बिहार के इन कर्मचारियों के ऊपर लटकी बर्खास्तगी की तलवार ।

 

बिहार के इन कर्मचारियों को हटाएगी नीतीश सरकार, आदेश जारी, ट्रेनिंग के बाद परीक्षा में 10 से कम नंबर आए तो जाएगी नौकरी

पटना, हिन्दुस्तान टीमLast Modified: Sun, Jun 06 2021. 16:05 PM IST
bihar cm nitish kumar

नव नियोजित अमीन और प्रखंडों में बनने वाले आधनिक अभिलेखागारों को लेकर सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। ट्रेनिंग के बाद ली गई परीक्षा में किसी अमीन को दस प्रतिशत से कम नम्बर आयेगा तो उनकी नौकरी जाएगी। साथ ही, जिन जिलों में आधुनिक रिकार्ड रूम बनने में देरी होगी वहां के अधिकारियों को अर्धशासकीय पत्र (डीओ लेटर)दिया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव ने प्रशिक्षण के बाद हुई परीक्षा में खराब प्रदर्शन करनेवाले अमीनों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निदेश दिया है। विभाग के निदेशक जय सिंह बताया गया कि 40 फीसदी से कम अंक लानेवाले अमीनों की संख्या 75 है। इन सभी से स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है। 10 प्रतिशत से कम अंक लानेवाले अमीनों को नोटिस देकर पद से हटाने की कार्रवाई की जाएगी। उनकी समीक्षा की जा रही है। साथ ही 10 से 40 के बीच अंक लानेवाले अमीनों को बेहतर करने के लिए एक बार और मौका दिया गया है। 

सर्वे निदेशालय ने नवनियोजित 487 अमीनों का मार्च-अप्रील के महीने में प्रशिक्षण दिया  था। प्रशिक्षण के बाद सबों का ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा ली गई थी। इसके बाद अप्रील के महीने में ही सभी अमीन को सूबे के 487 अंचलों में पदस्थापन कर दिया गया था। इस परीक्षा में सबसे अच्छा अंक लाने वाले अमीन प्रेमशंकर कुमार को विभग के मंत्री रामसूरत कुमार ने नगद इनाम देकर सम्मानित किया गया। 

अपर मुख्य सचिव द्वारा निदेशक को यह निदेश भी दिया गया कि फील्ड में उनके द्वारा किए जा रहे मापी के कायार्ें की सतत निगरानी की जाए। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग जल्द ही ई-मापी की सुविधा बिहार के रैयतों को देनेवाली है। इस काम में नवनियोजिन अमीनों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होनेवाली है। 
अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला पदाधिकारियों को मॉडर्न रिकॉर्ड रूम के कार्य में विलंब की वजह से डीओ लेटर देने का निदेश दिया। साथ ही सभी अपर समाहत्र्ताओं से इस मद में दी गई राशि के खर्च का व्यौरा मांगा गया है। 

राज्य के 534 अंचलों में से कुल 267 अंचलों में जल्द ही आधुनिक अभिलेखागार शुरू होना है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधीन काम करनेवाले भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय ने दो चरणों में 267 अंचलों में स्थित आधुनिक अभिलेखागारों के लिए 16 लाख 10 हजार रुपये की राशि प्रति अभिलेखागार दे दी है। यह राशि यहां उपस्करों की खरीद के लिए दी गई है। 

https://www.livehindustan.com/bihar/story-bihar-news-after-training-amin-got-less-than-10-marks-in-examination-will-be-removed-ntish-kumar-government-took-a-tough-stand-4096792.html

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory