मोदी और ट्रंप की फिर होगी मुलाक़ात - पांच बड़ी ख़बरें


प्रधानमंत्री मोदीइमेज कॉपीरइटALAMY
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार को मुलाक़ात होने वाली है. ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में दोनों एक साथ नज़र आ चुके हैं.
इसके बाद होने वाली इस मुलाक़ात को बेहद अहम माना जा रहा है. द्विपक्षीय मुलाकात में दोनों देशों के बीच कुछ समझौते होने की उम्मीद की जा रही है.
इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी को गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के लिए ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित भी किया जाएगा.
इस फाउंडेशन के मुताबिक यह अवार्ड किसी नेता को अपने देश या वैश्विक स्तर पर प्रभावी काम करने की प्रतिबद्धता के लिए दिया जाता है.
मंदिरइमेज कॉपीरइटBISWARANJAN MISHRA/ BBC
जम्मू-कश्मीर में बंद पड़े 50 हज़ार मंदिर खोलेगी सरकार
नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में बंद पड़े 50 हज़ार मंदिरों का सर्वे कराने के लिए एक कमेटी का गठन किया है. बेंगलुरु में एक प्रेस कांफ्रेंस में बोलते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि जम्मू कश्मीर में 50 हज़ार के करीब मंदिर बंद पड़े हुए हैं, इनमें से कईयों को नष्ट किया जा चुका है. ऐसे मंदिरों की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए हमने सर्वे कराने का फ़ैसला लिया है.
केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर के इन मंदिरों के अलावा स्कूलों और सिनेमा थियटरों का भी सर्वे करा रही है.
मोहन भागवतइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
एनआरसी पर बोले भागवत
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर में जिन हिंदूओं के नाम शामिल नहीं हैं उनके लिए इसका मतलब यह नहीं है कि वे देश से निकाले जाएंगे.
भागवत ने ये बातें कोलकाता में संघ के पदाधिकारियों की बैठक में कही हैं. दरअसल असम में राष्ट्रीय नागरिकता सूची के अंतिम तौर पर तैयार होने के बाद भी उसमें 19 लाख लोग शामिल नहीं हैं, जिनसे बड़े पैमाने पर बंगाली हिंदू शामिल हैं.
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित किए जाने की मांग करता रहा है जिसमें बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के गैर-मुस्लिमों को भारत की नागरिकता आसानी से दिए जाने की बात शामिल है.
बैंकइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
बैंक हड़ताल टल गई
26 और 27 सितंबर को होने वाली बैंकों की हड़ताल टल गई है. बैंक यूनियनों ने 10 बैंकों के विलय के विरोध में हड़ताल पर जाने का एलान किया था. लेकिन बैंक यूनियन कमर्चारियों ने वित्त सचिव राजीव कुमार के साथ अपनी बैठक के बाद हड़ताल को टालने का फ़ैसला किया है.
बैंक यूनियनों का कहना है कि सरकार ने उनकी मांगों को गंभीरता से लिया है और उस पर विचार का करने का आश्वासन दिया है. इस हड़ताल के चलते सितंबर महीने के आख़िरी सप्ताह के चार दिन बैंकों में कामकाज नहीं हो पाता, लेकिन अब ऐसी स्थिति नहीं आएगी.
एंटोनियो गुटेरेसइमेज कॉपीरइटAFP
आने वाली पीढ़ी माफ़ नहीं करेगी
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि दुनिया जलवायु परिवर्तन के खतरे को लेकर सजग हुई है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ किए जाने की ज़रूरत है.
न्यूयॉर्क में एक दिवसीय जलवायु सम्मेलन को खत्म करते हुए उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ रेस को अभी भी जीता जा सकता है.
इससे पहले टीनेज कार्यकर्ता ग्रेटा टूनबेयर्ग ने कहा था कि अगर दुनिया भर के नेता जलवायु परिवर्तन से निपटने में नाकाम रहते हैं तो उनकी पीढ़ी उन्हें को माफ नहीं करेगी. इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संबोधन किया.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory