प्रियंका गांधी का फ़ोन भी हुआ था हैक: कांग्रेस


प्रियंका गांधीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
कांग्रेस ने पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के फ़ोन हैक होने का दावा करते हुए केंद्र सरकार पर सवाल उठाए हैं.
रविवार को कांग्रेस की ओर से प्रेस कॉन्फ़्रेंस करके दावा किया गया कि जिस समय व्हाट्सऐप ने हैक हुए फ़ोनों को मेसेज भेजे थे, उस समय पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को भी व्हाट्सऐप की ओर से ऐसा मेसेज आया था.
हाल ही में फ़ेसबुक के स्वामित्व वाले मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने बताया था कि इसराइल में बने एक स्पाईवेयर से दुनियाभर के जिन 1,400 लोगों को निशाना बनाया गया, उनमें भारतीय पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता भी शामिल हैं.
व्हाट्सऐप उन लोगों के पास मेसेज भेज रहा है जिनके फ़ोन पेगासस नाम के जासूसी सॉफ़्टवेयर से हैक होने की आशंका है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि व्हाट्सऐप से इस तरह का एक मेसेज प्रियंका गांधी वाड्रा को भी मिला है.
रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सुरजेवाला ने सरकार पर सीधे-सीधे इसमें शामिल होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "जब व्हाट्सऐप ने उन सभी लोगों को मेसेज भेजे जिनके फोन हैक कर लिए गए थे, उस दौरान ऐसा ही एक मेसेज प्रियंका गांधी वाड्रा को भी मिला था."
प्रियंका गांधीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
केंद्र सरकार पर लगाया आरोप
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी पर जाससूी करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि लोग बीजेपी के लिए एक नया नाम बता रहे हैं- 'भारतीय जासूसी पार्टी.' उन्होंने केन्द्र सरकार पर भी निशाना साधा और कहा- 'अबकी बार जासूस सरकार.'
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार को इस मामले की जांच करानी चाहिए और मामले पर सख्त एक्शन लेना चाहिए.
कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया कि सुप्रीम कोर्ट से लेकर संसद और राज्य सरकारों तक कोई भी जासूसी से अछूता नहीं है. सुरजेवाला ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस के पास इस बात की भी जानकारी है कि 'पेगासस' नाम के स्पाईवेयर के द्वारा कौन-कौन से इंटरनेट, ब्रॉडबैंड नेटवर्क करप्ट किए गए.
रणदीप सिंह सुरजेवालाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

क्या है मामला

भारत में व्हाट्सऐप के 40 करोड़ यूज़र्स हैं, लिहाजा भारत उनके लिए सबसे बड़ा बाज़ार है. हाल ही में इसराइली स्पाईवेयर 'पेगासस' के ज़रिए भारतीयों की जासूसी करने के मामले में भारत सरकार ने व्हाट्सऐप से जवाब तलब किया था.
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने ट्वीट किया था, "मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप पर भारत के नागरिकों की निजता के उल्लंघन को लेकर भारत सरकार चिंतित है. हमने व्हाट्सऐप से पूछा है कि यह किस प्रकार का उल्लंघन है और करोड़ों भारतीयों की निजता की सुरक्षा के लिए वह क्या कर रहा है."
इस मामले पर विपक्षी पार्टियों ने भी मोदी सरकार से सवाल उठाए थे.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया था, "सरकार व्हाट्सऐप से पूछ रही है कि किसने पेगासस को ख़रीदकर भारतीय नागरिकों की जासूसी की, यह तो वैसा ही जैसे मोदी डसॉ से पूछें कि रफ़ाल विमान ख़रीदकर किसने पैसे बनाए."
राहुल ने एक अन्य ट्वीट में कहा था कि 'कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट से मांग करती है कि वह बीजेपी सरकार की एजेंसियों की इस जासूसी पर स्वत: संज्ञान लेते हुए अदालत की निगरानी में जांच करे.'

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory