हिन्दू महासभा अध्यक्ष रणजीत बच्चन की लखनऊ में गोली मारकर हत्या


रणजीत बच्चनइमेज कॉपीरइटTWITTER
Image captionहिन्दू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष रणजीत बच्चन की फ़ाइल फ़ोटो

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार सुबह अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष रणजीत बच्चन की गोली मारकर हत्या कर दी गई.
राजधानी लखनऊ के पॉश इलाक़े हज़रतगंज में यह हत्या उस वक़्त की गई जब रणजीत बच्चन अपने भाई के साथ मॉर्निंग वॉक पर निकले थे.
रणजीत के भाई को भी गोली लगी है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
लखनऊ के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त नवीन अरोड़ा के मुताबिक़, "रविवार सुबह क़रीब छह बजे रणजीत बच्चन अपने मौसेरे भाई के साथ मॉर्निंग वॉक पर निकले थे. हज़रतगंज इलाक़े में सीडीआरआई के पास बाइक सवार बदमाशों ने उनके सिर में गोली मारी जिससे उन्होंने मौक़े पर ही दम तोड़ दिया. बचाव में आए उनके भाई को भी गोली लगी है. घटनास्थल पर पहुँची पुलिस ने शव को कब्ज़े में ले लिया है और पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है."
जिस इलाक़े में रंजीत बच्चन की हत्या की गई है वो लखनऊ शहर का बेहद महत्वपूर्ण इलाक़ा है.
इसी इलाक़े में विधानसभा, सचिवालय और तमाम सरकारी दफ़्तरों के अलावा अधिकारियों और मंत्रियों के आवास भी हैं.
एडिशनल सीपी नवीन अरोड़ा ने बताया कि 'क्राइम ब्रांच की आठ टीमें घटना की जाँच के लिए लगा दी गई हैं और पारिवारिक विवाद के अलावा कई अन्य पहलुओं से भी इसकी पड़ताल की जा रही है. रंजीत बच्चन के परिजनों से कोई बात नहीं हो सकी है और ना ही अभी तक परिजनों की ओर से पुलिस में कोई शिकायत की गई है'.
पुलिस के मुताबिक़, रणजीत बच्चन हज़रतगंज की ओसीआर बिल्डिंग के बी-ब्लॉक में रहते थे. वह मूल रूप से गोरखपुर के रहने वाले थे और समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री भी थे.
ओसीआर स्थित सरकारी आवास उन्हें उसी वक़्त से मिला हुआ था, जहाँ वो अब तक रह रहे थे.

कमलेश तिवारीइमेज कॉपीरइटKAMLESH TIWARI FB

सपा से जुड़े रहे रणजीत बच्चन

एडिशनल सीपी नवीन अरोड़ा ने बताया कि साल 2002 से 2009 के दौरान समाजवादी पार्टी की ओर से निकाली गई साइकिल यात्रा में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और इसके लिए उन्हें पार्टी की ओर से सम्मानित भी किया गया था.
नवीन अरोड़ा के मुताबिक़, रणजीत बच्चन ने विश्व हिन्दू महासभा नाम का एक संगठन बनाया था जिसके वे राष्ट्रीय अध्यक्ष थे.
उनके घर से क़रीब दो किलोमीटर दूर स्थित ग्लोब पार्क से निकलते वक़्त बाइक सवार बदमाशों ने उन पर हमला किया.
पुलिस के मुताबिक़, ओसीआर से लेकर ग्लोब पार्क तक के रास्ते के सभी सीसीटीवी फ़ुटेज खंगाले जा रहे हैं.
पिछले साल 18 अक्टूबर को हिंदू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी की भी कुछ लोगों ने उनके घर में घुसकर बेरहमी से हत्या कर दी थी.
कमलेश तिवारी की हत्या करने वाले लोग भगवा कपड़ों में आए थे और मिठाई के डिब्बे में पिस्टल और चाकू छिपाकर लाए थे. इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ़्तार भी किया गया था.
समाजवादी पार्टी ने घटना की निंदा करते हुए योगी सरकार पर हमला बोला है.
पार्टी की ओर से एक आधिकारिक ट्वीट में कहा गया है, "लखनऊ में दिनदहाड़े हिन्दू महासभा के अध्यक्ष की हत्या से आम जनमानस में दहशत है. उत्तर प्रदेश में सरकार और पुलिस का इक़बाल ख़त्म हो गया है. निकम्मी सरकार तत्काल इस्तीफ़ा दे."
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बीबीसी न्यूज़ मेकर्स

चर्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

मिलते-जुलते मुद्दे

संबंधित समाचार

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory