दिलीप कुमार: राजकीय सम्मान के साथ हुई अंतिम विदाई

 


दिलीप कुमार

इमेज स्रोत,REUTERS

जाने-माने अभिनेता दिलीप को बुधवार शाम राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. बुधवार सुबह दिलीप कुमार का 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया था.

वे पिछले कई दिनों से अस्वस्थ थे और कई बार उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. सांताक्रूज़ मुंबई के जुहू क़ब्रिस्तान में शाम 5 बजे उनके शव को दफ़नाया गया.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राजकीय सम्मान के साथ अभिनेता दिलीप कुमार के शव को दफ़्न करने के आदेश दिए थे.

एंबुलेंस

इमेज स्रोत,GETTY IMAGES

हिंदूजा अस्पताल के डॉक्टर जलील पालकर ने दिलीप कुमार के निधन की पुष्टि करते हुए बीबीसी की सहयोगी पत्रकार सुप्रिया सोगले से कहा था कि उन्होंने बुधवार की सुबह साढ़े सात बजे अंतिम सांस ली.

छोड़िए YouTube पोस्ट, 1
वीडियो कैप्शनचेतावनी: तीसरे पक्ष की सामग्री में विज्ञापन हो सकते हैं.

पोस्ट YouTube समाप्त, 1

डॉक्टर जलील ने कहा कि लंबी आयु संबंधी बीमारियों के कारण उनका निधन हुआ है.

दिलीप कुमार

इमेज स्रोत,MADHU & SUPRIYA

इमेज कैप्शन,

दिलीप कुमार: राजकीय सम्मान के साथ हुई अंतिम विदाई

दिलीप कुमार के ट्विटर हैंडल से सुबह 8 बजे उनके निधन की जानकारी ट्वीट की गई. यह ट्वीट उनके पारिवारिक मित्र फ़ैसल फ़ारूक़ी की ओर से किया गया है.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 1

पोस्ट Twitter समाप्त, 1

ट्वीट में लिखा है, "भारी मन और गहरे दुख के साथ मैं यह घोषणा कर रहा हूं कि हमारे चहेते दिलीप साब कुछ देर पहले नहीं रहे. हम ख़ुदा की तरफ़ से आए हैं और उसी की ओर लौट जाना है.- फ़ैसल फ़ारूक़ी."

पीएम मोदी ने बताया सांस्कृतिक दुनिया के लिए नुक़सान

दिलीप कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके इसे सांस्कृतिक दुनिया के लिए नुक़सान बताया है.

उन्होंने ट्वीट में लिखा, "दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई लीजेंड के रूप में याद किया जाएगा. वो अद्वितीय प्रतिभा के धनी थे, जिससे पीढ़ी दर पीढ़ी दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए. उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है. उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं हैं. RIP."

छोड़िए Twitter पोस्ट, 2

पोस्ट Twitter समाप्त, 2

वीडियो कैप्शन,

अभिनेता दिलीप कुमार का फ़िल्मी दुनिया का सफ़र

पिछले सप्ताह ही दिलीप कुमार के पारिवारिक मित्र फ़ैसल फ़ारुक़ी ने बताया था कि उन्हें उम्र संबंधी चिकित्सकीय समस्याओं के कारण शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

दिलीप कुमार को साँस लेने में तकलीफ़ होने के कारण 6 जून को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

'ट्रेजेडी किंग' कहलाने वाले दिलीप कुमार ने अपने पाँच दशक लंबे करियर में 'मुग़ले आज़म', 'देवदास', 'नया दौर', 'राम और श्याम' जैसी हिट फ़िल्में दीं. वे आख़िरी बार 1998 में आई फ़िल्म 'क़िला' में नज़र आये थे.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory