जनता कर्फ़्यू के समय भी जारी रहेगा शाहीन बाग़ का धरना


शाहीन बाग़इमेज कॉपीरइटBURHAAN KINU/HINDUSTAN TIMES VIA GETTY IMAGES
नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ शाहीन बाग़ में जारी महिलाओं का धरना ख़त्म होता हुआ नहीं दिख रहा है.
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक़ ये महिलाएं रविवार को भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से खुद पर रविवार के दिन जनता कर्फ़्यू लगाने की अपील की है.
दिल्ली से नोएडा को जोड़ने वाली इस सड़क पर महिलाएं नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ दिसंबर से ही धरने पर बैठी हुई हैं.सोमवार को दिल्ली सरकार ने निर्देश जारी किए थे जिसके तहत शादी के मौकों को छोड़कर 50 से ज़्यादा लोगों के एक जगह पर इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई थी. बाद में 50 की निर्धारित संख्या को घटाकर 20 कर दिया गया है.
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ़ किया था कि ये निर्देश शाहीन बाग़ पर लागू होंगे. शुक्रवार को महिला प्रदर्शनकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि एक वक़्त में उनके धरने में 50 से ज़्यादा महिलाएं शरीक नहीं होती है.
नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक प्रदर्शनकारी ने कहा, "रविवार को हम छोटे-छोटे टेंट में बैठेंगे. एक टेंट में केवल महिलाएं होंगी और दो तंबुओं के बीच का फासला एक मीटर से ज़्यादा होगा."
रिज़वाना नाम की एक अन्य महिला ने कहा कि प्रदर्शन कर रही महिलाएं हर सावधानी बरत रही हैं और वे हमेशा बुर्का पहनती हैं. नियमित रूप से हाथ साफ़ करते रहने की हमारी आदत है. हम हर रोज़ पांच वक़्त की नमाज पढ़ते हैं. और हर बार हाथ धोते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory