वायुसेना ने माना, अपना ही हेलिकॉप्टर मार गिरायाः पाँच बड़ी ख़बरें


एयर फोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरियाइमेज कॉपीरइटAFP

भारतीय वायुसेना ने माना है कि इस साल 27 फ़रवरी को भारत प्रशासित कश्मीर में वायुसेना ने अपने ही एक हेलिकॉप्टर को मार गिराया था.
वायुसेना प्रमुख एयर चीफ़ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसे एक 'भारी चूक' बताते हुए कहा कि दोषी व्यक्ति के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है.
27 फ़रवरी को जम्मू-कश्मीर के बडगाम में पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष के दौरान वायु सेना ने अपने ही Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर को मार गिराया था जिसमें वायु सेना के छह जवानों और एक आम नागरिक की मौत हो गई थी.

बाढ़इमेज कॉपीरइटSAMIRATMAJ MISHRA/BBC

बाढ़ से गई 1900 लोगों की जान गई

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इस साल मानसून के दौरान हुई बारिश और बाढ़ से करीब 1,900 लोगों की मौत हुई और 46 अन्य लोग लापता हैं.
अधिकारियों के अनुसार, बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से सबसे अधिक 382 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई, जबकि पश्चिम बंगाल में 227 मौतों की मौत हुई. साथ ही इस साल बाढ़ से 22 राज्यों में करीब 25 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. देश के करीब 357 जिले बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं से प्रभावित हुए.
अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान 738 लोग घायल हुए और करीब 20 हज़ार मवेशियों की भी मौत हुई. उन्होंने बताया कि 1.09 लाख घर पूरी तरह से तबाह हो गए हैं, 2.05 लाख मकानों को आंशिक क्षति पहुंची है और 14.14 लाख हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद हो गई.
मौसम विभाग के मुताबिक, आधिकारिक रूप से 30 सितंबर को वर्षा ऋतु समाप्त हो गई लेकिन इसके बावजूद देश के कई इलाकों में मानसून सक्रिय है.

निर्मला सीतारमण और शक्तिकांत दासइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
Image captionनिर्मला सीतारमण और शक्तिकांत दास

आरबीआई ने रेपो रेट में कटौती की
रिजर्व बैंक ने लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की घोषणा की है. केंद्रीय बैंक ने रीपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स की कटौती के साथ 5.40 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है.
इस घोषणा से लोगों के लोन की ईएमआई और घट सकती है. इसके साथ ही लोगों की एफ़डी पर ब्याज़ दरें भी घट सकती हैं.
आरबीआई इस साल अब तक रेपो रेट में 135 बेसिस पॉइंट्स की कटौती कर चुका है.
इससे होम लोन, कार, और पर्सनल लोन, हर तरह का लोन सस्ता हो सकता है.
कॉलेजियम ने की चार वकीलों को न्यायाधीश बनाने की सिफ़ारिश

रंजन गोगोईइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने चार वकीलों को पदोन्नत करने में सरकार की आपत्ति को खारिज करते हुए उन सभी को कर्नाटक उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है.
प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने खुफिया विभाग से प्राप्त सूचनाओं का हवाला देते हुए कहा कि आईबी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उनकी व्यक्तिगत और पेशेवर छवि अच्छी और साफ-सुथरी है और उनके खिलाफ कोई बात सामने नहीं आयी है.
पदोन्नति के लिए जिन वकीलों के नाम की सिफारिश की गयी है उनके नाम हैं — सवनुर विश्वजीत शेट्टी, मारालुर इन्द्रकुमार अरुण, मोहम्मद गौस शुक्रे कमल और एंगलागुप्पे सीतारमैया इन्द्रेश.
ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का क़ानूनी आदेश पेश

डोनल्ड ट्रंप और जो बाइडेनइमेज कॉपीरइटAFP
Image captionडोनल्ड ट्रंप और जो बाइडेन

अमरीका में तीन कॉंग्रेस कमिटियों के प्रमुखों ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने से जुड़ी जांच का क़ानूनी आदेश व्हाइट हाउस में पेश कर दिया है.
ट्रंप पर आरोप हैं कि उन्होंने अपने राजनीतिक प्रतिदवंदी जो बाइडन को नुकसान पहुंचाने के मकसद से यूक्रेन से कुछ जानकारियां साझा की थीं.
हालांकि ट्रंप इन आरोपों से इनकार करते रहे हैं.
उनका कहना है कि जो बाइडन और उनके बेटे ने यूक्रेन और चीन में अपनी राजनीतिक और व्यवसायिक फायदे के लिए भ्रष्टाचार किया है.
उन्होंने यूक्रेन और चीन पर इस मामले की जांच करने की अपील भी की है.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory