कोरोना वायरस का आपकी सेक्स लाइफ़ पर क्या असर पड़ेगा?


इटली, कोरोना वायरसइमेज कॉपीरइटMIGUEL MEDINA/AFP VIA GETTY IMAGES
Image captionइटली के मिलान में मिलानो सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक जोड़ा
जब दुनिया भर में सोशल डिस्टेंसिंग और सेल्फ़ आइसोलेशन की बात की जा रही है तो ये सवाल हमें हैरत में नहीं डालता कि सेक्स का क्या होगा?
कुछ लोग ये पूछ सकते हैं कि कोरोना वायरस की महामारी का यौन संबंधों पर क्या असर पड़ने वाला है.
वैज्ञानिकों का ये कहना है कि अभी तक इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी Covid-19 का संक्रमण यौन संबंधों के जरिए भी हो सकता है. लेकिन हम ये पहले से जानते हैं कि सांस लेने की तकलीफ़ का संक्रमण किसी करीबी या संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से हो सकता है.
यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्ट एंगलिया में मेडिसीन विभाग के एक्सपर्ट प्रोफ़ेसर पॉल हंटर ने ये समझाने की कोशिश की है कि यौन संबंधों को लेकर ब्रिटिश सरकार की तरफ़ से जारी की गई ताज़ा एडवाइजरी का क्या मतलब है.
प्रोफ़ेसर पॉल हंटर कहते हैं, "अगर आपको या आपके पार्टनर में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है तो सेक्स से बचने की आपके पास कोई वजह नहीं है. लेकिन अगर किसी की तबियत ख़राब है या फिर आप दोनों में से कोई एक जोखिम की स्थिति में है तो शायद सबसे बेहतर यही है कि इससे और किसी और तरह की नज़दीकी से दूर रहा जाए."
कोरोना वायरसइमेज कॉपीरइटVALERIA FERRARO/SOPA IMAGES/LIGHTROCKET VIA GETTY

कोरोना वायरस

प्रोफ़ेसर हंटर और दूसरे विशेषज्ञ इस बात को लेकर सहमत हैं कि फिलहाल हर किसी को घर में मौजूद अपने नियमित पार्टनर के अलावा किसी और से यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए.
न्यूयॉर्क के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने यौन गतिविधियों को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं जिनमें साफ़ शब्दों में ये सलाह दी गई है कि क्या सुरक्षित है और क्या सुरक्षित नहीं है.
हम सभी को दूसरे लोगों के साथ ग़ैरज़रूरी संपर्क बनाने से बचना चाहिए, दूरी बनाए रखनी चाहिए ताकि इसके संक्रमण को फैलने से रोका जाए. हम जानते हैं कि चुंबन से कोरोना वायरस आसानी से फैल सकता है.
इसलिए अगर आप सिंगल हैं तो बेहतर यही है कि कुछ समय के लिए डेटिंग करने से बचें. हां, अगर आप सुरक्षित फासला रखते हुए ऐसा करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस हेल्पलाइनइमेज कॉपीरइटGOI
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory