तब्लीग़ी जमात के सदस्यों ने प्लाज़्मा डोनेशन शुरू किया

सोनिया गांधी पर टिप्पणी मामले में अर्णब गोस्वामी से साढ़े 12 घंटे पूछताछ - प्रेस रिव्यू



अर्णब गोस्वामीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन-चीफ़ अर्णब गोस्वामी से मुंबई पुलिस ने 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की.
इंडियन एक्सप्रेस अख़बार के अनुसार, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और पालघर मॉब लिंचिंग पर अर्णब की टिप्पणी के बाद दर्ज एफ़आईआर के मामले में उनसे यह पूछताछ हुई है.
महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत की शिकायत के बाद नागपुर पुलिस ने यह एफ़आईआर दर्ज की थी.
उन पर आईपीसी की दंगा भड़काने, धर्म और नस्ल के आधार पर दो समूहों के बीच दुश्मनी पैदा करने, धार्मिक भावनाओं को उकसाने आदि से जुड़ी धाराओं में मामला दर्ज किया गया था.
इसके बाद अर्णब ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अपने ऊपर दर्ज सभी एफ़आईआर को रद्द करने की मांग की थी.
इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को मुंबई पुलिस को सौंप दिया था और अभद्र भाषा के इस्तेमाल करने के सभी मामलों को ख़ारिज कर दिया था.
जांचकर्ताओं ने अर्णब को रविवार को दो नोटिस दिए थे जिसके बाद सोमवार को सुबह 9.30 बजे वो पुलिस स्टेशन गए थे.
रिपब्लिक टीवी पर जारी किए गए उनके बयान में कहा गया है कि उनसे साढ़े 12 घंटे तक पूछताछ हुई.
बयान में कहा गया है, "सोनिया गांधी पर मेरी टिप्पणी के संबंध में आज पूछताछ हो गई. मैंने साफ़ कर दिया है कि मैं अपने बयान के साथ हूं. मैं बिलकुल साफ़ हूं कि जो भी मैंने कहा वो सही है. पुलिस को मैंने अपने पक्ष की कहानी बताई और वो इससे संतुष्ट हैं. मैंने जांच में सहयोग किया."
वहीं, गुरुवार को अर्णब गोस्वामी पर कथित तौर पर हमला करने वाले यूथ कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं अरुण बोराडे और प्रतीक मिश्रा को भोइवाड़ा कोर्ट ने सोमवार को ज़मानत दे दी.
'चीन छोड़ने वाली कंपनियों को रिझाने के लिए तैयार रहें'


नरेंद्र मोदीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच सोमवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए हुई बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चीन से निकलने वाली कंपनियों को अपने यहां लाने की संभावनाएं तलाशें.
द टाइम्स ऑफ़ इंडिया अख़बार के अनुसार, उन्होंने कहा कि वुहान में कोविड-19 के आने के बाद कई कंपनियां चीनी शहरों से निकल सकती हैं जिसको देखते हुए राज्यों को उन्हें अपने यहां निवेश करने के लिए आकर्षित करने की संभावनाएं तलाशनी चाहिए.
प्रधानमंत्री मोदी ने सुझाव दिया कि भारत के पास प्रचुर मात्रा में मैनपावर स्किल और एक मूलभूत ढांचा है जिससे उन कंपनियों के लिए भारत एक विकल्प बन सकता है.
अख़बार को एक सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि सभी को साथ मिलकर राज्यों में निवेश लाने की संभावनाओं पर एक व्यापक योजना के साथ काम करना चाहिए.
तब्लीग़ी जमात के सदस्यों ने प्लाज़्मा डोनेशन शुरू किया


पुरुषइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

दिल्ली के लोक नायक अस्पताल के बाद अब एम्स ने भी कोविड-19 बीमारी से गंभीर रूप से ग्रस्त मरीज़ों के लिए प्लाज़्मा थेरपी की शुरुआत कर दी है.
हिंदुस्तान टाइम्स अख़बार के अनुसार, सुलतानपुरी और नरेला के कोविड केयर सेंटर्स में सोमवार से तब्लीग़ी जमात के सदस्यों ने प्लाज़्मा डोनेट करना शुरू कर दिया है.
कोविड-19 से ठीक हुए तब्लीग़ी जमात के 350 सदस्यों को प्लाज़्मा डोनेशन के लिए उपयुक्त पाया गया है. जिनमें से 25 लोग अब तक प्लाज़्मा डोनेट कर चुके हैं.
कॉन्वालेसंट प्लाज़मा थेरपी में ख़ून के एक घटक का इस्तेमाल होता है जिसे प्लाज़्मा कहते हैं. प्लाज़्मा में वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज़ होती हैं. कोविड-19 से ठीक हुए लोगों का प्लाज़्मा का इस्तेमाल बीमार लोगों के लिए किया जा सकता है.
एम्स के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर डीके शर्मा कहते हैं, "हमने कई डोनर्स से प्लाज़्मा लिए हैं और हम थेरपी के लिए और उपयुक्त डोनर ढूंढ रहे हैं. आईसीयू में भर्ती किसी शख़्स को थेरपी दी जा सकती है."
आमतौर पर इस थेरपी का इस्तेमाल उनके लिए किया जा रहा है जिनका रेस्पिरेटरी रेट 30 से अधिक है, ऑक्सीजन 90 फ़ीसदी से कम पहुंच पा रहा है या फिर फेफड़ों में मवाद है.
https://www.bbc.com से साभार

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory