बिहार चुनाव के बाद ओवैसी के रडार पर अब पश्चिम बंगाल :प्रेस रिव्यू

 


ओवैसी

बिहार में विधानसभा चुनाव के बाद अब अगले साल की पहली छमाही में पश्चिम बंगाल में चुनाव होने हैं. पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा के चुनाव को लेकर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी जल्दी ही घोषणा कर सकती है.

इकोनॉमिक टाइम्स ने इस ख़बर को प्रकाशित किया है.

बिहार विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए एआईएमआईएम ने पांच सीटें हासिल की हैं. पार्टी को लेकर यह भी दावा किया जा रहा है कि उनके कारण दूसरी पार्टियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

वीडियो कैप्शन,

बिहार चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की धमाकेदार एंट्री

जिस दौरान बिहार विधानसभा के लिए मतगणना हो रही थी, उस दौरान यह भी संभावनाएं नज़र आ रही थीं कि एआईएमआईएम किंग-मेकर की भूमिका में आ सकती है. हालांकि पूरे मतों की गिनती के बाद एनडीए पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में लौट रही है.

एआईएमआईएम के प्रवक्ता और पश्चिम बंगाल में पार्टी के को-ऑर्डिनेटर असीम वक़ार ने कहा कि पार्टी को पश्चिम बंगाल के विभिन्न ज़िलों से फ़ीडबैक मिल रहा है और अब सिर्फ़ पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के सात चर्चा के बाद घोषणा की जानी है.

उन्होंने कहा, "हम देखेंगे कि ममता बनर्जी हमारे ख़िलाफ़ लड़ने का तय करती हैं या फिर हमारे साथ लड़ने का. साल 2019 में उन्होंने हमसे बीजेपी को रोकने के लिए साथ देने के लिए कहा था लेकिन हो नहीं सका."

बाइडन

चीन ने दी बाइडन को बधाई

तीन नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन विजयी रहे हैं.

जो बाइडन के पक्ष में नतीजे आने के लगभग एक सप्ताह बाद चीन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए जो बाइडन को बधाई दी है.

हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक़, चीन ने कहा है कि वो अमेरिकी जनता के चुनाव का सम्मान करता है.

एक ओर जहां जो बाइडन की जीत की घोषणा हो चुकी है, वहीं अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भी यह मानने को तैयार नहीं हैं.

वीडियो कैप्शन,

जो बाइडन को तुर्की और चीन ने अभी तक बधाई क्यों नहीं दी?

एक ओर जहां बहुत से देशों ने पिछले सप्ताह ही बाइडेन और भावी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को जीत की बधाई दे दी थी, वहीं चीन और रूस जैसे कई महत्वपूर्ण देशों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी.

हालांकि रूस, ब्राज़ील, मेक्सिको और उत्तर कोरिया की ओर से जो बाइडन की जीत पर अभी भी कोई बधाई नहीं दी गई है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि हम अमेरिकी लोगों की पसंद का सम्मान करते हैं. हालांकि वांग ने ये नहीं बताया कि चीन की तरफ़ से हफ़्ते भर बाद क्यों प्रतिक्रिया आई है लेकिन उन्होंने यह ज़रूर कहा कि हम बाइडन और कमला हैरिस को बधाई देते हैं.

बीते कुछ समय से चीन और अमेरिका के संबंध सामान्य नहीं रहे हैं. ऐसे में जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद क्या कुछ बदलेगा ये बता पाना अभी तो संभव नहीं है कि लेकिन राष्ट्रपति पद के लिए हुई तीसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान जो बाइडन ने चीन के संदर्भ में कहा था कि चीन को दंडित करने के लिए वो अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार कार्रवाई करेंगे. चीन को भी अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार ही चलना होगा.

यह जवाब उन्होंने कोरोना वायरस पर चीन के पारदर्शिता न दिखाने से जुड़े एक सवाल के जवाब में दिया था.

डॉक्टर टेड्रोस एडहॉनम गीब्रिएसस

विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत में खोलेगा परंपरागत दवा का वैश्विक केंद्र

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की है कि वह भारत में पारंपरिक दवाओं के लिए एक वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा.

इस घोषणा पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस तरह भारत दुनिया की फ़ार्मेसी के तौर पर सामने आया है वैसे ही विश्व स्वास्थ्य संगठन का यह केंद्र वैश्विक स्वास्थ्य केंद्र बनेगा. फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस ने इस ख़बर को प्रकाशित किया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडहॉनम गीब्रिएसस ने घोषणा में कहा, "इस वैश्विक केंद्र की स्थापना से परंपरागत और पूरक दवाओं के अनुसंधान और उसे लेकर प्रशिक्षण को भी बल मिलेगा."

डॉक्टर टेड्रोस ने कहा कि आयुर्वेद जैसी पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं के लिहाज़ से महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है लेकिन इनकी ओर अभी तक पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है.

छोड़िए YouTube पोस्ट, 1
वीडियो कैप्शनचेतावनी: तीसरे पक्ष की सामग्री में विज्ञापन हो सकते हैं.

पोस्ट YouTube समाप्त, 1

धनतेरस पर सोने-चांदी की खरीद में आया उछाल

बिज़नेस स्टैंडर्ड की ख़बर के मुताबिक़ पिछले साल की तुलना में इस बरस धनतेरस के मौके पर 33 फीसदी ज़्यादा का कारोबार हुआ है.

हालांकि इसकी वजह सोने की कीमतों में गिरावट भी बताई जा रही है. अख़बार का कहना है कि पिछले हफ़्ते सोने के भाव गिरे हैं.

शुक्रवार को मुंबई के झावेरी बाज़ार समेत देश के अन्य सर्राफ़ा बाज़ारों में रौनक का माहौल देखा गया.

अक्षय तृतीया के बाद धनतेरस सोने की खरीद के लिहाज से बड़ा मौका होता है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory