मुस्लिम नहीं, हिंदू बिगाड़ते हैं शांति व्यवस्था: राजीव धवन

 



राजीव धवनइमेज कॉपीरइटANI
Image captionअयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्षकार सुन्नी सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड की तरफ से पैरवी करने वाले वकील राजीव धवन ने हिंदू-मुस्लिम से जुड़े अपने बयान पर स्पष्टीकरण दिया है.
राजीव धवन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू शांति व्यवस्था बिगाड़ते हैं. अब उन्होंने अपने इस बयान को टीवी चैनलों की चालाकी बताया है. राजीव धवन ने कहा है, ''जब मैं हिंदू बोलता हूं तो उसका मतलब सभी हिंदू नहीं होता.''
उन्होंने अपने बयान को स्पष्ट करते हुए कहा, ''जब मैं कहीं पर हिंदू शब्द का प्रयोग कर रहा हूं तो उसका मतलब है संघ परिवार जो बाबरी मस्जिद मामले से जुड़ा है. कोर्ट में मैं लोगों को कहता था कि जो लोग बाबरी विध्वंस में शामिल थे वो हिंदू तालिबानी हैं. मैं संघ परिवार के उस ख़ास हिस्से की बात कर रहा हूं जो हिंसा और लिंचिंग से जुड़ा है.''

जनरल बाजवा पर आज आ सकता है फ़ैसला

पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा का कार्यकाल आगे बढ़ाने संबंधित मामले पर पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट में आज फ़ैसला आ सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई को गुरुवार तक के लिए आगे बढ़ा दिया था. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा समेत सभी पक्षों को नोटिस जारी भी किया था.
जनरल बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने एक सरकारी अधिसूचना जारी कर बाजवा का कार्यकाल अगले तीन साल और बढ़ाने की पेशकश की थी. इसी मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई.
सुनवाई के दौरानपाक सेना प्रमुख जावेद बाजवा के कार्यकाल विस्तार को लेकर सरकार की ओर की गई प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश आसिफ सईद खोसा की अगुवाई वाली 3 सदस्यीय बेंच ने सरकारी अधिसूचना को निलंबित कर दिया.





पाकिस्तान: बाजवा पर बवाल क्यों?

उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह पर हाईकोर्ट की चिंता
महाराष्ट्र के भावी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में रखा गया है. मुंबई पुलिस ने इस आयोजन में जुटने वाली भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.
इस बीच बुधवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने शिवाजी पार्क में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह पर चिंता जताई है और कहा है कि इस तरह के कार्यक्रम सार्वजनिक मैदानों में आयोजित नहीं होने चाहिए.
बॉम्बे हाई कोर्ट ने चिंता जताते हुए कहा कि सार्वजनिक मैदानों पर इस किस्म के कार्यक्रमों को आयोजित करने का यह नियमित सिलसिला नहीं होना चाहिए. हाई कोर्ट ने एक एनजीओ की याचिका पर साल 2010 में इस क्षेत्र को 'साइलेंस ज़ोन' घोषित कर दिया था.
जस्टिस एससी धर्माधिकारी और आरआई चाग्ला ने कहा कि अगर यह नियमित रूप से होता रहा तो हर कोई इसी तरह सार्वजनिक मैदानों में शपथ लेना चाहेगा.


उद्धव ठाकरेइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

'एर इंडिया का निजीकरण नहीं होगा तो वह बंद हो जाएगी'
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि घाटे में चल रही सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया का निजीकरण नहीं हो पाया तो उसे बंद करना पड़ेगा.
बुधवार को राज्यसभा में चर्चा के दौरान जवाब देते हुए पुरी ने कहा कि सरकार सरकारी विमान कंपनी के लिए एक ऐसी डील के लिए प्रतिबद्ध है, जो उसके तमाम कर्मचारियों के हितों में हो.
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार बोलियां आमंत्रित करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण में है. उन्होंने कहा, ''एअर इंडिया के कर्मचारियों के हितों की रक्षा होगी और इसके निजीकरण तक कर्मियों की नौकरी नहीं जाएगी."


एयर इंडियाइमेज कॉपीरइटALAMY

अमरीका के पेट्रो-कैमिकल प्लांट में धमाका, 50 किलोमीटर तक हुआ महसूस
अमरीकी प्रांत टेक्सस में एक पेट्रो-कैमिकल प्लांट में हुए धमाके के बाद प्रशासन ने हज़ारों लोगों से अपना घर छोड़ने के लिए कहा है.
इस प्लांट में 24 घंटों से ज़्यादा वक़्त से आग लगी हुई है.
ह्यूस्टन में अधिकारियों ने इस प्लांट के छह किलोमीटर की परिधि से लोगों को निकालने के आदेश दिए हैं. प्लांट में इस आग को बुझाने की कोशिशें जारी हैं.
अब तक तीन लोगों के घायल होने की ख़बर है. इस प्लांट में जब धमाका हुआ तो इसे क़रीब 50 किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया.
ये भी पढ़ेंः

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory