तय 'वेतन' पर चरमपंथियों के लिए काम करते थे देविंदर सिंह: प्रेस रिव्यू


देविंदर सिंहइमेज कॉपीरइटPTI
भारत प्रशासित कश्मीर में चरमपंथियों की सहायता करने के आरोप में बर्खास्त चल रहे पुलिस अधिकारी देविंदर सिंह को चरमपंथी संगठन से 'तय वेतन' मिलता था.
इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक़, एक पड़ताल करने वाले के हवाले से अख़बार लिखता है कि वह ना सिर्फ़ नावेद को परिवहन और आश्रय देने के लिए बल्कि पूरे साल सहायता देने के लिए भी पैसे ले रहे थे.
इंडियन एक्सप्रेस ने एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि जिस समय उन्हें गिरफ़्तार किया गया वो नावेद को लेकर जम्मू जा रहे थे. जहां उसे ठंड भर रहना था. उसके बाद वे (नावेद और आसिफ़) पाकिस्तान जाने वाले थे.
अधिकारी के हवाले से अख़बार लिखता है कि उस रास्ते की जांच की जा रही है जिस रास्ते से वे पाकिस्तान जाने वाले थे. देविंदर इस काम के लिए 20 से 30 लाख रुपये की मांग कर रहे थे और अभी उन्हें पूरी रक़म नहीं मिली थी.
अदनान सामीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

मेरे पद्मश्री से मेरे पिता का क्या लेना-देना- अदनान सामी

पाकिस्तानी मूल के और अब भारतीय नागरिक बन चुके गायक अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार दिये जाने की घोषणा के बाद से ही विवाद पैदा हो गया है.
सोशल मीडिया के साथ-साथ कई राजनीतिक दलों ने भी उन्हें पद्मश्री दिये जाने पर विरोध जताया. इस विवाद के दौरान कई लोगों ने उनके पिता का भी ज़िक्र किया जोकि पाकिस्तानी सेना में थे.
इस विवाद पर सामी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, " मेरे पिता सम्मानित लड़ाकू पायलट थे और एक पेशेवर सैनिक. उन्होंने अपने देश के प्रति अपना फ़र्ज़ निभाया. उसके लिए मैं उनका सम्मान करता हूं. उन्होंने जो किया ना तो मैंने कभी उसका लाभ उठाया ना श्रेय लिया तो मेरे कुछ किये के लिए उन्हें क्यों? मेरे पुरस्कार का मेरे पिता से क्या लेनादेना."
इस ख़बर को जनसत्ता ने प्रकाशित किया है.
राहुल गांधीइमेज कॉपीरइटEPA

पीएम मोदी और गोडसे की सोच एक जैसी- राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड के दौरे पर हैं. वायनाड में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नाथूराम गोडसे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच एक जैसी है.
उनहोंने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा, " प्रधानमंत्री मोदी और नाथूराम गोडसे की विचारधारा एक सी है. बस नरेंद्र मोदी में यह कहने की हिम्मत नहीं है कि वे नाथूराम गोडसे में आस्था रखते हैं. "
सीएए पर अपना पक्ष रखते हुए उन्होंने कहा "नरेंद्र मोदी कौन होते हैं यह तय करने वाले कि मैं भारतीय हूं या नहीं. उन्हें यह लाइसेंस किसने दिया?" इस ख़बर को नवभारत टाइम्स ने प्रकाशित किया है.
रेलवेइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

फिर बढ़ सकता है रेलवे का किराया

संसद का बजट सत्र आज से शुरू होगा. सत्र की शुरुआत संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ होगी. आज ही आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा.
वहीं आम बजट शनिवार को पेश किेया जाएगा.
दैनिक हिंदुस्तान की ख़बर के मुताबिक आम बजट के बाद रेल किराये में एकबार फिर बढ़ोत्तरी हो सकती है. इस बार रेलवे स्टेशन के विकास के नाम पर, सुपरफ़ास्ट सर्विस सरचार्ज के नाम पर किराया बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही लोकल ट्रेनों का भी किराया बढ़ाया जा सकता है.
आर्थिक संकट से जूझ रहे रेलवे को उबारने के लिए सरकार यह विकल्प चुन सकती है. इससे पूर्व एक जनवरी को लंबी दूरी की सभी श्रेणियों के मूल किराए में वृद्धि की गई थी.
नीरव मोदीइमेज कॉपीरइटNIRAV MODI/FACEBOOK

नीरव मोदी की हिरासत 27 फरवरी तक बढ़ी

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को ब्रिटेन का एक अदालत ने 27 फरवरी तक के लिए हिरासत में भेज दिया है.
इस ख़बर को द हिंदू ने प्रकाशित किया है.
नीरव मोदी को लंदन के होल्बोर्न इलाक़े से 19 मार्च को गिरफ़्तार किया गया था जिसके बाद उन्हें लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया था.
मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से क़रीब 13 हज़ार करोड़ रुपए का कर्ज़ लेकर न चुकाने के आरोप हैं. इसे भारत का सबसे बड़ा बैंक घोटाला भी माना जाता है.
भारत ने ब्रिटेन से नीरव मोदी को प्रत्यर्पित करने की मांग भी की है. नीरव मोदी 2018 से​ ब्रिटेन में हैं. ये भारत का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला था. इस मामले में नीरव मोदी और चोकसी अभियुक्त हैं.

पांच वर्षीय बच्ची के बलात्कार के दोषियों को 20 साल की क़ैद

दिल्ली की एक अदालत ने साल 2013 में पांच वर्षीय बच्ची से बलात्कार के दो दोषियों को 20 साल क़ैद की सज़ा सुनाई है.
अदालत ने इसे 'असाधारण कुकृत्य' कहा. इसके साथ ही पीड़िता को 11 लाख रुपये का मुआवज़ा देने का भी आदेश दिया है.
टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इस ख़बर को प्रकाशित किया है. अदालत ने 18 जनवरी को दो अभियुक्तों को दोषी ठहराया था.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory