पाकिस्तानी एनएसए के दावे पर भारत ने कहा, अपनी नसीहतें अपनी सरकार तक रखें - आज की बड़ी ख़बरें

 


नरेंद्र मोदी, इमरान ख़ान

भारत ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसुफ़ के उस दावे पर प्रतिक्रिया दी है जिसमें उन्होंने कहा था कि अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ नए सिरे से बातचीत की इच्छा ज़ाहिर की थी.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 1

पोस्ट Twitter समाप्त, 1

मोईद युसुफ़ ने समाचार वेबसाइट द वायर के लिए वरिष्ठ पत्रकार को करन थापर को दिए इंटरव्यू में ये दावा किया था.

हाँलाकि इस बारे में उन्होंने कोई और जानकारी देने से इनकार कर दिया था. भारतीय मीडिया में इस इंटरव्यू और युसुफ़ के दावों को लेकर काफ़ी चर्चा थी.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार शाम को मीडिया से बातचीत में पाकिस्तानी एनएसए के इस दावे का खंडन किया.

मोईद युसुफ़

उन्होंने कहा, "हमने भारतीय मीडिया में पाकिस्तानी एनएसए का इंटरव्यू और भारत के आंतरिक मामलों पर उनकी टिप्पणियां देखीं. हमेशा की तरह पाकिस्तान इस बार भी अपनी घरेलू असफलताओं को छिपाने के लिए भारत को जबरन सुर्खियों में घसीटने की कोशिश कर रहा है."

उन्होंने कहा, "हम पाकिस्तानी अधिकारी से कहेंगे कि वो अपनी नसीहतें अपनी सरकार तक ही सीमित रखें और भारत की घरेलू नीतियों पर कमेंट न करें. उनके बयान तथ्यों के उलट, गुमराह करने वाले और काल्पनिक हैं. बातचीत के लिए जिस संदेश की बात उन्होंने की, वैसा कोई संदेश हमारी तरफ़ से नहीं भेजा गया था."

रिपब्लिक टीवी, अर्णब गोस्वामी

'आम नागरिक की तरह हाई कोर्ट जाए रिपब्लिक टीवी'

सुप्रीम कोर्ट ने रिपब्लिक टीवी की टीआरपी मामले की जाँच सीबीआई से करवाने की आग्रह वाली याचिका को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. अदालत ने उनसे पहले हाई कोर्ट जाने के लिए कहा है.

सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की खंडपीठ की अध्यक्षता करते हुए न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने टिप्पणी की कि चैनल को "जाँच का सामना करने वाले किसी भी दूसरे साधारण नागरिक की तरह" पहले बॉम्बे हाई कोर्ट जाना चाहिए.

न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने साथ ही हाल के समय में पुलिस अधिकारियों के मीडिया को इंटरव्यू देने पर भी चिंता जताई.

उन्होंने कहा, "हम इन दिनों पुलिस कमिश्नरों के इंटरव्यू देने के चलन से चिंतित हैं".

मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी की याचिका का ये कहते हुए विरोध किया था कि चैनल पुलिस जाँच को रूकवाने की कोशिश कर रहा है.

पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में देर रात दायर अपने जवाब में कहा, "रिपब्लिक टीवी की जाँच को सीबीआई को सौंपने की माँग ग़लत है. वो टीआरपी रेटिंग्स में घपले की जाँच को रुकवाना चाहते हैं. मीडिया ट्रायल जाँच की स्वतंत्र और निष्पक्ष जाँच के विरुद्ध है. अर्णब गोस्वामी ऐसे कार्यक्रम पेश कर रहे हैं जिसमें इस मामले पर विस्तार से बहस होती है, गवाहों से संपर्क किया जाता है और उनके साथ हस्तक्षेप और डराया धमकाया जाता है."

मुंबई पुलिस टीआरपी रेटिंग्स के साथ कथित छेड़छाड़ के इस मामले में रिपब्लिक टीवी के अलावा दो अन्य चैनलों - फ़ख़्त मराठी और बॉक्स सिनेमा - की भी जाँच कर रही है.

महबूबा की रिहाई के बाद फ़ारुक़ अब्दुल्ला के घर सर्वदलीय बैठक

महबूबा मुफ़्ती

जम्मू-कश्मीर में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती की रिहाई के बाद राजनीतिक सरगर्मी शुरू हो गई है.

गुरुवार को श्रीनगर में पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ़्रेंस के अध्यक्ष फ़ारूक़ अब्दुल्ला के आह्वान पर एक सर्वदलीय बैठक हो रही है जिसमें जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर चर्चा की जाएगी.

बुधवार को नेशनल कॉन्फ़्रेंस के नेता फ़ारूक़ अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला महबूबा के घर गए थे और उन्हें इस बैठक के लिए आमंत्रित किया था.

उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को महबूबा से मुलाक़ात के बाद कहा,"हम उनके घर किसी राजनीतिक इरादे से नहीं बल्कि केवल उनका हाल-चाल पूछने गए थे. गुरुवार की बैठक में मौजूदा राजनीतिक हालात की समीक्षा की जाएगी और गुपकर घोषणापत्र के आगामी एजेंडे के बारे में भी चर्चा की जाएगी."

छोड़िए Twitter पोस्ट, 2

पोस्ट Twitter समाप्त, 2

श्रीनगर में 4 अगस्त 2019 को नेशनल कॉन्फ़्रेंस के अध्यक्ष फ़ारूक़ अब्दुल्ला के घर एक सर्वदलीय बैठक हुई थी. वहाँ पारित घोषणापत्रा को गुपकर घोषणापत्र का नाम दिया गया था.

जम्मू-कश्मीर के बीजेपी प्रमुख रविंदर रैना ने फ़ारूक़ अब्दुल्ला, उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती के बीच हुई मुलाक़ात की आलोचना की है और कहा है कि कश्मीर को "लहूलुहान" करने की किसी भी साज़िश का "गंभीर नतीजा" होगा.

डोनाल्ड ट्रंप के बेटे को भी हो गया था कोरोना संक्रमण

बैरन और मेलानिया ट्रंप

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 14 वर्षीय बेटे बैरन भी कोरोना संक्रमित हो गए थे. ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने ये जानकारी देते हुए बताया है कि बाद में उनका टेस्ट नेगेटिव आया है.

मेलानिया ट्रंप ने कहा कि उन्हें जिस बात का डर था, वो सच साबित हुआ जब बैरन का टेस्ट पॉज़िटिव आया. लेकिन, सौभाग्य से, अच्छी बात है कि वो एक मज़बूत किशोर हैं और अब उनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं.

इससे पूर्व दो अक्टूबर को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट करके अपने और अपनी मेलानिया ट्रंप के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी थी.

छोड़िए Twitter पोस्ट, 3

पोस्ट Twitter समाप्त, 3

राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी के अलावा व्हाइट हाउस के कई स्टाफ़ का टेस्ट भी पॉज़िटिव आया था, लेकिन अब वे सभी ठीक हो चुके हैं.

बुधवार को ट्रंप ने आयोवा में एक चुनाव अभियान में जाने से पहले पत्रकारों को बताया कि उनका सबसे छोटा बेटा अब ठीक है.

बाद में इस चुनाव रैली के दौरान उन्होंने कहा, "वो कुछ समय के लिए कोरोना संक्रमित हुए थे."

ट्रंप ने कहा, "मुझे नहीं लगता है कि उसे यह पता भी चला होगा कि वो कोरोना संक्रमित हुआ है क्योंकि वो अभी युवा है और उनकी रोग प्रतिरोधी क्षमता काफ़ी अच्छी है और वे इससे लड़ने में पूरी तरह सक्षम हैं."

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिककर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम औरयूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory