राजस्थान: दलित जोड़े के मंदिर में प्रवेश को लेकर हुए विवाद में पुजारी गिरफ्तार

 


  • मोहर सिंह मीणा
  • जयपुर से, बीबीसी हिंदी के लिए
शादी के बाद रीति रिवाज के अनुसार नारियल चढ़ाने के लिए दूल्हा दुल्हन को लेकर मंदिर गए थे परिजन

इमेज स्रोत,TARARAM MEGHWAL

इमेज कैप्शन,

शादी के बाद रीति रिवाज के अनुसार नारियल चढ़ाने के लिए दूल्हा दुल्हन को लेकर मंदिर गए थे परिजन

राजस्थान में जालौर ज़िले के नीलकंठ गांव में मंदिर पहुंचे नवविवाहित दलित वर-वधू और उनके परिजनों से मंदिर में प्रवेश और नारियल चढ़ाने को लेकर पुजारी के साथ विवाद हो गया.

सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है.

वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें पुजारी वेला भारती परिजनों को धमकाते हुए और उनको मंदिर के बाहर ही नारियल चढ़ाने की बात कहते हुए सुने जा सकते हैं.

22 अप्रैल की दोपहर में हुई इस घटना के बाद दुल्हन पक्ष की ओर से भाद्राजून पुलिस थाने में लिखित शिकायत दी गई.

इसके आधार पर पुलिस ने 23 अप्रैल को एससी/एसटी ऐक्ट में एफ़आईआर दर्ज की और पुजारी वेला भारती को गिरफ्तार कर लिया है.

नीलकंठ

इमेज स्रोत,TARARAM MEGHWAL

क्या है मामला

छोड़कर पॉडकास्ट आगे बढ़ें
पॉडकास्ट
पॉडकास्ट
ड्रामा क्वीन

बातें उन मुश्किलों की जो हमें किसी के साथ बांटने नहीं दी जातीं...

ड्रामा क्वीन

समाप्त

जालौर ज़िले के आहोर उपखंड क्षेत्र के नीलकंठ गांव में 21 अप्रैल को साढ़ण गांव से दूल्हे कुकाराम की बारात आई थी.

शादी के बाद अगले दिन 22 अप्रैल को विदाई होनी थी. परंपरा और रीति रिवाज के अनुसार विदाई से पहले वर-वधू को मंदिर में धोक (माथा टेकना) देने और नारियल चढ़ा कर विदाई होनी थी.

दुल्हन के भाई (मौसी के लड़के) 26 साल के ताराराम मेघवाल ने बीबीसी से बातचीत में कहा, "दूल्हा-दुल्हन के साथ हम लोग मंदिर में नारियल चढ़ाने गए थे. मंदिर के पुजारी वेला भारती ने हमें मंदिर में मूर्तियों के पास जाने से रोक लिया और आगे नहीं जाने दिया. इस दौरान बहस होने पर उन्होंने गांव वालों को बुलाकर हमें दंडित करने की धमकी दी."

ताराराम ने बताया, " हम मंदिर के मुख्य द्वार की सीढ़िया चढ़ते ही थोड़ा आगे ही पहुंचे थे. हम आगे जा रहे थे लेकिन पुजारी ने रोक दिया और हमें कहा कि तुम्हारा नारियल मंदिर में नहीं चढ़ाया जाएगा. हमें बाहर जाने के लिए कहा और गांवों के लोगों को बुलाने की धमकी दी."

मंदिर के अंदर पुजारी के साथ दुल्हन और दूल्हे के परिजनों के बहस

इमेज स्रोत,TARARAM MEGHWAL

इस दौरान मंदिर के पुजारी और ताराराम मेघवाल के बीच बहस भी हुई लेकिन आख़िर में वर-वधू को मंदिर से बाहर निकाल दिया गया. ताराराम मेघवाल ने आरोप लगाया है कि, उन्हें मंदिर में प्रवेश नहीं दिया गया. साथ आए युवकों ने इसका विरोध भी किया तो इस दौरान गाली-गलौज भी हुई फिर उन्हें गांव का नियम बताकर शांत कराया गया.

मंदिर के बाहर से ही वर-वधू से नारियल चढ़वाया गया. इस दौरान भी पुजारी वर-वधू के परिजनों को गालियां देते और अपशब्द कहते हुए दिखाई दे रहे हैं.

दोपहर की इस घटना के बाद ताराराम मेघवाल ने परिजनों की सहमति से भाद्राजून पुलिस थाने पहुंच कर लिखित शिकायत दी. शिकायत के आधार पर पुलिस ने एससी/एसटी ऐक्ट में मामला दर्ज कर पुजारी को गिरफ्तार कर लिया है.

इस मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद 23 अप्रैल की दोपहर को डिप्टी एसपी हिम्मत चारण मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली.

इस पूरे घटनाक्रम के दौरान वहां मौजूद किसी शख़्स ने घटना का वीडियो बना लिया. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

पुलिस की तरफ़ से जारी किया गया बयान

इमेज स्रोत,MOHAR SINGH MEENA

इमेज कैप्शन,

पुलिस की तरफ़ से जारी किया गया बयान

पुलिस प्रशासन ने क्या कहा

जालोर पुलिस ने 25 अप्रैल की शाम को इस घटना पर एक प्रेस नोट जारी किया है. प्रेस नोट में पुलिस ने बताया है, "नीलकंठ महादेव मंदिर में अनुसूचित जाति के नवविवाहित दूल्हा दुल्हन को मंदिर में प्रवेश करने से नहीं रोका गया, जो घटना के वक्त लिए गए वीडियो में दिख रहा है."पुलिस ने यह भी बताया है कि, "नवविवाहित दूल्हा दुल्हन द्वारा मंदिर में नारियल चढ़ाने की बात को लेकर दूल्हे के साथ आए व्यक्तियों के साथ मंदिर पुजारी द्वारा अभद्रपूर्वक व्यवहार कर जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया गया."

इस मामले में 61 साल के आरोपी मंदिर पुजारी वेला भारती को पुलिस ने गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया. कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया है.

पुलिस की ओर से जारी इस बयान पर शिकायतकर्ता दुल्हन के भाई ताराराम मेघवाल का कहना है कि अब ग्रामीण उनके ऊपर समझौता करने का दबाव बना रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस वाले भी गांव में सवर्ण जाति के लोगों के घरों में जा कर बात कर रहे हैं, लेकिन हमसे कोई बात नहीं कर रहे हैं.इससे पहले जालोर के ज़िला कलेक्टर निशांत जैन ने इस घटना पर कहा कि, "इस मामले में पुलिस की ओर से सख़्त एक्शन लिया जा रहा है. आगे भी हम निगरानी रखेंगे जिससे ऐसी घटनाए नहीं हों. मैं घटना के बाद से ही एसपी के संपर्क में हूं. पुलिस ने मामला दर्ज होते ही गिरफ्तारी की है. हम लोगों को जागरूक भी करेंगे जिससे भ‌विष्य में इस तरह की घटनाएं न हों."

इस पूरे मामने में जालोर पुलिस एसपी हर्षवर्धन अग्रवाल ने बताया, "घटना की जानकारी मिलते ही और भाद्राजून थाने में दुल्हन पक्ष की ओर से एफआईआर दर्ज कराई गई है. हमने एससी/एसटी ऐक्ट में मामला दर्ज कर पुजारी वेला भारती को गिरफ्तार कर लिया है. इस पूरी घटना का वीडियो भी सामने आया है."

भाद्राजून पुलिस थाना अध्यक्ष प्रताप सिंह की उपस्थिति में एफआईआर दर्ज की गई है. प्रताप सिंह ने बताया, "ताराराम मेघवाल की शिकायत पर हमने मामला दर्ज किया और गिरफ्तारी की है. मामले की जांच जारी है."

पुजारी वेला भारती

इमेज स्रोत,TARARAM MEGHWAL

इमेज कैप्शन,

पुजारी वेला भारती को गिरफ़्तार कर लिया गया है

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो

इस घटना के तीन वीडियो वायरल हो रहे हैं. जिनमें दिखाई दे रहा है कि मंदिर में वर-वधू और उनके परिजनों के साथ पुजारी वेला भारती बहस कर रहे हैं और गांव वालों को बुला कर दंडित करने की बात कह रहे हैं.

क़रीब तीन मिनट के इस वीडियो में मंदिर के अंदर विवाद और जातिसूचक अपशब्द कहते हुए भी दिखाई दे रहे हैं.

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि पुजारी ने जब बाहर से ही पूजा करने और नारियल चढ़ाने को कहा तो ताराराम और पुजारी के बीच बहस हो गई.

एक अन्य वीडियो में पुजारी मंदिर के बाहर चबूतरे पर खड़े हुए हैं. मंदिर से बाहर निकालने के बाद वर-वधू से परिजन रीतिरिवाज़ पूरे करवा रहे हैं. इस दौरान भी पुजारी गालियां दे रहे हैं और रास्ते से जा रहे गांव के अन्य लोगों को भी बता रहे हैं कि ये मंदिर में नारियल चढ़ाने की ज़िद कर रहे हैं.

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि इस दौरान सफेद शर्ट पहने हुए एक शख़्स ताराराम मेघवाल के पास आता है और उन्हें बोल रहा है कि जब नियम मालूम है तो मंदिर में क्यों गए. इस पर दोनों में बहस होती है. सफेद शर्ट पहले हुए शख़्स गांव में सभा करने की भी धमकी देता है.

ये भी कहता है कि ये गांव का फैसला है, तुम लोग पुजारी से क्यों उलझ रहे हो. यह सुनकर दुल्हन का भाई बोला हमें अंदर जाने से रोका क्यों.

ताराराम मेघवाल का आरोप है कि वीडियो में दिखाई पड़ रहा यह शख़्स पुजारी वेला भारती के ही परिवार से है.

राजस्थान

इमेज स्रोत,TARARAM MEGHWAL

एफआईआर में क्या है

भाद्राजून पुलिस थाने में ताराराम मेघवाल की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर में लिखा गया है कि, "हम लोग शादी की रस्मों को लेकर मंदिर में नारियल चढ़ाने गए थे. मंदिर के पुजारी ने हमें बाहर ही रोक दिया. और बोला कि तुम लोग अछूत हो, नीची जाति के हो. मंदिर के अंदर नारियल नहीं चढ़ा सकते, बाहर ही चढ़ाओ."

22 अप्रैल, सुबह 11.30 बजे ताराराम ने पुलिस को दी गई लिखित शिकायत में एक मांग भी की है.

26 साल के ताराराम मेघवाल ने एफआईआर में लिखवाया है कि, "आप से मेरी ये उम्मीद है कि आप हमारे समाज को अंदर जाने दें और कोई भी किसी प्रकार की कोई रोक न हो."

एफआईआर के आधार पर पुलिस ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (नृशंसता निवारण) अधिनियम की धारा 3(1)(r), 3(1)(S), 3(1)(za)(C) और 3(2)(va) के तहत मामला दर्ज कर पुजारी वेला भारती को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory