध बनाए रखने की ज़रूरत है."

"पाकिस्तान पर यह दबाव डाला जाता है कि वो चीन के साथ रिश्तों में झुकाव को कम करे या बदले, तो यह कभी नहीं होगा. चीन और पाकिस्तान के रिश्ते बहुत गहरे हैं और यह सिर्फ़ सरकार की वजह से नहीं बल्कि लोगों से लोगों के संबंध के कारण हैं."

इसके बाद इमरान ख़ान से पूछा गया कि वो चीन के साथ और रिश्ते मज़बूत करने के लिए क्या करेंगे?

इस पर उन्होंने कहा कि 'पहले तो वो व्यापार पर ध्यान देंगे क्योंकि CPEC हमारे सामने हो रहा है और यह पाकिस्तान में बहुत बड़ी चीज़ हो रही है. आर्थिक भविष्य पाकिस्तान के आगे है और राजनीतिक संबंध बेहद मज़बूत हो रहे हैं क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमेशा पाकिस्तान चीन के साथ खड़ा रहता है.'

चीन-पाकिस्तान के रिश्तों को 70 साल

इमरान ख़ान

इमेज स्रोत,GETTY IMAGES

बीते महीने पाकिस्तान और चीन के बीच रिश्तों को 70 साल पूरे होने के मौक़े पर इमरान ख़ान और चीनी प्रधानमंत्री ली केजेन ने एक दूसरे को पत्र लिखे थे और दोनों देशों के बीच संबंधों को मज़बूत करने का वादा किया था.

प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने लिखा था, "पाकिस्तान की सरकार और लोगों की ओर से और मैं ख़ुद की ओर से आपको चीन और पाकिस्तान के बीच कूटनीतिक रिश्तों की 70वीं सालगिरह पर दिल से बधाई देता हूं."

"21 मई 1951 के दिन हमारे संबंध आधिकारिक रूप से बने थे जो कि ऐतिहासिक क्षण था. हमारे दो लोगों और लगातार नेतृत्व और सरकारों ने हमारे संबंधों को बढ़ावा देने और मज़बूत करने के लिए अथक प्रयास किए हैं. आपसी सम्मान, आपसी विश्वास और आपसी समझ के स्थायी मूल्यों के इर्द-गिर्द हमारे संबंध बने हैं."

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, चीनी प्रधानमंत्री के इमरान ख़ान को लिखे पत्र मे कहा गया था कि चीन और पाकिस्तान पड़ोसी दोस्त हैं जो पहाड़ों और पानी से जुड़े हुए हैं.

कॉपीमोहम्मद शाहिद

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

संबंधित समाचार

सबसे अधिक पढ़ी गईं

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory