इस्लाम क़ुबूल करने वाले ब्रिटेन की हस्तियों पर जरा एक नज़र]

[Muslim Issue: इस्लाम क़ुबूल करने वाले ब्रिटेन की हस्तियों पर जरा एक नज़र] is good,have a look at it!
Saturday, 17 September 2016
इस्लाम क़ुबूल करने वाले ब्रिटेन की हस्तियों पर जरा एक नज़र
लंदन: सऊदी अरब में उल्लिखित ब्रिटिश राजदूत साइमन कोलिस और उनकी पत्नी के इस्लाम क़ुबूल करने के बाद और हज अदा करने की खबरों और तस्वीरों ने दुनिया भरमें एक तहलका मचा दिया है।

पूरी दुनिया में ब्रिटिश राजदूत के मुशर्रफब इस्लाम होने के चर्चे हैं।साइमन कोलेज़ और उनकी पत्नी हुदा।अल अरबिया के अनुसार बुधवार को ब्रिटिश नो मुस्लिम राजदूत साइमन कोलेज़ और उनकी पत्नी हुदा मजरेकश को एहराम बांधे देखा गया तो उनकी हज की तस्वीरों ने असमान्य सराहना प्राप्त की। पता चला है कि दोनों पति-पत्नी ने पांच साल पहले इस्लाम स्वीकार किया था लेकिन उनकी स्वीकृति इस्लाम की समाचारसामने नहीं आईं।

सऊदी अरब में उल्लिखित ब्रिटिश राजदूतसाइमन कोलेज़ और उनकी पत्नी के इस्लाम में प्रवेश करने के बाद अल अरबिया डॉट नेट ने ब्रिटेन से संबंध रखने वाली उन प्रसिद्ध हस्तियों को खोजा जो मुशर्रफब इस्लाम हो चुकी हैं।इस्लाम स्वीकार करने वाले ब्रिटिश मशाहीर में कुछ अभी भी जीवित हैं। उनमें एक नाम Cat Stevens का भी है जो इस्लाम स्वीकार करने से पहले पाक संगीतकार थे। इस्लाम स्वीकार करने के बाद उन्होंने अपना इस्लामी नाम यूसुफ इस्लाम रखा। इस्लाम में प्रवेश करने के बाद उन्होंने संगीत छोड़ दी और इस्लामी गीतों, तरानों और हम्द व नात कोअपना दिनचर्या बना लिया।

ब्रिटिश राजदूत साइमन कोलीज़ और उनकी पत्नी के इस्लाम में प्रवेश करने और हजकी सआदत हासिल करने की खबर ने तहलका मचा दिया और सोशल मीडिया पर उनकी एहरामवाली छवि को बहुत पसंद किया गया है। ‘ट्विटर’ पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता बंध गया। सऊदी राजकुमारी बिस्माबिन्त सऊद ने भी ब्रिटिश राजदूत और उनकी पत्नी को इस्लाम स्वीकार करने और हज की सआदत हासिल करने पर ट्विटर पर मुबारक बाद दिया है। साइमन कोलेज़ का कहना है कि मैं 30 साल के विमर्श और लंबे समय से इस्लामी समाज में जीने के बाद इस्लाम स्वीकार करने का फैसला किया।

साइमन कोलेज़ पिछले साल अप्रैल माह के दौरान शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से मुलाकात कर रहे हैं।साठ वर्षीय साइमन कोलेज़ का कूटनीति की यात्रा 1978 में विदेश मंत्रालय में नौकरी से हुआ। वह विदेश में सबसे पहले बहरीन में सेकंड सचिव के पद पर नियुक्त हुए। बाद में व्यास, इराक और सीरिया में राजदूत के रूप में कार्य किया। भारत में प्रथम सचिव और दुबई, बसरा, ट्यूनीशिया और ओमान में महावाणिज्य के पद पर कार्य किया। फरवरी 2015 को उन्हें सऊदी अरब में राजदूत नियुक्त किया गया। वह वर्ष 2011 में अपनी शादी के कुछ महीने पहले इस्लाम स्वीकार कर चुके थे।

साइमन कोलेज़ से पहले 68 वर्षीय पॉप संगीतकार और अभिनेता केट स्टीवंस ने इस्लामी शिक्षाओं से प्रभावित होकर धर्म हनीफ अपनाया और अपना अंग्रेजी नाम छोड़ कर इस्लामी नाम यूसुफ इस्लाम रखा।यूसुफ इस्लाम से पहले प्रसिद्ध ब्रिटिश लेखक और शोधकर्ता मार्टिन लनगज़ ने 1940 में मिस्र की यात्रा के बाद इस्लाम कबूल किया। मार्टिन किंग्सने अपना नाम बदलकर इस्लाम नाम अबू बकर सिराजुद्दीन रखा। मुस्लिम होने वाले अबू बकर सिराज का पुश्तैनी संबंध इंग्लैंड से था। उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में अंग्रेजी भाषा और साहित्य में अध्ययन किया और वर्ष 1940में मिस्र में अपने एक दोस्त से मिलने काहिरा पहुंच गए। स्वाभाविक दोस्त काहिरा की फव्वाद अल अव्वल विश्वविद्यालय में कार्यरत थे।

काहिरा आगमन के बाद उन्होंने इस्लाम का गहराई से अध्ययन शुरू किया। उनके दोस्त का एक दुर्घटना में निधन हो गया हालांकि अबू बकर सिराज इस्लामी शिक्षाओं से प्रभावित हो चुके थे। उन्होंने वहीं इस्लाम स्वीकार किया औरसीरत नबी सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम पर एक किताब संकलन की जिसे काफी प्रसिद्धि मिली।

उन्होंने कई विषयों पर 18 पुस्तकें लिखीं और 96 साल की उम्र में उनका निधन हो गया.ब्रिटेन की मशहूर हस्तियों जिन्होंने राहे हिदायत स्वीकार की उनमें प्रसिद्ध राजनयिक और बौद्धिक Charles le Gai Eaton का चर्चा कम महत्वपूर्ण नहीं। चार्ल्स स्विस मूल के ब्रिटिश थे जो वर्ष 1921 को सुइटरज़लैंड के शहर लुसाने में पैदा हुए। उन्नीसवीं सदी के मध्य में उन्होंने काहिरा विश्वविद्यालय में एक शिक्षक के तौर पर सेवा की।

वहीं वे इस्लामी शिक्षाओं और अरब संस्कृति से परिचित हुए और आखिरकार इस्लाम स्वीकार किया और सन् 2010 में 89 साल की उम्र में मर गया।यूसुफ इस्लाम [ऊपर दाएँ और चारल्स ईटोन,जबकि नीचे [सही] विलियम हेनरी कोलियम, अल जोहन मोहम्मद बट और मार्टिन लैंगज़।नो मुस्लिम ब्रिटिश मशाहीर में William Henry Quilliam नाम भी सर्वोपरि है। वह अपने समय में इंग्लेंड की ओर से ईरान और तुर्क साम्राज्य में राजदूत नियुक्त हुए। अफ्रीकी देश मोरक्को के दौरे के सम
http://www.muslimissue.in/2016/09/blog-post_63.html?m=1

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory