Gaya News: गया में सरकारी स्कूल में प्राइवेट टीचर चला रहे कोचिंग, सवाल पूछने पर भड़के स्कूल प्रभारी

 


गया में सरकारी स्कूलों की क्या हालत है। इसका नजारा फतेहपुर प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय कोथर में देखा जा सकता है।सरकारी स्कूल के संचालन के टाइम में प्राइवेट शिक्षक के द्वारा धड़ल्ले से कोचिंग संचालन किया जा रहा

Rahul KumarPublish:Mon, 25 Apr 2022 03:08 PM (IST)Updated:Mon, 25 Apr 2022 03:08 PM (IST)
newimg/25042022/25_04_2022-gaya_school_22658079.jpg
फतेहपुर प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय। जागरण

संवाद सूत्र,फतेहपुर(गया)। बिहार के सरकारी स्कूलों की हालत सुधारने और शिक्षा के स्तर को ठीक करने के लिए सरकार द्वारा लगातार कोशिश की जा रही है। जिलों के डीएम के द्वारा औचक निरीक्षण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके। लेकिन गया के फतेहपुर प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय कोथर में शनिवार को अजब नजारा सामने आया। सरकारी स्कूल के संचालन के टाइम में प्राइवेट शिक्षक के द्वारा धड़ल्ले से कोचिंग संचालन किया जा रहा था। वहीं कुछ नामांकित रहे छात्रों को बरामदे में पढ़ाया जा रहा था।

जबकि स्कूल के प्रभारी संजय कुमार गायब थे। हद तो यह हो गयी उनसे मोबाइल पर इस मामले में संपर्क किया गया तो उन्होंने उल्टा मीडिया के सदस्यों से ही सवाल पूछ लिया कि मीडिया प्रतिनिधि को स्कूल जाने की इजाजत नहीं आप कैसे प्रवेश किये। सरकारी भवन में कोथर के ही युवक के द्वारा कोचिंग चलाया जा रहा है। कुछ छात्राओं ने बताया कि वह दो सौ रुपये प्रतिमाह भुगतान करती हैं। पिछले कई माह से यह जारी है। हैरानी इस बात की प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नारायण महतो एवं एमडीएम प्रभारी सरयु प्रसाद के द्वारा स्कूल जांच करने की बात कही जाती है, पर स्कूल जांच के दौरान इस पर इनकी नजर नहीं पड़ी।

राजकीय मध्य विद्यालय कोथर में मात्र एक शिक्षक के सहारे ही बच्चों के भविष्य बनाने का जिम्मा है। प्रभारी सह शिक्षक संजय कुमार को विभागीय कार्य सहित वर्ग एक से आठ तक के बच्चों को कैसे पढ़ा ले यह समझ से परे है। वहीं कोचिंग में पढ़ने वाले बच्चों को भवन के कमरे में पढ़ने की सुविधा है, जबकि उस स्कूल में नामांकन कराये बच्चों को बरामदे में बैठाया जाता है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी। 

https://www.jagran.com/bihar/gaya-private-teacher-running-coaching-in-government-school-in-gaya-school-in-charge-furious-for-asking-questions-22658079.html

Comments

Popular posts from this blog

Department of Education Directory

Dr Neyaz Khalid ! MBBS FCGP (Delhi) Dr Arun Tiwari's Assistant ! Best General Physician in Patna ! (बेस्ट जनरल फिजिशियन इन पटना )