क्यों अचानक ग़ायब हुआ असम का एनआरसी डेटा: प्रेस रिव्यू


असमइमेज कॉपीरइटEPA
बीते साल अगस्त 31 को बने असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर से जुड़ी नागरकों की सभी डीटेल्स वेबसाइट से ग़ायब हो गई हैं.
टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अक्तूबर में रजिस्टर में शामिल और रजिस्टर से बाहर सभी नागरिकों की पूरी जानकारी nrcassam.nic.in पर अपलोड की गई थी. इस पूरी लिस्ट में रजिस्टर में शामिल 3.11 करोड़ लोगों के साथ-साथ रजिस्टर से बाहर 19.06 लाख लोगों की भी पूरी जानकारी थी.
एक एनआरसी अधिकारी के हवाले से अख़बार लिखता है कि ये डेटा फ़िलहाल लोगों को दिख नहीं रहा है क्योंकि क्लाउड स्पेस के लिए किया गया सरकार का क़रार ख़त्म हो गया है.
एनआरसी कोर्डिनेटर प्रतीक हज़ेला के ट्रांसफ़र होने के बाद उनके जगर पर नए अधिकारी नहीं आए थे जिस कारण फिर से क़रार नहीं किया जा सका.
विप्रो कंपनी असम सरकार को एनआरसी डेटा के लिए क्लाउड स्पेस मुहैय्या कराती है और कंपनी का क़रार हाल में ख़त्म हुआ था.

कश्मीर जाएगा एक और विदेशी प्रतिनिधिमंडल

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक ख़बर के अनुसार 25 विदेशी राजनेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल इसी सप्ताह जम्मू-कश्मीर के दो दिन के दौरे पर जाने वाला है.
भारत सरकार का न्योता पाने वाले भारत में रूसी राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने कहा है कि वो कश्मीर के दौरे पर नहीं जाएंगे.
उन्होंने कहा कि "रूस पूरी तरह से भारत के फ़ैसले का समर्थन करता है. कश्मीर भारत का अंदरूनी मसला है और रूस नहीं मानता कि कश्मीर में जाकर हालात का जायज़ा लेना उनके लिए ज़रूरी है."
जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से ये वहां किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल का दूसरा दौरा है.
इससे पहले इसी साल जनवरी में भारत सरकार एक विदेशी प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर लेकर गई थी, जिसमें यूरोपीय संसद के भी कई प्रतिनिधि शामिल थे.
कश्मीरइमेज कॉपीरइटEPA
बीजेपी ने संसद में कहानहीं है टुकड़े-टुकड़े गैंग की जानकारी
द हिंदू में छपी एक ख़बर के मुताबिक़ केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी है कि टुकड़े-टुकड़े गैंग जैसे किसी ग्रूप के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है.
कांग्रेस ने संसद में गृह मंत्रालय से सवाल किया था कि क्या सरकार को किसी एजेंसी ने इस नाम के किसी ग्रूप के बारे में जानकारी दी है. इसके उत्तर में गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि मंत्रालय के पास इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है.
भारत पोषण अभियानइमेज कॉपीरइटEPA

पोषण अभियान का पैसा खर्च नहीं हुआ

पंजाब सरकार ने राष्ट्रीय पोषण मिशन यानी पोषण अभियान के तहत केंद्र द्वारा दी गई राशि का केवल 0.46 फीसदी हिस्से का ही अब तक इस्तेमाल किया है.
इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार महिला और बाल विकास के लिए कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र ने पंजाब को कुल 6,909.84 करोड़ रूपये का बजट दिया था जिसमें से उसने केवल 30.88 लाख रूपये का ही उपयोग किया है.
दिसंबर 2017 में शुरु किए गए इस अभियान के तहत छह साल की उम्र तक के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और प्रसूति महिलाओं को उचित पोषण दिया जाता है.
इसी महीने भारत आएंगे ट्रंप
डोनल्ड ट्रंपइमेज कॉपीरइटEPA
द हिंदू में छपी एक ख़बर के मुताबिक़ अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप 24 और 25 फ़रवरी को को भारत दौरे पर आने वाले हैं. इस दौरान वो और उनकी पत्नी मेलानिया दिल्ली और गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे.
माना जा रहा है कि उनके इस दौरे से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्ते और मज़बूत होंगे.
ट्रंप ने कहा है कि "मोदी मेरे अच्छे मित्र हैं. वो एक शानदार व्यक्ति हैं."
ट्रंप ने ये भी कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी से फ़ोन पर मेरी बात हुई थी, उन्होंने बताया कि भारत में एयरपोर्ट से क्रिकेट स्टेडियम तक लाखों लोग उनका स्वागत करने के लिए आएंगे.
स्पोर्ट्स विमेन ऑफ़ द ईयर
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory