#NPR ! अख़बार द स्टेट्समैन में छपी एक ख़बर के अनुसार अमित शाह ने कहा, "आपके पास जो जानकरी है वही दीजिए और जो जानकारी नहीं है वो जगह ख़ाली छोड़ दीजिए." अमित शाह कांग्रेस नेता ग़ुलाम नबी आजा़द के एक सवाल का उत्तर दे रहे थे जिसमें उन्होंने पूछा था कि एनपीआर के फॉर्म में डाउटफुल सिटीज़न का बिंदु हटाया जा रहा है या नहीं.

अमित शाह बोले, एनपीआर के लिए कोई दस्तावेज़ देने की ज़रूरत नहीं: प्रेस रिव्यू

अमित शाहइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को संसद में कहा है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के लिए किसी व्यक्ति को किसी तरह का कोई दस्तावेज़ देने की ज़रूरत नहीं है.
उन्होंने कहा कि दस्तावेज़ न देने पर किसी को डाउटफुल सिटीज़न चिन्हित नहीं किया जाएगा.
अख़बार द स्टेट्समैन में छपी एक ख़बर के अनुसार अमित शाह ने कहा, "आपके पास जो जानकरी है वही दीजिए और जो जानकारी नहीं है वो जगह ख़ाली छोड़ दीजिए."
अमित शाह कांग्रेस नेता ग़ुलाम नबी आजा़द के एक सवाल का उत्तर दे रहे थे जिसमें उन्होंने पूछा था कि एनपीआर के फॉर्म में डाउटफुल सिटीज़न का बिंदु हटाया जा रहा है या नहीं.
अख़बार में छपी एक अन्य ख़बर के अनुसार अमरीकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर का भारत दौरा कोरोना वायरस के चलते रद्द हो गया है.
रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से अख़बार लिखता है कि एस्पर 15 और 16 तारीख़ को भारत आने वाले थे जहां वो भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाक़ात करने वाले थे.

यस बैंक में स्टेट बैंक के निवेश को मिली मंज़ूरी

यस बैंकइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
आर्थिक घाटे में चल रहे यस बैंक को बचाने के लिए स्टेट बैंक को यस बैंक में 7250 करोड़ रूपये का निवेश करने की मंज़ूरी मिल गई है.
अख़बार हिंदुस्तान के अनुसार स्टेट बैंक के केंद्रीय बोर्ड ने गुरुवार को इसके लिए हामी भर दी है.
अख़बार कहता है कि हिमाचल प्रदेश के सरकारी और निजी क्षेत्र के क़रीब 1909 करोड़ रूपये यस बैंक में फंस गए हैं जसमें अधिक पैसा सरकारी क्षेत्र का है.
हिंदुस्तान में ही छपी एक अन्य ख़बर के अनुसार भारतीय रिज़र्व बैंक ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे निजी क्षेत्र के बैंकों से अपनी जमा नहीं निकालें, उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है.
रिज़र्व बैंक ने कहा है कि यह धारणा बिल्कुल ग़लत है कि निजी क्षेत्र के बैंकों में जमा सुरक्षित नहीं है.

हैंड सैनिटाइज़र की कालाबाज़ारी रोकने की मुहिम तेज़

हैंड सैनिटाइज़रइमेज कॉपीरइटREUTERS
हरियाणा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में कई जगहों पर गुरुवार को छापेमारी कर हज़ारों नक़ली हैंड सैनिटाइज़र बरामद किए हैं.
द हिंदू में छपी एक ख़बर के अनुसार एक दिन पहले विभाग ने गुरुग्राम के मानेसर में नक़ली हैंड सैनिटाइज़र बनाने वाले एक कारख़ाने पर छापा मारा था. विभाग ने कई हज़ारों ख़ाली बोतलें और लेबल बरामद किए हैं.
विभाग का कहना है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से जो डर फैला है उसके चलते बाज़ार में हैंड सैनिटाइज़र की कमी है. विभाग इनकी काला बाज़ारी और जमाख़ोरी रोकने और नक़ली सैनिटाइज़र को बाज़ार में आने से रोकने की कोशिश में लगा है.

अक्षय कुमार की फ़िल्म रिलीज़ की तारीख़ टली

अक्षय कुमारइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र रोहित शेट्टी निर्देशित फ़िल्म 'सूर्यवंशी' की रिलीज़ अनिश्चित वक़्त के लिए टाल दी गई है.
अख़बार हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार इससे पहले दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने 31 मार्च तक शहर के सभी सिनेमाघर बंद किए जाने की घोषणा की थी.
फ़िल्म के अभिनेता अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर लिखा की "अपने दर्शकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए हमने फ़िल्म की रिलीज़ की तारीख़ आगे बढ़ा दी है. अब ये फ़िल्म सही वक़्त आने पर ही रिलीज़ होगी, क्योंकि फ़िलहाल सुरक्षा बेहद ज़रूरी है."
ये फ़िल्म 24 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली थी.
वहीं, इरफ़ान ख़ान और करीना कपूर की फ़िल्म 'अंग्रेज़ी मीडियम' तय दिन यानी 13 मार्च को रिलीज़ हो रही है.
अख़बार का कहना है कि फ़िलहाल जिस तरह की स्थिति है उसका असर फ़िल्म की कमाई पर पड़ सकता है.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory