दाऊद इब्राहिम के कराची के घर को पाकिस्तान ने माना, आर्थिक प्रतिबंध लगाए



दाऊद इब्राहिमइमेज कॉपीरइटPTI

पाकिस्तान ने एक अधिसूचना में बताया है कि कराची में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का घर है और उसने दाऊद पर आर्थिक प्रतिबंध लागू कर दिए हैं.
हालांकि, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय का कहना है कि यह कोई नई अधिसूचना नहीं है.
18 अगस्त को जारी हुई अधिसूचना को लेकर स्थानीय संवाददाताओं से पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज़ाहिद चौधरी ने कहा, "18 अगस्त 2020 को पाकिस्तान ने जो एसआरओ (वैधानिक अधिसूचना) जारी की है वो पुख़्ता है और जो पहले एसआरओ जारी हुई थी वो भी एक प्रक्रिया थी. इसलिए प्रतिबंधित सूची या प्रतिबंध उपायों में कोई बदलाव नहीं दिखा है."
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जिन लोगों और संगठनों पर आर्थिक, यात्रा प्रतिबंध आदि लगाए हैं पाकिस्तान उन लोगों और संगठनों की संपत्तियां, बैंक अकाउंट बिना नोटिस के ज़ब्त कर रहा है.
पेरिस स्थित फ़ाइनैंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (एफ़एटीएफ़) ने पाकिस्तान को जून 2018 में ग्रे लिस्ट में डालते हुए कहा था कि पाकिस्तान 2019 तक इन संगठनों और लोगों पर कार्रवाई करे.

दाऊद के कितने पते

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी लिस्ट में 1993 मुंबई सीरियल बम ब्लास्ट के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम का पता क्लिफ़्टन के व्हाइट हाउस के रूप में दर्ज है. इसके अलावा दाऊद के कराची के दो और पतों का इसमें ज़िक्र है.

अधिसूचनाइमेज कॉपीरइटPAKISTAN FOREIGN MINISTRY
Image captionपाकिस्तान विदेश मंत्रालय की अधिसूचना

साथ ही इसमें दाऊद के कई नामों के बारे में भी बताया गया है. उनका जन्म महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था और उनके भारतीय पासपोर्ट को निरस्त कर दिया गया था इसका ज़िक्र भी इस लिस्ट में है.
पाकिस्तान सरकार ने 18 अगस्त को अधिसूचना जारी करते हुए 88 चरमपंथी संगठनों पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे.
इसमें जमात उद दावा प्रमुख हाफ़िज़ सईद, जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर के नाम भी शामिल हैं.

सोशल मीडिया पर भी ख़ासी चर्चा

दाऊद इब्राहिम के पते से जुड़ी ख़बरों के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर भी ख़ासे ट्वीट आना शुरू हो गए. अधिकतर लोगों ने इसको लेकर ट्वीट किए. मंजरी यशवंत ने ट्वीट किया कि सर्जिकल स्ट्राइक का वक्त आ गया है.
वहीं, पत्रकार रविंदर सिंह रॉबिन ने लिखा है कि पाकिस्तान के इस फ़ैसले में कुछ भी नया नहीं है.
भारत काफ़ी समय से कहता आ रहा है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची शहर में रह रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान इस बात को ख़ारिज करता रहा है.
दाऊद इब्राहिम के ख़िलाफ़ मुंबई बम ब्लास्ट के अलावा हवाला, फ़िरौती जैसे मामले हैं. मुंबई बम ब्लास्ट में 257 लोग मारे गए थे जबकि 700 लोग घायल हुए थे.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory