क़ासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमरीका ने भारत को क्या कहा?: पांच बड़ी ख़बरें


एस. जयशंकर और माइक पोम्पियोइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
Image captionएस. जयशंकर और माइक पोम्पियो

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमरीकी हवाई हमले में ईरान के कमांडर क़ासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान के विदेश मंत्री जव्वाद ज़रीफ़ और अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से बात की है.
इसकी जानकारी एस. जयशंकर ने ट्वीट करके दी है. सबसे पहले उन्होंने ज़रीफ़ से बातचीत की जानकारी ट्वीट की. उन्होंने कहा तनाव के स्तर को लेकर भारत की गहरी चिंताएं हैं.
जयशंकर ने इसके कुछ घंटों बाद अमरीकी विदेश मंत्री से बातचीत की जानकारी ट्वीट कर साझा की. उन्होंने कहा कि अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को उन्होंने भारत की चिंताओं से अवगत कराया है.
भारतीय विदेश मंत्री से बातचीत की जानकारी पोम्पियो ने भी ट्वीट की है. उन्होंने लिखा कि ईरान के ख़तरों और उकसावे को लेकर उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री से बात की है.
इसके बाद उन्होंने लिखा कि ट्रंप प्रशासन अमरीकियों, उसके दोस्तों और सहयोगियों को सुरक्षित रखने के लिए किसी भी काम में संकोच नहीं करेगा.

प्रदर्शनकारीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सिख युवक हत्या मामले में भारत की कार्रवाई की मांग

पाकिस्तान के पेशावर में सिख समुदाय के एक युवक की हत्या के मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान को इस घटना के दोषियों को पकड़कर जल्द से जल्द सज़ा देनी चाहिए.
रविवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्री इमरान ख़ान ने ट्वीट कर कहा था कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में हुई तोड़फोड़ की घटना और भारत में मुसलमानों पर हमलों की घटना में बड़ा अंतर है.
सिख युवक की हत्या के मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को दूसरे देशों को उपदेश देने की जगह अपने यहां के अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क़दम उठाना चाहिए.
विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसकी पाकिस्तान से मांग है कि वो टालमटोल करना बंद करे और इस जघन्य काम के दोषियों को दंडित करने के क़दम उठाए.

विराट कोहलीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

भारत-श्रीलंका का पहला टी-20 मैच रद्द

भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को खेला जाने वाला पहला टी-20 मैच गीली पिच के कारण रद्द कर दिया गया.
गुवाहाटी में टॉस के बाद बारिश शुरू हो गई. कुछ समय बाद जब बारिश रुकी तो पिच नरम पड़ गई थी.
अंपायरों ने कई बार फ़ील्ड का निरीक्षण किया लेकिन पिच पर नमी के कारण एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी. बरसापरा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच को देखने 35 हज़ार लोगों की भीड़ पहुंची थी.
ग्राउंडमैन ने पिच को सुखाने के लिए स्टीम आयरन, रॉलर और ड्रायर तक का इस्तेमाल किया.

मोहल्ला क्लीनिकइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

दिल्ली में चुनावों से पहले 152 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन
दिल्ली में विधानसभा चुनावों से पहले रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 152 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया.
इसके बाद दिल्ली में अब मोहल्ला क्लीनिक की संख्या 450 हो चुकी है.
दिल्ली सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि 152 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन एक विश्व रिकॉर्ड है.
इस बयान में कहा गया है कि 2015 में इन क्लीनिक के उद्घाटन से लेकर नवंबर 2019 तक इन क्लीनिक के ज़रिए दो करोड़ मरीज़ों का इलाज किया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीरइमेज कॉपीरइटREUTERS
Image captionप्रतीकात्मक तस्वीर

इराक़ में फिर रॉकेट हमले

इराक़ की राजधानी बग़दाद में लगातार दूसरी रात को अमरीकी दूतावास के कंपाउंड के पास रॉकेट हमले हुए हैं.
एक सूत्र ने बीबीसी को बताया कि चार राउंड रॉकेट बग़दाद के ग्रीन ज़ोन में दूतावास के पास छोड़े गए.
वहीं, इस घटना के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर एक बार फिर कहा है कि अगर ईरान किसी अमरीकी शख़्स या उसकी संपत्ति को निशाना बनाता है तो वो उस पर उसी तेज़ी से हमला करेगा.
ये भी पढ़ें..

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory