एक्टर इरफ़ान ख़ान का मुंबई में निधन


इरफ़ान ख़ानइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान ख़ान का निधन हो गया है.
मंगलवार को तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया था.
उनके एक प्रवक्ता ने बताया है, "मुझे यकीन है कि मैं हार चुका हूँ- अभिनेता इरफान खान ने 2018 में अपने नोट में यह दिल छू लेने वाली बात लिखी थी. जब वो कैंसर की बीमारी से लड़ रहे थे. और आज यह दुखद ख़बर हम दे रहे हें कि वो हमारे बीच नहीं रहे."
"इरफ़ान एक मजबूत इरादों वाले इंसान थे जिन्होंने अंत तक लड़ाई लड़ी. उन्होंने हमेशा अपने क़रीब आने वाले लोगों को प्रेरणा दी. 2018 में असमान्य कैंसर होने का पता लगने के बाद से उन्होंने साथ आई चुनौतियों का जमकर मुक़ाबला किया और अपने जीवन को संभाले रखा. वो अपने परिवार को जिन्हें उन्होंने हमेशा बहुत प्यार किया, छोड़कर जन्नत चले गए हैं. उन्हें अपने परिवार का भरपूर प्यार मिला. वो अपने पीछे एक विरासत छोड़ गए हैं. हम सब उनकी आत्मा की शांति की दुआ करते हैं."
मंगलवार को इरफ़ान ख़ान को कोलन इंफ़ेक्शन के चलते कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
इरफ़ान की पत्नी सुतापा सिकदर भी स्क्रीन प्ले राइटर हैं.

इरफ़ान की बीमारी

पिछले साल (2019) में इरफ़ान ख़ान लंदन से इलाज करवाकर लौटे थे और लौटने के बाद वो कोकिलाबेन अस्पताल के डॉक्टरों की देखरेख में ही ट्रीटमेंट और रुटीन चेकअप करवा रहे थे. बताया जाता है कि फ़िल्म 'अंग्रेज़ी मीडियम' के दौरान भी उनकी तबीयत बिगड़ जाया करती थी.
इरफ़ान ख़ानइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
ऐसे में कई बार पूरी यूनिट को शूट रोकना पड़ता था और जब इरफ़ान बेहतर महसूस करते थे, तब शॉट फिर से लिया जाता था.हाल ही में इरफ़ान ख़ान की मां सईदा बेगम का जयपुर में निधन हो गया.
लॉकडाउन की वजह से इरफ़ान अपनी मां की अंतिम यात्रा में शरीक नहीं हो पाए थे.
ख़बर है कि उन्‍होंने वीडियो कॉल के ज़रिए ही मां के जनाज़े में श‍िरकत की थी.
54 वर्षीय इरफ़ान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़‍ित थे. वह विदेश में इस बीमारी का इलाज करवा रहे थे और हाल ही मुंबई लौटे थे.
दो साल पहले मार्च 2018 में इरफ़ान को अपनी बीमारी का पता चला था. इरफ़ान ने अपने चाहने वालों के साथ ख़ुद ये ख़बर शेयर की थी.
उन्होंने ट्वीट किया था, "ज़िंदगी में अचानक कुछ ऐसा हो जाता है, जो आपको आगे लेकर जाता है. मेरी ज़िंदगी के पिछले कुछ दिन ऐसे ही रहे हैं. मुझे न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी हुई है. लेकिन, मेरे आसपास मौजूद लोगों के प्यार और ताक़त ने मुझमें उम्मीद जगाई है."
बीमारी के बारे में पता चलते ही इरफ़ान ख़ान इलाज के लिए लंदन चले गए थे. इरफ़ान वहां क़रीब एक साल रहे और फिर मार्च 2019 में भारत लौटे थे.
इरफ़ान ख़ान की चर्चित फ़िल्में के नाम हैं-- सलाम बॉम्बे, स्लमडॉग मिलेनियर, द लंच बॉक्स, तलवार, लाइफ़ ऑफ़ पाई, हिंदी मीडियम, ऑन, ब्लैकमेल, अंग्रेजी मीडियम, पान सिंह तोमर, मक़बूल, हासिल.
इरफ़ान ख़ान को अभिनय के लिए 2011 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory