अमित शाह आ रहे हैं, घरों के दरवाज़े-खिड़कियाँ बंद रखें: अहमदाबाद पुलिस


अमित शाह

इमेज स्रोत,GETTY IMAGES

अहमदाबाद के वेजलपुर में ऊंची इमारतों वाली एक सोसायटी में रहने वाले लोगों से स्थानीय पुलिस ने अपने-अपने फ़्लैट के खिड़की-दरवाज़े बंद रखने की 'विनती' का आदेश दिया है.

ऐसा आदेश भारत के गृह मंत्री अमित शाह के तीन दिवसीय अहमदाबाद दौरे को ध्यान में रखते हुए दिया गया है.

अमित शाह शनिवार को ही अहमदाबाद पहुँच गये थे. अपनी इस यात्रा के दौरान वे कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

इन परियोजनाओं में वेजलपुर में सामुदायिक भवन का उद्घाटन भी शामिल है.

इसी सामुदायिक भवन के आसपास की ऊंची इमारतों वाली सोसायटी के चेयरमैन को स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने एक आदेश दिया है.

9 जुलाई को जारी किये गए आदेश के मुताबिक़, 11 जुलाई को अमित शाह की यात्रा के दौरान 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक लोगों को अपने फ़्लैट बंद रखने का आदेश दिया गया.

आदेश की कॉपी

इमेज स्रोत,SOCIAL MEDIA

इमेज कैप्शन,

आदेश की कॉपी

स्थानीय लोगों की शिकायत

स्थानीय लोगों के मुताबिक़, पुलिस ने लोगों को आकर इस आदेश का पालन करने को कहा था. आदेश का पालन नहीं करने पर कार्रवाई करने की धमकी भी दी थी.

हालांकि वेजलपुर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर एलडी ओडेदरा ने बताया है कि लोगों से विनम्र अनुरोध किया गया है.

उन्होंने बताया, "गृह मंत्री वेजलपुर सामुदायिक भवन का उद्घाटन करने वाले हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा के चलते लोगों से ऐसा अनुरोध किया गया है."

उन्होंने ये भी बताया कि सामुदायिक भवन के आसपास की इमारतों को दरवाज़े बंद रखने को कहा गया है.

उन्होंने बताया, "ऐसा सुरक्षा कारणों से किया गया है. इलाक़े में कई ऊंची इमारतें हैं, ऐसे में पुलिस के लिए आस-पड़ोस की इमारतों और उसके प्रवेश पर नज़र रखना मुश्किल भरा था. अगर लोग इसमें मदद करेंगे, अगर आप दरवाज़े और खिड़की बंद रखते हैं और वो बाद में खुलता है तो उस पर तुरंत ध्यान चला जाएगा. इससे पुलिस की मदद होगी."

जब उनसे पूछा गया कि अगर लोगों ने इस आदेश को नहीं माना तो क्या उन पर कोई कार्रवाई हो सकती है. इसके जवाब में पुलिस अधिकारी ने कहा कि ये केवल अनुरोध है, इसका पालन नहीं होने पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी.

पुलिस

इमेज स्रोत,GETTY IMAGES

क्या स्थानीय पुलिस को अमित शाह की सुरक्षा को लेकर किसी तरह के ख़तरे की जानकारी मिली है?

ये सवाल पूछे जाने पर पुलिस इंस्पेक्टर एलडी ओडेदरा ने कहा, "यह एक सामान्य प्रक्रिया है. हमें इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन जब भी गृह मंत्री कहीं जाते हैं तो उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस स्थानीय लोगों से ऐसे अनुरोध करती है."

वेजलपुर के स्वामीनारायण फ्लैट के निवासी पंक्ति जोग ने बताया कि शुक्रवार से पुलिस लोगों को दरवाज़े बंद रखने के लिए ही धमका रही है.

पंक्ति जोग ने कहा, "जब हम लोगों ने पुलिस से लिखित में आदेश देने को कहा तो पुलिस ने सोसायटी के चेयरमैन को पत्र भेजा. पुलिस का रवैया बदला हुआ है, पहले इस तरह की प्रक्रिया नहीं देखी."

पुलिस

इमेज स्रोत,GETTY IMAGES

शाह के पास है ज़ेड प्लस सिक्योरिटी

पंक्ति ने आरोप लगाया कि शनिवार को पुलिस ने प्रत्येक घर में आकर लोगों से कहा है कि इसका पालन नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी.

पंक्ति के मुताबिक़, अहमदाबाद में पुलिस वीवीआईपी सुरक्षा के नाम इस तरह का दबाव इन दिनों में ज़्यादा बनाने लगी है.

भारत के गृह मंत्री अमित शाह को ज़ेड प्लस सिक्योरिटी हासिल है. यह देश की सबसे मज़बूत सुरक्षा व्यवस्था है. इस व्यवस्था के तहत 36 सुरक्षाकर्मियों का घेरा चलता है. इस दस्ते में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स और स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप्स के कमांडो रहते हैं.

पहले घेरे में नेशनल सिक्योरिटी के कमांडो होते हैं और उसके बाद दूसरे घेरे में एसपीजी कमांडो.

इनके अलावा आईटीबीपी और सीआरपीएफ़ के जवान भी इस सुरक्षा दस्ते में होते हैं.

https://www.bbc.com/hindi/india-57794205

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory