पाकिस्तान में स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे पर भारत में हर दिन 75 हज़ार से ज़्यादा मामले




पाकिस्तान, इमरान ख़ान
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने शुक्रवार को कहा है कि 15 सितंबर तक सभी शैक्षणिक संस्थान खोले जाएंगे. इस सम्बन्ध में सभी प्रांतों को ज़रूरी तैयारियां पूरी करने के लिए कहा गया है.
पाकिस्तान सरकार ने 15 सितंबर से सभी स्कूल-कॉलेज खोलने का फ़ैसला पहले ही कर लिया था और शुक्रवार को इमरान ख़ान ने इस फ़ैसले पर एक बार फिर मुहर लगा दी.
कोविड-19 से जुड़ी नेशनल को-ऑर्डिनेशन कमेटी (एनसीसी) की बैठक की अगुआई करते हुए इमरान ख़ान ने लोगों से मुहर्रम के दौरान ज़रूरी ऐहतियात बरतने को भी कहा.
इस बैठक में घरेलू उड़ानों के लिए ज़रूरी स्वास्थ्य निर्देशों की समीक्षा का फ़ैसला भी लिया गया.
बैठक में बताया गया कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेज़ी से घटे हैं.
बैठक में पाकिस्तान में कोरोना महामारी की सुधरती स्थिति को ध्यान में रखते हुए, ज़रूरी ऐहतियात के साथ स्कूल-कॉलेज खोलने और सभी शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करने पर चर्चा हुई.
इस मीटिंग में पाकिस्तान सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों समेत स्वास्थ्य सलाहकार भी शामिल थे.
इसके अलावा बैठक में पर्यटन सेक्टर को दोबारा शुरू करने, उड्डयन क्षेत्र में मौजूदा नियमों की समीक्षा करने, टेस्टिंग और माइक्रो स्मार्ट लॉकडाउन जैसे कई मसलों पर बातचीत हुई.
प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि घरेलू उड़ानों के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की समीक्षा करने का फ़ैसला भी लिया गया है.
प्लानिंग मिनिस्टर असद उमर ने बैठक में पाकिस्तान और पड़ोसी देशों की तुलना करते हुए कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा की.
बैठक में कहा गया है कि महामारी से लड़ने के लिए पाकिस्तान सरकार के प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है और पड़ोसी देशों की तुलना में यहां हालात में सुधार हुआ है.
एक तरफ़, पाकिस्तान में जहां स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी है वहीं भारत में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाएं टालने की गुहार लगाते हज़ारों छात्र सड़क पर हैं.
भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के रोज़ाना 75 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं और स्थिति चिंताजनक बनी हुई. देश में अनलॉक-4 में भी स्कूल-कॉलेज, जिम और सिनेमाघर खोलने पर फ़ैसला नहीं लिया जा सका है.
पाकिस्तान

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory