तब्लीग़ी जमातियों से दिल्ली की अदालत ने अहम मामले को किया ख़ारिज- प्रेस रिव्यू


तब्लीगी जमातइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
सोमवार को दिल्ली की एक अदालत ने इस साल मार्च में दिल्ली के निज़ामुद्दीन में तब्लीग़ी जमात में शामिल होने पर 36 विदेशी नागरिकों के ख़िलाफ़ लापरवाही और सामाजिक दूरी के उल्लंघन के आरोप तय किए.
द हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ अदालत ने इन विदेशी नागरिकों के ख़िलाफ़ लगे वीज़ा उल्लंघन के आरोपों के ख़ारिज कर दिया. अदालत ने कहा कि इस बात के सबूत नहीं है कि इन विदेशी नागरिकों ने तब्लीग़ी जमात के सिद्धांतों और मान्यताओं का प्रचार किया.
एक अन्य आदेश में अदालत ने 8 विदेशी नागरिकों से वीज़ा उल्लंघन के आरोपों को ख़ारिज कर दिया. इन पर लगे तब्लीग़ी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने के आरोप भी ख़ारिज कर दिए गए. अदालत ने कहा कि इस बात के सबूत नहीं है कि इन आठ नागरिकों ने उस दौरान मरकज़ के कार्यक्रम में हिस्सा लिया.
ये बिना आरोपों के अपने देश वापस लौटने वाला विदेशी नागरिकों का पहला समूह होगा.
इससे पहले ट्रायल अदालत ने 911 विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजने का आदेश दिया था जबकि 44 विदेशी नागरिकों ने मुक़दमे का सामना करने का फ़ैसला लिया था.
भारत मे मार्च में जब कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आने शुरू हुए थे तब मीडिया के एक वर्ग में दिल्ली स्थित तब्लीगी जमात के मरकज़ को इसके लिए ज़िम्मेदार ठहराया गया था.
हाल ही में मुंबई हाईकोर्ट ने एक टिप्पणी में कहा है कि तब्लीगी जमात को बली का बकरा बनाया गया.
दिल्ली मेट्रोइमेज कॉपीरइटBANDEEP SINGH/THE INDIA TODAY GROUP/GETTY IMAGES

एक सितंबर से शुरू हो सकती हैं मेट्रो रेल सेवाएं

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक पांच महीने से निलंबित चल रहीं मेट्रो रेल सेवाएं एक सितंबर से फिर से चालू हो सकती हैं. गृह मंत्रालय अनलॉक 4 के तहत मेट्रो सेवाओं को प्रतिबंधों की श्रेणी से हटाने पर विचार कर रहा है.
रिपोर्ट के मुताकि स्कूल और कॉलेज अभी भी बंद रह सकते हैं क्योंकि इनके कोविड-19 कल्सटर बनने का ख़तरा है.
इसी बीच दिल्ली मेट्रो ने एक बयान जारी कर कहा है कि मेट्रो सेवाएं चालू होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और यदि सरकार मेट्रो चलाने का फ़ैसला लेती हैं तो सावधानी बरतते हुए मेट्रो चलाई जाएगी.
रिपोर्ट के मुताबिक मेट्रो सेवाओं में सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखा जाएगा और टिकट वितरण पूरी तरह कांटेक्टलैस किया जा सकता है.
विमान सेवाएंइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
दिवाली तक हवा सेवाएं होंगी सामान्य?
केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा है कि कोविड महामारी के पहले घरेलू यात्री विमान सेवाओं का जो स्तर था वो दिवाली तक बहाल हो जाएगा.
पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार कोलकाता और मुंबई जैसे शहरों से अधिक उड़ानों को अनुमति देगी. इन शहरों से अभी सीमित सेवाएं ही चल रही हैं.
उन्होंने बताया कि कल 98 हज़ार यात्रियों ने यात्रा की, यानी हम कोविड से पहले के स्तर के 33 फ़ीसदी तक पहुंच चुके हैं.
उन्होंने कहा, 'हम हर सप्ताह पांच हज़ार यात्रियों की क्षमता बढ़ा रहे हैं. हम जल्द ही पचास फ़ीसदी क्षमता का आंकड़ा छू लेंगे.'
मंत्री ने कहा कि दिवाली तक भारत में अधिकतर घरेलू उड़ानों को बहाल कर दिया जाएगा.
हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ाने महामारी के हालात पर निर्भर करेंगी.
इस समय भारत एयर बबल नीति के तहत अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी समेत तेरह अन्य देशों से उड़ाने संचालित कर रहा है.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory