मायावती: जातिवादी-धार्मिक जघन्य अपराध से पीएम को क्यों होना पड़ता है शर्मिंदा- पांच बड़ी ख़बरें


मायावतीइमेज कॉपीरइटPTI

नीति आयोग की रिपोर्ट में यूपी की बदहाल सेवाओं और धर्म-जाति के नाम पर हो रहे अपराधों को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है.
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी तो डबल इंजन वाली सरकार है तो जातिवादी और धार्मिक उन्मादियों को क्यों नहीं रोक पा रही.
बसपा सुप्रीमो ने ट्वीट कर कहा, ''नीति आयोग की रिपोर्ट सरकार को लज्जित करने वाली है कि जनस्वास्थ्य के मामले में यूपी देश का सबसे पिछड़ा राज्य है. तो फिर केन्द्र व यूपी में बीजेपी की सरकार होने पर ऐसी डबल इंजन वाली सरकार का क्या लाभ? ऐसा विकास करोड़ों जनता के किस काम का जिसमें उसका जीवन पूरी तरह से नरक बना हुआ है?''
इसके अलावा उन्होंने अन्य एक ट्वीट में कहा, ''बीजेपी सरकारें ऐसे जातिवादी व धार्मिक उन्मादी जघन्य अपराध अपने राज्यों में लगातार क्यों होने देती हैं जिससे पीएम को शर्मिंदा होना पड़ता है.''

मोदी-ट्रंप की मुलाक़ात आज

जापान के ओसाका में आज से दो दिवसीय जी 20 शिखर सम्मेलन के मौक़े पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मुलाक़ात करेंगे.
सम्मेलन के अलावा भी एक बैठक करेंगे, जो दोनों देशों के बीच व्यापार से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित होने की संभावना है. इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ट्रंप सहित विश्व के 10 नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.
यह बैठकें सम्मेलन से हटकर होंगी. ट्रंप के साथ पीएम मोदी की मुलाक़ात व्यापार और टैरिफ़ और रूस के साथ हथियारों के सौदे सहित भारत और अमरीका के बीच कई असहमतियों के मद्देनज़र महत्वपूर्ण है.

मराठा आरक्षणइमेज कॉपीरइटPTI

16 से 12 प्रतिशत हुआ मराठा आरक्षण

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण फैसले में गुरुवार को सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग श्रेणी के तहत आने वाले मराठा समुदाय को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण की वैधता को बरक़रार रखा.
लेकिन बॉम्बे उच्च न्यायालय ने इसकी प्रतिशत दर घटा दी है. अदालत ने 16 प्रतिशत आरक्षण से घटाकर शिक्षा के लिए इसे 12 प्रतिशत और नौकरियों के लिए 13 प्रतिशत करते हुए यह पाया कि अधिक कोटा 'उचित नहीं' था.
न्यायाधीश रंजीत मोरे और न्यायाधीश भारती डांगरे की खंडपीठ ने यह भी कहा कि सरकार एसईबीसी के लिए एक अलग श्रेणी बनाने और उन्हें आरक्षण देने की हक़दार है.
ये फैसला राज्य सरकार के नवंबर 2018 के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आया, जिसमें एसईबीसी श्रेणी के तहत मराठा समुदाय को 16 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था.

नीरव मोदी

नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ी

स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने दो अरब डॉलर से अधिक पीएनबी धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उनकी बहन के चार स्विस खातों से लेनदेन पर रोक लगा दी है.
नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से क़रीब 13 हज़ार करोड़ रुपए का क़र्ज़ लेकर न चुकाने के आरोप हैं. इसे भारत का सबसे बड़ा बैंक घोटाला भी माना जाता है.
इसके साथ ही ब्रिटेन की एक अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है.

ट्रंप-पुतिनइमेज कॉपीरइटEPA

प्रवासन मुद्दे के कठोर सोच पर पुतिन ने की ट्रंप की तारीफ़

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की प्रवासन मुद्दे पर कठोर सोच की तारीफ़ की है.
इसके साथ ही उन्होंने जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल के उस फैसले को बड़ी भूल बताया है जिसमें उन्होंने लाखों शरणार्थियों को जर्मनी में रहने की इजाज़त दी है.
ब्रिटेन के अख़बार फाइनेंसियल टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में पुतिन ने उन उदारवादी विचारों की आलोचना की जो पिछले कई दशकों से पश्चिमी देशों पर हावी रहे. उन्होंने कहा कि उदारवाद के साथ बहुसंख्यक लोगों के हितों में टकराव पैदा होता है जिससे प्रवासन और बहुसंस्कृतिवाद पनपता है.
बीबीसी हिंदी से साभार
https://www.bbc.com/hindi/india-48795795#share-tools

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory