इस्लामोफ़ोबिया के ख़िलाफ़ जंग में तुर्की सबसे आगे है: अर्दोआन

 

अर्दोआन

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने कहा है कि तुर्की इस्लामोफ़ोबिया और विद्वेष के ख़िलाफ़ लड़ाई में सबसे आगे है.

अंतालया डिप्लोमेसी फ़ोरम में बोलते हुए राष्ट्रपति अर्दोआन ने कहा कि दुनिया लगातार बदल रही है और हमें अपनी कूटनीति को अंतरराष्ट्रीय संबंधों के हिसाब से बनाना चाहिए.

इस दौरान उन्होंने कहा कि तुर्की इस्लामोफ़ोबिया, विद्वेष और सांस्कृतिक नस्लवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई में सबसे आगे है जो कि महामारी के दौरान ख़तरनाक स्तर पर पहुंच चुका है.

अर्दोआन ने इस दौरान कहा कि तुर्की की कूटनीति एशिया के साथ एशिया अ न्यू इनीशिएटिव के साथ आगे बढ़ रही है तो वहीं अफ़्रीका के साथ भी हर क्षेत्र में सहयोग मज़बूत किए जा रहे हैं.

अर्दोआन

साथ ही उन्होंने कहा कि तुर्की में एक दशक के दौरान 40 लाख सीरियाई शरणार्थी आए हैं, उन्होंने बताया कि तुर्की 50 लाख और शरणार्थियों की मदद करने जा रहा है.

राष्ट्रपति अर्दोआन ने बताया कि तुर्की इकलौता देश है जिसने सीरिया में पीकेके, पीवाईडी, वाईपीजी और दाएश (आईएस) जैसे चरमपंथी संगठनों से जंग लड़ी है और 4,500 दाएश सदस्यों को मारा है.

उन्होंने कहा, “तुर्की ने 4 लाख से ज़्यादा सीरियाई लोगों को उनकी ज़मीन पर वापस सुरक्षित लौटने में मदद की है.”

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory