भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बड़ा झटका लगा है: रघुराम राजन -आज की बड़ी ख़बरें

 


रघुराम राजन

इमेज स्रोत,MOHD ZAKIR/HINDUSTAN TIMES VIA GETTY IMAGES

भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर और मशहूर अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने अशोका विश्वविद्यालय से प्रताप भानु मेहता और अरविंद सुब्रमण्यम के इस्तीफ़े पर टिप्पणी करते हुए लिखा कि "भारत में इस हफ़्ते अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बड़ा झटका लगा है."

राजन ने लिखा कि "अशोका विश्वविद्यालय इस हफ़्ते तक अगले एक दशक में केंब्रिज, हार्वर्ड और ऑक्सफोर्ड को टक्कर देने की क्षमता रखता था. लेकिन इस हफ़्ते के कदम के बाद इसकी उम्मीद कम रह गई है."

रघुराम राजन ने प्रताप भानु मेहता को देश के बेहतरीन राजनीति विज्ञानियों में से एक करार दिया.

उन्होंने कहा कि मेहता सरकार के लिए कांटे की तरह हैं. उन्होंने कहा कि वो कोई आम 'कांटा' नहीं हैं क्योंकि वो अपने तर्क से बड़े अधिकारियों, सरकार और सुप्रीम कोर्ट को सीख देते हैं.

हरियाणा के सोनीपत में स्थित अशोका विश्वविद्यालय सुर्खियों में उस वक़्त आया जब शिक्षाविद प्रताप भानु मेहता ने यूनिवर्सिटी से इस्तीफ़ा दे दिया.

इसके बाद उसी विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर अरविंद सुब्रमण्यम ने भी मेहता के समर्थन में इस्तीफ़ा दे दिया.

दत्तात्रेय होसबोले

इमेज स्रोत,PTI

इमेज कैप्शन,

दत्तात्रेय होसबाले

दत्तात्रेय होसबाले को RSS ने सरकार्यवाह बनाया

दत्तात्रेय होसबाले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को सरकार्यवाह चुना गया है.

इसकी घोषणा बेंगलुरु में आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में रविवार को की गई. होसबाले 2009 से संघ के सह सरकार्यवाह थे. आरएसएस ने भैय्याजी जोशी की जगह होसबाले को सरकार्यवाह की ज़िम्मेदारी सौंपी है.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 1

पोस्ट Twitter समाप्त, 1

19 मार्च से संघ की दो दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा बेंगलूरु में शुरू हुई है. आरएसएस ने ट्वीट कर कहा था, ''पूजनीय सरसंघचालक मोहनजी भागवत और माननीय सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन कर बैठक का शुभारम्भ किया. बैठक में देश भर से लगभग 450 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.''

सऊदी क्राउन प्रिंस

इमेज स्रोत,REUTERS

इमेज कैप्शन,

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान वैक्सीन लगाते हुए

रमज़ान: वैक्सीन लगाने से नहीं टूटेगा रोज़ा, सऊदी के मुफ़्ती की घोषणा

रमज़ान के पवित्र महीने से पहले सऊदी अरब के सबसे बड़े मुफ़्ती ने घोषणा की है कि रोज़े के दौरान कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने से रोज़ा नहीं टूटेगा.

शेख़ अब्दुलअज़ीज़ अल-शेख़ ने कहा, "कोविड-19 वैक्सीन को खाने या पीने की चीज़ नहीं माना जाता है, इसलिए इसे लगवाने से रोज़ेदार के रोज़ा नहीं टूटेगा. वैक्सीन को सीधे मांसपेशियों के अंदर पहुंचाया जाता है, इसलिए इससे रोज़ा नहीं टूटेगा."

सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस की 26 लाख डोज़ दी जा चुकी है.

इस साल रमज़ान 12 या 13 अप्रैल को चांद दिखने के बाद शुरू होगा.

रमज़ान: वैक्सीन लगाने से नहीं टूटेगा रोज़ा, सऊदी के मुफ़्ती की घोषणा

इमेज स्रोत,PATRICK DURAND/SYGMA VIA GETTY IMAGES

सऊदी अरब की तेल रिफाइनरी पर ड्रोन हमला, कोई हताहत नहीं

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्रालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक़, आज सुबह 06:05 बजे रियाद तेल रिफाइनरी पर ड्रोन से हमला किया गया. इस हमले से रिफाइनरी में आग लग गई, जिसे बाद में नियंत्रित कर लिया गया.

हमले में कोई घायल नहीं हुआ है और ना ही किसी की जान का नुक़सान हुआ है. मंत्रालय के मुताबिक़, तेल की आपूर्ति भी प्रभावित नहीं हुई है.

अपने बयान में प्रवक्ता ने इस बात पर ज़ोर दिया कि सऊदी अरब इस 'कायरतापूर्ण हमले' की निंदा करता है.

सऊदी ने दावा किया कि उसके अहम प्रतिष्ठानों और नागरिक फैसेलिटी के ख़िलाफ़ 'आतंकवाद और नुक़सान पहुंचाने वाली' ऐसी लगातार की जा रही कार्रवाइयां सिर्फ सऊदी को ही नहीं, बल्कि अधिक व्यापक रूप से दुनिया की ऊर्जा सप्लाई की सुरक्षा और स्थिरता, साथ ही वैश्विक अर्थव्यवस्था को निशाना बनाती हैं.

इससे पहले रास तनुरा रिफाइनरी और सऊदी अरामको के रिहायशी इलाक़े को निशाना बनाने की कोशिश की गई थी.

प्रवक्ता ने एक बार फिर सभी देशों और संस्थाओं से ऐसे 'आतंकवाद और नुक़सान पहुंचाने वाली' कार्रवाइयों के ख़िलाफ़ मिलकर खड़े होने और ऐसे हमले करने वालों या उन्हें समर्थन देने वालों को रोकने के लिए कहा.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory