पैगंबर मोहम्मद के ख़िलाफ़ 'आपत्तिजनक भाषा', मंदिर के महंत पर एफ़आईआर- प्रेस रिव्यू

 

महंत यति नरसिंहानंद

इमेज स्रोत,SAMEERATMAJ MISHRA/BBC

इमेज कैप्शन,

महंत यति नरसिंहानंद

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह ख़ान ने शनिवार को डासना के एक मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

द हिंदू अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि अमानतुल्लाह ख़ान का आरोप है कि महंत ने पैग़ंबर मोहम्मद के ख़िलाफ़ अपमानजक भाषा का इस्तेमाल किया है और मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है.

उन्होंने जामिया नगर पुलिस थाने में दी अपनी शिकायत में कहा है कि पैग़ंबर के ख़िलाफ़ ईशनिंदा की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. उनका कहना है कि वो एक मुसलमान हैं जो इस्लाम के सिद्धांतों का पालन करते हैं.

आम आदमी पार्टी विधायक ने अपनी शिकायत में लिखा है कि इस वीडियो क्लिप में महंत निरसिंहानंद अपमानजनक शब्दों का बार-बार प्रयोग कर रहे हैं.

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता चिनमय बिस्वाल का कहना है कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है.

महंत यति नरसिंहानंद ग़ाज़ियाबाद के डासना के उसी देवी मंदिर के महंत हैं जहां पर 11 मार्च को नल से पानी पीने के कारण एक मुस्लिम बच्चे आसिफ़ को बेरहमी से पीटा गया था और वीडियो बनाकर वायरल किया गया था.

महंत ने उस समय कहा था कि उन्हें इस घटना पर कोई अफ़सोस नहीं है.

सिद्दीक़ कप्पन

इमेज स्रोत,SHAHEEN ABDULLA

पत्रकार सिद्दीक़ कप्पन के ख़िलाफ़ 5000 पन्नों की चार्जशीट

केरल के पत्रकार सिद्दीक़ कप्पन समेत आठ लोगों के ख़िलाफ़ उत्तर प्रदेश पुलिस ने 5,000 पन्नों की चार्जशीट मथुरा कोर्ट में शनिवार को दायर की.

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया अख़बार के अनुसार, यूपी एसटीफ़ ने पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया की छात्र इकाई कैंपस फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के आठ सदस्यों के ख़िलाफ़ यह चार्जशीट दायर की है.

पुलिस का आरोप है कि हाथरस में कथित गैंगरेप का मामला सामने आने के बाद अभियुक्तों को जाति आधारित दंगे भड़काने के लिए विदेश से पैसा मिला था.

वहीं, पत्रकार सिद्दीक़ कप्पन का पक्ष है कि वो 19 वर्षीय लड़की के बलात्कार और उसकी मौत की रिपोर्टिंग के लिए दिल्ली से हाथरस जा रहे थे. पुलिस ने सभी के ख़िलाफ़ यूएपीए की धाराएं लगाई हैं.

यौन उत्पीड़न

इमेज स्रोत,GETTY CREATIVE

आईआईटी-गुवाहाटी के कैंपस में छात्रा का 'यौन उत्पीड़न'

भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आईआईटी) के गुवाहाटी कैंपस में एक छात्रा के साथ कथित यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है.

अंग्रेज़ी अख़बार द इंडियन एक्सप्रेस ने पुलिस के हवाले से लिखा है कि 28 मार्च को कैंपस में ही हुई इस घटना में एक शख़्स को गिरफ़्तार किया जा चुका है.

हालांकि, यह किस प्रकार का यौन उत्पीड़न था और इसमें किन धाराओं के तहत आरोपी को गिरफ़्तार किया गया है इस पर पुलिस ने अभी तक अधिक जानकारी सार्वजनिक नहीं की है. उन्होंने आरोपी की आयु के बारे में भी कुछ नहीं बताया है.

गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज के अनुसार, 29 मार्च को रात 12.50 बजे छात्रा को इमर्जेंसी सेक्शन में लाया गया था.

अस्पताल के डॉक्टर ने अख़बार को बताया कि पीड़ित छात्रा की मेडिकल रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं की गई है लेकिन यह 'यौन उत्पीड़न का गंभीर मामला' लग रहा था.

नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर डॉक्टर का कहना था कि 'मरीज़ की पल्स और ब्लड प्रेशर बेहद कम था और जिस अटेंडेंट ने उसे देखा था उसका कहना था कि छात्रा का यौन उत्पीड़न पहले भी होता रहा है.'

फ़ेसबुक

इमेज स्रोत,EPA

'50 करोड़ से अधिक फ़ेसबुक यूज़र्स का डाटा लीक'

मीडिया रिपोर्ट्स और साइबर क्राइम विशेषज्ञों के अनुसार 2019 में लीक हुए 50 करोड़ से अधिक फ़ेसबुक यूज़र्स की जानकारियां ऑनलाइन हैकर्स फ़ोरम पर पोस्ट की जा चुकी हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स अख़बार में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि हडसन रॉक साइबरक्राइम इंटेलिजेंस फ़र्म के चीफ़ टेक्नोलॉजी ऑफ़िसर एलन गल का कहना है कि 53 करोड़ फ़ेसबुक रिकॉर्ड मुफ़्त में लीक हो चुके हैं.

उन्होंने इसे फ़ेसबुक की 'पूरी लापरवाही' बताते हुए इसकी निंदा की है.

बिज़नेस इंसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार इसमें से कुछ जानकारियां अभी हाल ही की हैं लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.

इसमें कहा गया है कि कुछ लीक हुए फ़ोन नंबर तो अभी भी उन्हीं फ़ेसबुक अकाउंट के चलाने वालों के हैं.

https://www.bbc.com/hindi/india-56628955

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory