#CoronaVirus ! पाकिस्तान जूझ रहा , मगर मर नहीं रहा ...?

कोरोना वायरस संक्रमण से कैसे जूझ रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तान में कोरोनाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
कोरोना वायरस संक्रमण से दुनिया के 186 देशों में अफ़रा-तफ़री का माहौल है. तीन लाख तीस हज़ार से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं और मौत का आंकड़ा 14 हज़ार 600 के पार पहुंच चुका है.
भारत में कोविड-19 के 360 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है और सात लोगों की मौत हो चुकी है. 23 मरीज़ पूरी तरह ठीक हो चुके हैं.
एशिया के अधिकतर देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है. भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है.
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में अधिकारियों ने 15 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है.
पाकिस्तान में अभी तक 799 पॉज़िटिव केस सामने आए हैं जिसमें से 352 लोग इसी प्रांत से हैं.
इनमें से 130 केस कराची के हैं. कराची देश का सबसे बड़ा बिज़नेस और औद्योगिक क्षेत्र है जहां की आबादी क़रीब 1.5 करोड़ है.
सिंध में हाल में जो टेस्ट हुए हैं और जो केस पॉज़िटिव पाए गए हैं उनमें ज़्यादातर मामले क्रॉस-ट्रैवल बॉर्डर के हैं. यहां ज़्यादातर लोग ईरान से लौटे हैं. वहीं 80 से अधिक मामले लोकल-ट्रांसमिशन के पाए गए हैं. मतलब किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आने से जो हाल ही में विदेश से लौटा हो.
पाकिस्तान में कोरोनाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
सभी सार्वजनिक पार्कों, मुख्य बाज़ारों और सार्वजनिक यातायात के साधनों को बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं. हालांकि मेडिकल और रोज़ाना इस्तेमाल की चीज़ों की दुकानें खुली रहेंगी, लेकिन उसके लिए भी एक समय तय किया गया है.
पत्रकारों और अख़बार विक्रेताओं को आने-जाने की छूट दी गई है. सरकार ने इसके पक्ष में दलील दी है कि फ़ेक न्यूज़ को फैलने से रोकने के लिए यह क़दम उठाया गया है.
पाकिस्तान में भी कोरोना का कहर
मंगलवार को प्रांत के दो प्रमुख हवाई अड्डों को भी बंद कर दिया जाएगा. यह प्रतिबंध घरेलू उड़ानों के लिए लागू किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय ट्रैफ़िक को पहले ही पूरे देश में बंद किया जा चुका है.
यह प्रतिबंध इसलिए अहम माने जा रहे हैं क्योंकि केंद्र में मौजूद इमरान ख़ान की सरकार अबी भी देश-व्यापी लॉकडाउन लगाने की इच्छुक नज़र नहीं आ रही है.
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी
लाइन
कोरोना वायरस हेल्पलाइनइमेज कॉपीरइटGOI
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory