मूर्ति विसर्जन पर रोक गंगा और और इसकी सहायक नदियों में दशहरा, दिवाली, छठ और सरस्वती पूजा जैसे त्योहारों के दौरान मूर्तियों के विसर्जन रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 50,000 रुपए का जुर्माना लगाने निर्देश जारी किया है. स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) की ओर से जारी इस 15 सूत्री निर्देश के अनुसार जिन 11 राज्यों या इसकी सहायक नदियां गुज़रती हैं वहां उनके तट पर मूर्तियों के विसर्जन और पूजा की सामग्री फेंकने पर रोक लगाई जाएगी. साथ ही घाटों की घेराबंदी भी की जाएगी. 11 राज्यों के प्रतिनिधियों और एनएमसीजी अधिकारियों के बीच बैठक के बाद इस पर सहमति बनी है. अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए गए हैं कि मूर्तियों के विसर्जन और पूजा सामग्री के कारण बनने वाले कूड़े से निबटने के लिए उचित वैकल्पिक व्यवस्था की जाए.

शेख़ हसीना को भारत दौरे से पहले इमरान का फ़ोन- पाँच बड़ी ख़बरें

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीनाइमेज कॉपीरइटREUTERS
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीना के भारत दौरे पर रवाना होने से ठीक एक दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने बुधवार को उनसे फ़ोन पर कई मुद्दों पर बात की.
शेख़ हसीना गुरुवार को चार दिन के दौरे पर भारत आ रही हैं. इस दौरान वो इंडिया इकनॉमिक समिट में शिरकत करेंगी और प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात करेंगी. उनके दौरे के मद्देनज़र ये बातचीत बेहद अहम मानी जा रही है.
दोनों देशों के बीच संबंधों पर नज़र रखने वाले जानकारों के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान ख़ान ने पहली बार इस तरह शेख़ हसीना से बातचीत की है.
हाल में दोनों राष्ट्राध्यक्षों की मुलाक़ात सऊदी अरब में हुए इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन की बैठक में हुई थी लेकिन दोनों के बीच औपचारिक तौर पर कोई बातचीत नहीं हुई थी.
हाल में सालों में दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं. दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत बीते चार सालों से बंद है और बीते एक साल से बांग्लादेश में पाकिस्तान के कोई राजदूत भी नहीं हैं.
2016 के बाद बांग्लादेश में पाकिस्तान पर चरमपंथी गतिविधियों का वित्तपोषण करने का आरोप लगाते हुए वहां से अपने राजदूत और अधिकारियों को वापिस बुला लिया था.
अजित डोभालइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

डोभाल की सऊदी के क्राउन प्रिंस से मुलाक़ात

फाइनैन्शियल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफ़एटीएफ़) की एक अहम बैठक से पहले भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाक़ात की है.
बताया जा रहा है कि अजित डोभाल ने सऊदी के क्राउन प्रिंस को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म करने के भारत सरकार के फ़ैसले बाद वहां के मौजूदा हालात के बारे में सऊदी क्राउन प्रिंस को जानकारी दी.
सऊदी अरब पहला अरब देश है जो एफ़एटीएफ़ का सदस्य बना है. माना जा रहा है कि अजित डोभाल पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट करने के लिए सऊदी अरब का समर्थन प्राप्त करना चाहते है.
एफ़एटीएफ़ की प्लेनरी सेशन और वर्किंग ग्रुप की बैठकें इसी महीने की 13 से 18 तक होनी हैं.
गंगाइमेज कॉपीरइटEPA

मूर्ति विसर्जन पर रोक

गंगा और और इसकी सहायक नदियों में दशहरा, दिवाली, छठ और सरस्वती पूजा जैसे त्योहारों के दौरान मूर्तियों के विसर्जन रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 50,000 रुपए का जुर्माना लगाने निर्देश जारी किया है.
स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) की ओर से जारी इस 15 सूत्री निर्देश के अनुसार जिन 11 राज्यों या इसकी सहायक नदियां गुज़रती हैं वहां उनके तट पर मूर्तियों के विसर्जन और पूजा की सामग्री फेंकने पर रोक लगाई जाएगी. साथ ही घाटों की घेराबंदी भी की जाएगी.
11 राज्यों के प्रतिनिधियों और एनएमसीजी अधिकारियों के बीच बैठक के बाद इस पर सहमति बनी है.
अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए गए हैं कि मूर्तियों के विसर्जन और पूजा सामग्री के कारण बनने वाले कूड़े से निबटने के लिए उचित वैकल्पिक व्यवस्था की जाए.
भारत रेसवे स्टेशनइमेज कॉपीरइटREUTERS
सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में राजस्थान आगे
बुधवार को जारी किए गए रेलवे क्लीनलीनेस सर्वे यानी स्वच्छ रेलवे सर्वेक्षण में टॉप 10 रेलवे स्टेशनों में से 6 राजस्थान के हैं. रिपोर्ट के अनुसार अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, दुर्गापुर और गांधीनगर रेलवे स्टेशन शामिल हैं.
इस सूची के टॉप 10 नामों में साथ ही जम्मू तवी, सूरतगढ़, विजयवाड़ा और हरिद्वार स्टेशन भी शामिल हैं जिन्हें भारत के सबसे स्वच्छ स्टेशन माना गया है.
रेल मंत्री पीयूष गोयल की ओर से जारी इस रिपोर्ट में कुल 720 स्टेशनों को सवच्छता के पैमाने पर आंका गया था.
व्यापारइमेज कॉपीरइटEPA

ईयू के उत्पादों पर अमरीका ने लगया टैरिफ

अमरीका ने यूरोपीय संघ के अलग-अलग उत्पादों पर 25 प्रतिशत तक टैरिफ लगाने का फैसला किया है.
यह फ़ैसला विश्व व्यापार संगठन यानी डब्ल्यूटीओ के विमान निर्माता कंपनी एयरबस को सरकारी सब्सिडी से जुड़े फैसले के बाद लिया गया.
डब्ल्यूटीओ ने बताया था कि यूरोपीय संघ के चार देश ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी एयरबस को मिली गैरकानूनी सब्सिडी वापस लेने में नाकाम रहे हैं.
एयरबस अमरीकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग की प्रतिद्वंदी है.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory