केरल में सोने की तस्करी मामले में गृह मंत्रालय ने दिए एनआईए जांच के आदेश


पिनरयी विजयनइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के मामले में एनआईए (नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी) की जांच के आदेश दे दिए हैं. गृह मंत्रालय ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में लिखा गया है कि यह एक संगठित तस्करी का अभियान है जिसके राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं.

क्या है मामला

केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं लेकिन फ़िलहाल केरल में सोने की तस्करी का एक मामला छाया हुआ है. सोने से प्रेम केरल वासियों का वैसे भी बहुत ख़ास रहा है.
रविवार को तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीमा शुल्क अधिकारियों ने क़रीब 30 किलो सोना बरामद किया था. इसकी क़ीमत क़रीब 13.5 करोड़ बताई जा रही है.
यह सोना डिप्लोमैटिक चैनल के ज़रिए राजनयिक बैग में रखकर लाया जा रहा था. लेकिन यह मामला इतना तूल पकड़ता जा रहा है कि इसने कोरोना संक्रमण से सबका ध्यान हटा दिया है.
जो व्यक्ति यह सोना लेने गया था उसकी पूछताछ से एक रहस्यमय लेकिन शक्तिशाली महिला का नाम सामने आ रहा है. ये मामला कितना अहम होता जा रहा है इसका इसी बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री पी. विजयन को अपने प्रधान सचिव एम. शिवशंकर को उनके पद से हटाना पड़ा.
पिछले दो साल में पहली बार कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ़ ने मुख्यमंत्री के इस्तीफ़े की माँग की है. कांग्रेस ने सीएम के प्रधान सचिव और उस रहस्यमय महिला के बीच कथित क़रीबी रिश्तों के कारण सीबीआई जाँच की माँग की थी.
केरल में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के रमेश चेन्नितला ने बीबीसी हिंदी से कहा, "मैंने प्रधानमंत्री को ख़त लिखकर सीबीआई जाँच की माँग की है और कहा है कि सीबीआई को मुख्यमंत्री कार्यालय को भी अपनी जाँच के दायरे में शामिल करना चाहिए. वो महिला उस विभाग से बहुत क़रीब से जुड़ी हुईं हैं जिनके मंत्री ख़ुद मुख्यमंत्री हैं."

सोनाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

बाथरूम के सामान में सोने की तस्करी

रविवार को कस्टम अधिकारियों ने डिप्लोमैटिक चैनल से आए राजनयिक बैग को खोलने का फ़ैसला किया. ये बैग तीन दिन पहले आया था लेकिन एयरपोर्ट पर ही पड़ा हुआ था.
उन्हें उस बैग में कुछ 'ख़ास सामान' होने की ख़ुफ़िया सूचना मिली थी. कस्टम अधिकारियों ने इसके लिए भारतीय विदेश मंत्रालय से इजाज़त ली.
बैग खोलने पर उन्हें शौचालय में इस्तेमाल होने वाले सामान में सोना मिला. सोने को इस तरह से पिघलाकर रखा गया था कि वो शौचालयों के सामान में पूरी तरह फ़िट हो जाए.
ये राजनयिक बैग संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास के पते पर जाने वाला था.
वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व जनसंपर्क अधिकारी सरीथ कुमार की पूछताछ से पता चला कि इस मामले में उनके साथ एक महिला भी शामिल हैं जो कि मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव की बहुत क़रीबी बताई जा रही हैं. इस मामले के बाद से वो महिला फ़रार बताई जा रही हैं.

महिलाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

कौन हैं वो महिला?

कविता (बदला हुआ नाम) वाणिज्य दूतावास में सरीथ कुमार की सहयोगी थीं लेकिन जब उनकी नौकरी चली गई तो उन्हें केरल राज्य सूचना प्रौद्योगिकी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की एक पहल स्पेससपार्क के तहत मार्केटिंग एंड लाइज़न ऑफ़िसर नियुक्त कर दिया गया.
इससे पहले वो एयर इंडिया एसएटीएस में ह्यूमन रिसोर्सेज़ मैनेजर थीं. जो कि एयर इंडिया और सिगापुर एयरपोर्ट टर्मिनल सर्विसेज़ का संयुक्त उद्यम है.
इस कंपनी में उनके कथित कामों के कारण कर्मचारी संघ के अध्यक्ष एलएस सिबु ने उनके ख़िलाफ़ जालसाज़ी की शिकायत की थी.
बीते साल फ़रवरी 2019 में संस्था की आंतरिक शिकायत कमेटी ने सुबूत न मिलने के कारण जाँच को बंद कर दिया था. उसी साल केरल हाईकोर्ट ने सिबू की याचिका को स्वीकार करते हुए केरल पुलिस को छह महीने के अंदर जाँच पूरी करने के आदेश दिए थे.
रिपोर्ट के मुताबिक़ सूचना एवं प्रौद्यगिकी विभाग को इस बात की जानकारी नहीं थी कि उन महिला के ख़िलाफ़ धोखाधड़ी का एक मामला लंबित है. सोने की तस्करी में मुख्य अभियुक्त सरीथ कुमार के ज़रिए उनका नाम लिए जाने के बाद सरकार ने उन महिला को स्पेस पार्क से फ़ौरन हटा दिया है.

राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप

इस पूरे मामले का सबसे सीधा असर तो मुख्यमंत्री के दफ़्तर पर पड़ा है. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव एम. शिवशंकर को उनके पद से हटा दिया गया है.
नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के नेता रमेश चेन्नितला ने कहा, "शिवशंकर उन महिला को बचाने की कोशिश कर रहे थे और हम लोगों को लगता है कि इस पूरी डील में वो भी शामिल हैं. वो महिला स्पेसपार्क में नौकरी पाने में सफल हुईं जबकि उनका पिछला रिकॉर्ड विवादास्पद है. इन सब पर सीबीआई की जाँच होनी चाहिए."
मुख्यमंत्री विजयन का कहना है कि उन्होंने अपने प्रधान सचिव को सिर्फ़ इसलिए हटा दिया क्योंकि इस मामले में उनका नाम सामने आया था. अपने प्रधान सचिव का बचाव करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "इसका ये मतलब नहीं कि शिवशंकर के ख़िलाफ़ कोई क़ानूनी मामला बनता है. मामला सिर्फ़ ये है कि इस मामले के अभियुक्त से उनका नाम जुड़ जाने के कारण मुख्यमंत्री कार्यालय में उनका काम करते रहना सही नहीं है."
सीपीएम के एक पूर्व सांसद एमबी राजेश ने बीबीसी हिंदी से कहा, "इससे मुख्यमंत्री विजयन की छवि पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने बहुत तेज़ी से कार्रवाई की और शिवशंकर को उनके पद से हटा दिया. बाक़ी के आरोप बेबुनियाद हैं. सबसे अहम प्रश्न ये है कि सोने की तस्करी से किसको लाभ हो रहा है."
लेकिन राजनीतिक विश्लेषक गौरीदसन नायर ने बीबीसी से कहा, "अभी ऐसा कुछ भी सार्वजनिक नहीं है जिससे विजयन के दफ़्तर को इस मामले से जोड़ा जा सके. लेकिन इससे जुड़े विवाद के कारण सरकार और विजयन के लिए शर्मिंदगी की बात तो है ही. यह सच है कि उन्होंने शिवशंकर को उनके पद से हटा दिया है लेकिन उससे विवाद के फ़ौरन ख़त्म हो जाने की संभावना कम है."
इन सबके बीच तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपने कांग्रेसी सहयोगी रमेश चेन्नितला की सीबीआई जाँच की माँग का समर्थन किया है.
थरूर ने कहा कि वो इस मामले में अपनी जाँच के लिए तैयार हैं.
बीबीसी हिंदी को ई-मेल के ज़रिए दिए गए बयान में थरूर ने कहा, "राजनीतिक लाभ उठाने के लिए कुछ लोग ये अफ़वाह फैला रहे हैं कि अभियुक्त को वाणिज्य दूतावास में मेरी सिफ़ारिश पर नौकरी मिली थी. ये सरासर झूठ है. पूरे मामले और कांग्रेस के ज़रिए उठाए गए सवालों से ध्यान भटकाने के लिए अभियुक्त से जुड़े राजनीतिक समूहों के समर्थकों की ये एक साज़िश है."

केरल हाथीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सोना सबका प्यारा

केरल में आप चाहें किसी भी धर्म के मानने वाले हों, लेकिन सोना सभी को प्यारा है. सोने की खपता के मामले में केरल पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के बाद दूसरे नंबर पर है.
सोने की तस्करी की माँग का एक कारण अधिक टैक्स दर भी है. खाड़ी देशों में इसकी क़ीमत कम होने के कारण तस्करों की ये सबसे पसंदीदा चीज़ है. सोना ने केवल बैग में छुपाकर लाया जाता है, बल्कि कुछ लोग तो अपने शरीर के कुछ ख़ास हिस्सों में छुपाकर इसकी तस्करी करते हैं.
पिछले दो सालों में अधिकारियो ने क़रीब 600 किलो सोना ज़ब्त किया है. साल 2018-19 में 220 किलो सोना ज़ब्त किया गया था, जबकि पिछले साल ये दोगुना हो गया और क़रीब 444 किलो सोना ज़ब्त किया गया.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory