सीएए के तहत भारतीय नागरिकता के लिए देना होगा 'धर्म का सबूत': प्रेस रिव्यू


अमित शाहइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ जारी विरोध के बीच इस क़ानून के तहत भारतीय नागरिकता दिए जाने वाले कुछ नियम सामने आए हैं.
इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक़, गृह मंत्रालय इस क़ानून के तहत नागरिकता देने के लिए नियम बना रही है.
इन नियमों में पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आकर बसने वाले लोगों को भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए अपने धर्म का सबूत देना होगा.
इस नियम के तहत अगर नागरिकता हासिल करने का इच्छुक व्यक्ति 31 दिसंबर, 2014 से पहले का कोई भारतीय दस्तावेज़ पेश करता है जिसमें उसने अपना धर्म हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन या बुद्ध घोषित किया है तो ऐसे दस्तावेज़ को धर्म का सबूत माना जाएगा.
पाकिस्तान में अग़वा हुई हिंदू लड़की
अंग्रेज़ी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक़, पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक लड़की को उसकी शादी के पंडाल से अग़वा किया गया है.
लड़की के घरवालों की शिकायत पर पुलिस ने लड़की की तलाश शुरू की.
लेकिन जब तक पुलिस इस लड़की तक पहुंची तब तक इस लड़की का धर्म परिवर्तन कराकर इसकी शादी एक मुस्लिम युवक से करा दी गयी.
कोरोना वायरसइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

दिल्ली में कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मामले

अंग्रेज़ी अख़बार हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक़, दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का शक पैदा होने के बाद उन्हें दूसरे मरीज़ों से अलग वार्ड में शिफ़्ट किया गया है.
ये तीनों लोग चीन से भारत आए हैं. भारत में अब तक कोरोना वायरस के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है.
लेकिन दिल्ली से लेकर कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़ और पटना में कुछ लोगों में फ्लू जैसे लक्षण देखने में आए हैं.
एयर इंडियाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सरकार ने एयरइंडिया के 100% शेयर बेचने का ऐलान किया

अंग्रेज़ी अख़बार द हिंदू की ख़बर के मुताबिक़, भारत सरकार ने चालीस हज़ार करोड़ रुपये की देयताओं से छुटकारा पाने के लिए एयर इंडिया के 100 फीसदी शेयर बेचने का ऐलान किया दहै.
अगर कोई पक्ष सरकार के इस प्रस्ताव पर विचार करके एयर इंडिया को ख़रीदने का फ़ैसला करता है तो इस डील के तहत उसे 146 एयर क्राफ़्ट मिलेंगे. इनमें से 56 फीसदी एयरक्राफ़्ट की मालिक एयर इंडिया है. वहीं, बाक़ी के एयर क्राफ़्ट लीज़ पर हैं.
सरकार के इस प्रस्ताव के लिए आगामी 17 मार्च तक निविदाएं दाख़िल की जा सकती हैं.
कमलनाथइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

श्रीलंका में माता सीता का भव्य मंदिर बनवाएगी कांग्रेस

हिंदी अख़बार अमर उजाला के मुताबिक़, मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने श्रीलंका में माता सीता का भव्य मंदिर बनवाने का फ़ैसला किया है.
सीएम कमल नाथ ने सोमवार को ऐलान किया है कि इस मंदिर के लिए जल्द ही योजना बनाने के साथ ही उसके क्रियान्वन के निर्देश दिए गए हैं.
इससे पहले मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने श्रीलंकन राष्ट्रपति से बात करके सीता मंदिर बनवाने का प्रस्ताव रखा था.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory