Skip to main content

अफ़ग़ानिस्तान ने तोड़ी ग़ुलामी की ज़ंजीरें: इमरान ख़ान

 


इमरान खान

इमेज स्रोत,REUTERS

राजधानी काबुल पर तालिबान के क़ब्जे के बाद अफ़ग़ानिस्तान में अफ़रा-तफ़री मची है जहां जहां लोग जान बचाने के लिए उड़ान भरते विमान पर भी लटक रहे हैं. ऐसे दृश्यों के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान ने ग़ुलामी की ज़ंजीरें तोड़ दी हैं.

प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने सोमवार को इस्लामाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ''अफ़ग़ानिस्तान ने ग़ुलामी की ज़ंजीरें तो तोड़ दी, लेकिन जो ज़हनी ग़ुलामी की ज़ंजीरे हैं वो नहीं टूटती.''

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का ये बयान ऐसे समय आया है जब इससे एक दिन पहले ही तालिबान लड़ाकों ने राजधानी काबुल पर कब्ज़ा कर लिया, जिसके साथ अफ़ग़ानिस्तान के लोगों में तालिबान शासन के पुराने दिनों की यादें ताज़ा हो गई हैं.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 1

पोस्ट Twitter समाप्त, 1

जानीमानी लेखिका तसलीमा नसरीन ने इमरान ख़ान को उनके बयान के लिए आड़े हाथों लिया है.

तसलीमा ने एक ट्वीट करके कहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान तालिबान से मोहब्बत करते हैं. वो कहते हैं कि तालिबान ने ग़ुलामी की ज़ंजीरें तोड़ दी हैं. क्या होता यदि इमरान ख़ान के दो बेटों की जगह दो बेटियां होतीं और वो ब्रिटेन की जगह अफ़ग़ानिस्तान में रहतीं.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 2

पोस्ट Twitter समाप्त, 2

वहीं पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्री फ़वाद चौधरी ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान से जुड़े हर घटनाक्रम का असर पाकिस्तान की सियासत और रणनीति पर हुआ है.

उन्होंने कहा कि ''तमाम हालातों को बीच पाकिस्तान को अपना रास्ता तलाशना पड़ा और अभी जो हालात पैदा हो रहे हैं, उसमें हम काबुल में एक समावेशी सरकार की बात कर रहे हैं जिसमें सारे राजनीतिक दल और अफ़ग़ानिस्तान के लोग शामिल हों.''

उन्होंने कहा, ''हम कोशिश कर सकते हैं, हमने तालिबान को अमरीका के साथ बैठाया, उनके बीच बातचीत शुरू करवाई. हमने अफ़ग़ान हुकूमत और तालिबान के बीच बातचीत करवाई. लेकिन अगर तालिबान वहां एक के बाद सूबे फ़तह कर रहे हैं तो सवाल पाकिस्तान से नहीं करना चाहिए, अमेरिका और नेटो को सवाल अफ़ग़ान सरकार से करना चाहिए.''

छोड़िए Twitter पोस्ट, 3

पोस्ट Twitter समाप्त, 3

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा, "हम ये मानते हैं कि बातचीत से राजनीतिक समझौता ही आगे का रास्ता है. हम अफ़ग़ानिस्तान में लगातार गृह-युद्ध नहीं देख सकते हैं. हम अफ़ग़ान लोगों को केवल जीवित ही नहीं बल्कि फलते-फूलते देखना चाहते हैं."

तालिबान लड़ाके

इमेज स्रोत,EPA

पाकिस्तान की बड़ी धार्मिक पार्टियों जमात-ए-इस्लामी और जमीयत-उलेमा-ए-इस्लाम ने अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान को उनकी हाल की कामयाबियों के लिए बधाई दी है और उन्हें पूरा सहयोग देने की बात की है.

वीडियो कैप्शन,

‘अफ़ग़ानिस्तान अगला सीरिया बनने वाला है’

तालिबान और अफ़ग़ानिस्तान के बारे में इमरान ख़ान के बेबाक बोल

इमरान खान

इमेज स्रोत,GETTY IMAGES

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान, अफ़ग़ानिस्तान और तालिबान के बारे में अपने बयानों की वजह से पहले भी सुर्ख़ियाँ बटोरते रहे हैं.

इसी साल एक साक्षात्कार में उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा था कि ''अमेरिका ने अफ़ग़ानिस्तान में स्थिति बिगाड़ी. मेरे जैसे लोग जो अफ़ग़ानिस्तान के इतिहास को जानते हैं और वे कहते रहे कि इसका कोई सैन्य समाधान नहीं निकल सकता. इसके लिए मेरे जैसे लोगों को अमेरिका विरोधी कहा जाता था. मुझे तालिबान ख़ान भी कहा गया."

''तालिबान कोई सैन्य संगठन नहीं है'

तालिबान लड़ाके

इमेज स्रोत,EPA

प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने यहां तक कहा था कि ''तालिबान कोई सैन्य संगठन नहीं है. वो आम नागरिक हैं.'' वो ये कहते रहे हैं कि ''तालिबान वहाँ की सरकार का हिस्सा होगा."

पाकिस्तान के तालिबान के साथ नज़दीकी संबंध रहे हैं और अमेरिका से 'डील' करने में पाकिस्तान इन रिश्तों को इस्तेमाल करता रहा है.

हालांकि तालिबान अपने ऊपर पाकिस्तान के प्रभाव को नकारते हैं और उसे अपना एक अच्छा पड़ोसी देश मानते हैं.

पाकिस्तान में तीस लाख से अधिक अफ़ग़ानिस्तान शरणार्थी भी हैं और दोनों देशों के बीच ढाई हज़ार किलोमीटर लंबी सीमा भी हैं.

अफ़ग़ानिस्तान की तत्कालीन अशरफ़ ग़नी सरकार पाकिस्तान पर तालिबान की मदद करने और अफ़ग़ानिस्तान में दख़ल देने के आरोप लगाती रही है.

इसी सिलसिले में बीते जुलाई में अफ़ग़ानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के बीच ताशकंद में कहासुनी भी हो गई थी.

https://www.bbc.com/hindi/international

कॉपी - संदीप सोनी

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

संबंधित समाचार

ज़रूर पढ़ें

सबसे अधिक पढ़ी गईं

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory