संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी: भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है


नरेंद्र मोदीइमेज कॉपीरइटANI
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बल्कि बुद्ध दिया है.
शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ''हम उस देश के वासी हैं जिसने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है. पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया है.''
मोदी ने केवल 17 मिनट का एक छोटा सा भाषण दिया लेकिन इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों को उठाया.
उन्होंने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया लेकिन इशारों में ज़रूर पाकिस्तान पर हमला किया.
मोदी ने चरमपंथ को दुनिया के लिए ख़तरा बताते हुए कहा, ''हमारी आवाज़ में आतंक के ख़िलाफ़ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है और आक्रोश भी.''
मोदी ने कहा कि आतंकवाद किसी एक देश की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की और मानवता की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है और इसलिए ये ज़रूरी है कि पूरी दुनिया आतंक के ख़िलाफ़ एक जुट हो.

सरकारी योजनाओं का ज़िक्र

इससे पहले उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में लोगों के बीच इसलिए हैं क्योंकि भारत में लोगों ने जनतांत्रिक तरीक़े से उनके हक़ में अपना जनादेश दिया है.
मोदी ने अपने भाषण में महात्मा गांधी को याद किया. उन्होंने कहा कि ये साल इसलिए भी काफ़ी अहम है क्योंकि भारत इस साल महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है.
मोदी ने भारत में उनकी सरकार के ज़रिए चलाए जा रहे कई योजनाओं का भी ज़िक्र किया.
उन्होंने आयुष्मान भारत, स्वच्छता अभियान, जनधन योजना का ख़ास तौर पर ज़िक्र किया.
मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अगले पाँच वर्षों में 15 करोड़ घरों में पीने का पानी सप्लाई करेगी. इसके अलावा उनकी सरकार ग़रीबों के लिए दो करोड़ नए घरों का निर्माण करेगी.
उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में आज कल सिंग्ल यूज़ प्लास्टिक बैन की बात हो रही है, भारत तो इसके लिए एक बड़ा अभियान चला रहा है.
भारत में चल रही बहुत सारी योजनाओं का ज़िक्र करते हुए मोदी ने कहा, ''हमारा मंत्र है जन भागीदारी से जन कल्याण और जन कल्याण से जग कल्याण.''
भाषण से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में ट्वीट भी किया है.

अमरीका में मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमरीका इस हफ़्ते की शुरुआत में ही पहुंच गए थे. वहां उन्होंने ह्यूस्टन में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ भारतीय-अमरीकी लोगों के कार्यक्रम में शिरकत की थी.
मोदी और ट्रंपइमेज कॉपीरइटREUTERS
'हाउडी मोदी' नामक इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनल्ड ट्रंप की तारीफ़ की थी. साथ ही अनुच्छेद 370 को हटाए जाने की उन्होंने प्रशंसा की थी.
इसके बाद डोनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से मुलाक़ात की थी. इस मुलाक़ात में ट्रंप ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हज़ार लोगों के सामने बहुत ही आक्रामक बयान दिया था.
ट्रंप ने कहा कि वो उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान और भारत साथ आएंगे और कुछ ऐसा करेंगे जो दोनों के लिए अच्छा हो. और वो मानते हैं कि हर चीज़ का हल होता है और इसका भी हल होगा.
वहीं, मोदी से मुलाक़ात के दौरान ट्रंप ने कोई ख़ास बात नहीं की. लेकिन भारतीय पत्रकारों के पाकिस्तान के ऊपर सवाल पूछने पर ट्रंप ने मोदी से कहा था कि उनके पास अच्छे रिपोर्टर्स हैं.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory