कोरोना वायरस: लॉकडाउन समाप्त करने पर विचार कर रही है मोदी सरकार - प्रेस रिव्यू


लॉक डाउनइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

भारत में कोरोनावायरस के मामले

3072

कुल मामले

275

जो स्वस्थ हो गए

75

मौतें

स्रोतः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
21: 46 IST को अपडेट किया गया
कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया हुआ है, लेकिन बड़ा सवाल यह है क्या लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा या स्थिति में ढील दी जाएगी.
द संडे एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय मंत्रियों का समूह लॉकडाउन हटाने के विकल्पों पर विचार विमर्श कर रहा है. ख़बर में कहा गया है कि इस समूह की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कर रहे हैं.
अख़बार के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रियों का समूह यह मान रहा है कि देश में लॉकडाउन की स्थिति को लंबे समय तक नहीं रखा जा सकता है.
भारत में 700 से ज़्यादा ज़िलों में 200 ज़िलों में कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच चुका है.
भारतीय रेलइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
हिंदी अख़बार दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 14 अप्रैल के बाद भारत में रेल सेवा बहाल होगी या नहीं, उस पर फ़ैसला नहीं हो पाया है.
अख़बार के मुताबिक 15 अप्रैल से रेल सेवा के बहाल होने पर अभी तक फ़ैसला नहीं लिया गया है लेकिन माना जा रहा है कि लॉकडाउन पर फ़ैसला लेने के लिए तैयार मंत्रियों के गठित समूह की सलाह के बाद इस पर फ़ैसला होगा.

भारत में युवाओं में सबसे ज़्यादा संक्रमण

कोरोना वायरस के बारे में पहले कहा जा रहा था कि इससे बुर्ज़ुगों को सबसे ज़्यादा ख़तरा है. लेकिन भारत में इसकी चपेट में युवा लोग ज़्यादा आ रहे हैं.
टाइम्स ऑफ़ इंडिया अख़बार ने इस बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. जिसके मुताबिक कहा गया है कि भारत में सबसे ज़्यादा यानी 41 प्रतिशत मरीज़ 21 से 40 साल के बीच के हैं.
कोरोना वायरसइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
वहीं भारत के कुल मरीज़ों में 83 प्रतिशत मरीज़ 60 साल से कम उम्र के हैं.

गंगाराम अस्प्ताल के 108 मेडिकलकर्मी क्वारंटाइन में

अंग्रेजी दैनिक हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के 108 मेडिकल स्टाफ़ को क्वारंटाइन में रहना पड़ रहा है. माना जा रहा है कि ये सभी स्टाफ़ अस्पताल में आए दो मरीज़ों के संपर्क में आए थे, जिन्हें बाद में कोरोना पॉज़िटिव पाया गया.
वहीं, टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ख़बर के मुताबिक दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के पास अब सात से आठ हज़ार पर्सनल प्रोटेक्टिव एक्विपमेंट (पीपीई) किट्स बचे हैं, जो अगले तीन दिन तक ही काम आ सकते हैं. दिल्ली सरकार ने केंद्र से 50 हज़ार से पीपीई किट्स की मांग की है.
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी
कोरोना वायरस हेल्पलाइनइमेज कॉपीरइटGOI
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory