भारत पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 'सर्जिकल स्ट्राइक' की योजना बना रहा है: शाह महमूद कुरैशी

 


शाह महमूद कु़रैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा है कि उन्हें ख़ुफ़िया सूत्रों से पता चला है कि भारत पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 'सर्जिकल स्ट्राइक' की योजना बना रहा है.

उनका कहना था कि भारत अपने अंदरुनी हालात और भारत प्रशासित कश्मीर की हालत से लोगों का ध्यान हटाने के लिए ऐसा करने के बारे में सोच रहा है.

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबु-धाबी में प्रेसवार्ता के दौरान कु़रैशी ने कहा कि उनके प्रेस कॉन्फ़्रेंस का मक़सद पाकिस्तानियों और अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को ज़रूरी जानकारी देना था.

उन्होंने कहा कि अगर भारत ऐसी कोई हरकत करता है तो पाकिस्तान उसका भरपूर और मुंहतोड़ जवाब देगा.

क़ुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने कई महत्वपूर्ण देशों को भी इस आशंका से ख़बरदार कर दिया है और उनसे वो ख़ुफ़िया जानकारी भी शेयर कर दी है ताकि उन्हें भी भारत की योजना की जानकारी हो जाए.

भारत की तरफ़ से अभी तक क़ुरैशी के इन आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

क़ुरैशी ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था को बहुत नुक़सान हुआ है.

शाह महमूद कु़रैशी

उन्होंने कहा कि इसके अलावा अल्पसंख्यकों के साथ भेदभावपूर्ण सलूक और भेदभावपूर्ण क़ानूनों के ख़िलाफ़ पूरे भारत में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, इसी वजह से भारत इस स्थिति से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए इस तरह (कथित सर्जिकल स्ट्राइक) का इरादा रखता है.

कु़रैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने पिछले महीने भी अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को एक डॉज़ियर देकर आगाह किया था कि भारत पाकिस्तान में दहशतगर्दी फैला रहा है और हाल ही में आई ईयू डिसइन्फ़ोलैब की रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि पश्चिमी देशों में पिछले 15 साल से एक नेटवर्क चल रहा है जिसका मक़सद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को बदनाम करना है और भारते के हितों को फ़ायदा पहुंचाना है.

उन्होंने कहा कि अगर भारत ने इस तरह की कोई ग़ैर-ज़िम्मेदाराना हरकत की तो अफ़ग़ान शांति प्रक्रिया समेत इस क्षेत्र की शांति और स्थिरता को तीव्र ख़तरा पैदा हो सकता है.

शाह महमूद क़ुरैशी की प्रेस कॉन्फ़्रेंस के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के विशेष सहायक मोईद यूसुफ़ ने कई ट्वीट किए और विदेश मंत्री के बयान को आगे बढ़ाते हुए कहा कि भारत की बेचैनी हास्यास्पद स्तर तक बढ़ गई है अगर वो समझता है कि वो पाकिस्तान पर हमला कर सकता है जो कि एक परमाणु शक्ति है.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 1

पोस्ट Twitter समाप्त, 1

पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में यूएन की गाड़ी पर भारत की फ़ायरिंग: पाकिस्तान का आरोप

यूएन की गाड़ी

दूसरी तरफ़ पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज़ाहिद चौधरी ने इस्लामाबाद में प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान कहा कि भारतीय सेना ने शुक्रवार सुबह पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के चिरीकोट सेक्टर में बिना किसी उकसावे के फ़ायरिंग की जिससे संयुक्त राष्ट्र की गाड़ी को भी गोलियां लगीं.

गाड़ी में भारत और पाकिस्तान में यूएन के ऑब्ज़र्बर मिलिट्री ग्रुप (यूएनएमओजीआईपी) के दो अधिकारी बैठे थे. प्रवक्ता के अनुसार भारतयी फ़ायरिंग में गाड़ी को नुक़सान पहुँचा है लेकिन उनके अधिकारी सुरक्षित हैं.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 2

पोस्ट Twitter समाप्त, 2

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने भी इस फ़ायरिंग का ज़िक्र करते हुए कहा कि यूएन की गाड़ी दूर से ही पहचान ली जाती है. सेना के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के मिलिट्री ऑब्ज़र्बर मिशन का पूर्णरूप से समर्थन करता है और अपने फ़र्ज़ को अंजाम देने के लिए उनको मुबारकबाद पेश करता है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory